गर्मी की रातों में ठंडक पाने के लिए आजमाएं ये 8 टिप्स | POPxo

गर्मी की रातों में ठंडक पाने के लिए आजमाएं ये 8 टिप्स

Ipsa Sharma

Guest Contributor, POPxo

जब अप्रैल में जून वाली गर्मी पड़ रही है, तो आपको भी ठंडक के इंतजाम कुछ अलग हटकर करने होंगे। कब तक एसी और कूलर के भरोसे बैठे रहेंगे। कुछ जुगाड़ आपके काम आएंगे गर्मी की इन रातों में ठंडक भरी चैन की नींद लाने के लिए-

1. हल्के रंग चुनें


light colour bedsheetsसबसे पहले जरूरी है अपने बिस्तर को दुरुस्त करना। लाइट कलर की लाइट वेट वाली बेडशीट्स चुनें। इससे आपके बेड का वेंटीलेशन सिस्टम अच्छा रहेगा।

2. Cotton है बेस्ट


ढीले-ढाले कॉटन के कपड़े पहनकर सोएं। गाउन हो या पजामा या शाट्स..सूती कपड़े रात को आपके बदन को सांस लेने देते हैं और उसे ठंडक पहुंचाते हैं।

3. सही तकिया चुनें


हमारी बॉडी का सबसे गर्म हिस्सा होता है, हमारा head, इसलिए गर्मी के दिनों में अपने head के नीचे से पुराना fluffy pillow हटा दें। इसकी जगह छोटा और firm pillow इस्तेमाल करें।  fluffy pillow आपके सिर की गर्मी को और बढ़ा देता है।

4. गीले बालों के साथ सोएं


wet hairरात को सोते समय बाल गीले रखना भी आपकी मदद कर सकता है। इससे आपका कुलर और एसी आपके साथ ही रहेगा।

5. गद्दे से बेहतर ज़मीन


ज्यादा गर्मी परेशान करे, तो नीचे सो जाएं। मोटे गद्दों पर गर्मी ज्यादा लगती है। हल्का पतला रुई का गद्दा ज़मीन पर बिछाकर सोएं या फिर अपने बिस्तर पर..ठंडक देगा।

6. ठंडा पानी हो साथ


अपनी हॉट वाटर बोटल को ठंडे पानी से भरकर बिस्तर में रखें। इससे भी ठंडक बनी रहेगी। इसकी बजाय कपड़े को गीला करके भी बिछा सकते हैं अगर आपको मॉइस्चर से कोई problem न हो, तो।

7. ठंडी हवा के लिए


wet curtainsकमरे की खिड़की खोल दें। इसके परदों को गीला करके टांगें या कोई सूती चादर गीली करके दरवाज़ों-खिड़कियों पर लगा दें। इससे आने वाली ठंडी हवा भी आपको रात में चैन की नींद देगी।

8. थोड़ा थोड़ा खाना


गर्मी के मौसम में थोड़े-थोड़े टाइम पर थोड़ा-थोड़ा खाना भी body heat को कम रखता है और रात को शरीर ठंडा रहता है। ठंडी चीजें खाएं और ज्यादा मसालेदार या तला हुआ खाने से बचें।

Images: Shutterstock.com

यह भी पढ़ें: गर्मियों में भी आपकी स्किन को Glow देंगे ये 5 Homemade Toner !

यह भी पढ़ें: Tanning से बचने के लिए आज़माएं ये 7 आसान टिप्स!
Published on Apr 25, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about