हर लड़की को करने चाहिए ये 15 Beauty Experiments (कम से कम 1 बार)! | POPxo

हर लड़की को करने चाहिए ये 15 Beauty Experiments (कम से कम 1 बार)!

POPxo Team

POPxo Team

हम सभी का लगभग एक फिक्स ब्यूटी रूटीन होता है, लेकिन अगर आप कभी experiments नहीं करेंगी, तो हो सकता है कि आप कई ऐसी चीज़ें miss कर दें, जो आपके लिए बेहतर काम करती हो। इसलिए इन्हें करने में बिल्कुल ना डरें और इन्हें ज़रूर try करें। इनमें से कुछ आपके लिए बढ़िया काम कर सकते हैं, तो कुछ नहीं; लेकिन कम से आप बोरिंग तो नहीं लगेंगी। हम आपको ऐसी ही एक ब्यूटी bucket लिस्ट दे रहें हैं। अपनी लाइफ में एक बार तो आपको इन चीज़ों को इस्तेमाल करना ही चाहिए, और लगाना, खर्च करना या इनके लिए sign up भी करना चाहिए।


1. अपना सिग्नेचर scent पता करें  


beauty experiment-1, हर लड़की को करने चाहिए ये 15 Beauty Experiments (कम से कम 1 बार)! | POPxo, experiments

हर औरत का एक सिग्नेचर scent होना ही चाहिए, ताकि जब भी आप कहीं से गुज़रे तो उसकी महक हवा में बिखर जाए – ये बहुत ही सेक्सी होता है। तो अपनी पर्सनालिटी से मिलती हुई महक खोजें, फिर चाहे वो फूलों की भीनी-भीनी महक हो या स्ट्रांग व बोल्ड महक हो। कोई ऐसी महक, जिसे पहली बार सूंघते ही आपको उससे प्यार हो जाए। हमारे पसंदीदा परफ्यूम pick हैं Chanel No 5 और Chloe Eau De Parfum.

2. बैंग्स आजमाएं


बालों को स्टाइल करें और अपना लुक बदलें। बाल हमेशा आंखों में आने पर गुस्सा तो आता है, लेकिन कुछ दिन बाद आपको इससे डील करने की आदत हो जाएगी। बॉक्स फ्रिंज या wispy, साइड-swept बैंग्स, जो भी आपके फेस शेप को सूट करे; वो बैंग्स आज़माएं – वैसे ये सभी बैंग्स सुपर क्यूट लगती हैं


3. कुछ DIY नेल आर्ट आज़माएं


beauty experiment-3, हर लड़की को करने चाहिए ये 15 Beauty Experiments (कम से कम 1 बार)! | POPxo, experiments


आपको याद है Pinterest के वो सुन्दर से नेल्स, जिन पर आपकी कब से नज़रें हैं? तो खुद कोशिश करें और अपने आप को एक क्यूट मैनीक्योर का तोहफा दें। फिर चाहे आप इतनी क्रिएटिव ना हों या आपके हाथ इतने steady ना हों, कोशिश करने में क्या नुकसान है?! आखिर प्रैक्टिस से ही इंसान परफेक्ट बनता है। यकीन मानिए, आपको अपने ऊपर बहुत गर्व होगा।


4. अनुभवी प्रोफेशनल से facial लें


अगर आप डर्मेटोलॉजिस्ट यानि अपने स्किन के डॉक्टर से सलाह नहीं लेंगी, तो फिर बार-बार आने वाले मुहांसों के दाग व पिगमेंटेशन कैसे गायब होंगे? तो अपनी स्किन के हिसाब से सही स्किन ट्रीटमेंट लें

5. तलाशें अपने लिए परफेक्ट बेस


आप यकीन करें या ना करें, लेकिन अधिकतर औरतें गलत फाउंडेशन इस्तेमाल करती हैं। ये सबसे trickiest मेकअप प्रोडक्ट होता है क्योंकि इसे खरीदते समय बहुत सोचने व समझने की ज़रूरत होती है। अगर आपको लगता है कि कोई एक ब्रांड आपको सूट करती है, तो उसकी ही फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। मेकअप काउंटर पर फाउंडेशन को अपने चेहरे पर लगाएं और बाहर जाकर, नेचुरल लाइट में देखें कि क्या वो आपके स्किन टोन से मैच होता है या नहीं। इसे अपने हाथ या कलाई पर टेस्ट करना एकदम गलत है, क्योंकि ज़रूरी नहीं है कि ये आपके चेहरे की स्किन टोन से मेल खाए।

6. विंग्स को करें परफ़ेक्ट

ये कोई रॉकेट साइंस नहीं है। फिर चाहे आप दोनों तरफ एक जैसा विंग्स ना बना पाएं, कुछ टाइम अलग निकालें और अपने सभी doubts को दूर करें। जितना आप इसे करेंगी, उतना ही इसमें बेहतर हो जाएंगी। छोटे फ्लिक से शुरू करते हुए, धीरे-धीरे लम्बे विंग्स तक जाइए। ये आपकी लाइफ बदल देगा!


7. थोड़ी DIY-ing करें


beauty experiment-7, हर लड़की को करने चाहिए ये 15 Beauty Experiments (कम से कम 1 बार)! | POPxo, experiments


आपकी रसोई में कई ऐसी चीज़ें पड़ी हैं, जो आपकी स्किन की समस्याओं को दूर भगा सकती हैं। किसी महंगे प्रोडक्ट पर खर्च करने से पहले, थोड़ी रिसर्च करें और कुछ घर में बनाए फेस मास्क आज़माएं। Avocado, नींबू, शहद, केले, अंडे, दही और दूध कुछ ऐसी चीज़ें हैं, जिन्हें इस्तेमाल करके, आपकी हर स्किन प्रॉब्लम का हल निकल सकता है।

8. वो प्रोडक्ट ख़रीदें, जिसे आप कब से खरीदने की सोच रही थी


आप कब से किसी महंगी लिपस्टिक के बारे में पढ़ रही हैं, आपका हेयरस्टाइलिस्ट आपको कोई फैंसी शैम्पू recommend कर रहा हो या आपकी फ्रेंड किसी डिज़ाइनर लिपस्टिक के बारे में तारीफ़ करते नहीं थक रही हो। अगर आप किसी प्रोडक्ट के बारे में काफी समय से सोच रही हैं, तो अपने आप को ख़ास ट्रीट दें और उसे खरीद लें। आपको बहुत अच्छा महसूस होगा और हो सकता है कि उसे खरीदना सही साबित हो।



9. अपना परफेक्ट Red खोजें


beauty experiment-9, हर लड़की को करने चाहिए ये 15 Beauty Experiments (कम से कम 1 बार)! | POPxo, experiments

जी हां, ये सभी कहते हैं, लेकिन ये सच है कि रेड लिप्स आपको कॉंन्फिडेंट और सेक्सी महसूस कराते हैं। इसलिए ये बेहद ज़रूरी है कि आप अपने लिए परफेक्ट रेड खोजें। Undertones वगैरह के बारे में पढ़े उन हजारों आर्टिकल्स को भूल जाएं और जितना हो सके उतने शेड्स आज़माएं, जब तक कि आपको अपना परफेक्ट शेड ना मिल जाए। ये शेड हमेशा आपके go-to शेड की तरह काम करेगा।

10. अभी ही है वैक्स का सही समय


चाहे चेहरे की वैक्स करानी हो, पीठ की या बिकिनी एरिया की, अगर आपने इसे करवाने के बारे में सोचा है, लेकिन कभी हिम्मत नहीं हुई, तो अभी जाइए और करवा लीजिए। हां, इसमें दर्द तो होगा और अगर आपको शर्मिंदगी महसूस होती है या शर्म आती है, तो ऐसा ना सोचें, क्योंकि आपके aesthetician ने सभी कुछ देखा हुआ है और ना जाने कितने ही लोगों पर पहले किया हुआ है। जब ये एक बार हो जाएगा, तब आपको बहुत अच्छा महसूस होगा।

11. नो-मेकअप की कला सीखें

beauty experiment-11, हर लड़की को करने चाहिए ये 15 Beauty Experiments (कम से कम 1 बार)! | POPxo, experiments


मेकअप का मतलब है आपकी सुंदरता को निखारना ना कि उसे ओवरपॉवर करना। फ्रेश और नेचुरल लुक– जैसे मेकअप किया ही ना हो– कभी आउट ऑफ़ स्टाइल नहीं होगा। इसलिए नो मेकअप लुक ऐसे रूटीन के साथ मास्टर करना सीखें, जिसमें 10 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगे। आखिर आप एक नेचुरल ब्यूटी हैं!


12. अपनी Brow पर दें ख़ास ध्यान


अपनी सुन्दर eyebrow के लिए हर थोड़े हफ्ते में आने वाले आपके थ्रेडिंग अपॉइंटमेंट पर जाना ही काफी नहीं है। आपकी eyebrow का आपके पूरे लुक पर बहुत फर्क पड़ता है और ये आपको groomed दिखने में मदद करती है। ध्यान रखें कि ये बहुत पतली ना हो। इन्हें बेहतर तरीके से डिफाइन करने के लिए, मिलते जुलते रंग के eyeshadow से fill करें (ध्यान रखें की शैडो का रंग ज़्यादा डार्क ना हो); brow comb की मदद से इन्हें ग्रूम करें, ताकि ये अपनी जगह से हिले ना।

13. ब्लो-ड्राइंग की मास्टर बनें


beauty experiment-13, हर लड़की को करने चाहिए ये 15 Beauty Experiments (कम से कम 1 बार)! | POPxo, experiments


आए दिन प्रोफेशनल ब्लोड्राई के लिए सभी के पास टाइम या रिसोर्स नहीं होते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप खुद अपने बालों को अच्छा नहीं दिखा सकती हैं। तो frizz को दूर रखने के लिए व स्मूद, स्लीक बाल पाने के लिए घर पर ही बालों को ब्लो ड्राई करने की कला को मास्टर कर लें – इससे आपको बहुत अच्छा महसूस होगा। प्रैक्टिस के बाद आपको इसमें 15 से ज़्यादा मिनट नहीं लगेंगे।

14. एंटी-एजिंग को एक्स्प्लोर करें


जी हां, झुर्रियों के लिए हम अभी भले ही जवान हो, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हम ये भूल जाएं कि हमारी स्किन धीरे-धीरे age हो रही है। आप जो अब करेंगी, उसका असर आपकी फ्यूचर वाली स्किन पर पड़ेगा – यानि वो अच्छी दिखेगी या बुरी। C-T-M रूटीन के अलावा, एक अच्छी eye cream या फेस सीरम खरीदना समझदारी होगी, क्योंकि ये आंखों को ब्राइट और झुर्रियों को दूर रखेगी, साथ ही स्किन को हमेशा फ्रेश और प्लंप रखेगी। जब आप 40 की हो जाएंगी, तब आप अपने आपको ज़रूर धन्यवाद करेंगी; हमारा यकीन कीजिए।  

15. एक बड़ी ब्यूटी Haul पर निकलें  


ऐसे कई प्रोडक्ट्स हैं, जो उनकी कीमत के बराबर नतीजे देते हैं, जिसका मतलब ये है कि आप ऐसे प्रोडक्ट्स पर खर्च करने की हकदार हैं, जो आपको अच्छा दिखाते व महसूस कराते हैं। कुछ ऐसे चुनिन्दा ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जो हर मौके पर आपको अच्छा दिखने में मदद करेंगे। हम आपको इन प्रोडक्ट्स को आजमाने की सलाह देंगे:


  • ब्यूटी ब्लेंडर – ये आपको flawless फाउंडेशन लगाने में मदद करता है।


  • MAC Russian Red Lipstick – ये उस सेक्सी रेड लिप्स के लिए परफेक्ट है, जो फेयर से डार्क स्किन टोन तक सभी पर अच्छी लगती है।


  • Clinique Dramatically Different Moisturizing Lotion ये सभी स्किन टाइप को असरदार तरीके से hydrate करता है – जी हाँ, सेंसिटिव स्किन को भी।


  • Tarte Cheek Stain – ये आपको देगा नेचुरल दिखने वाला गुलाबी ग्लो, जो आसानी से ब्लेंड हो जाता है और आपके चेहरे को लाइट अप कर देता है।


यह स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ेंः #WishList: अपनी ज़िंदगी में एक बार ज़रूर करें ये 29 काम

यह भी पढ़ेंः शादी से पहले एक बार ज़रूर जाएं इन 9 Budget Trips पर!
Published on Apr 19, 2016
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question