Search page
About
Open menu

हर लड़की के फोन में ज़रूर होने चाहिए ये 7 Apps!

Monday की एरोबिक्स क्लास, दोस्तों के साथ ब्रंच, बच्चों का होमवर्क, ऑफिस का ढेर सारा काम, घर के functions व त्यौहार और ना जाने कितने ही काम आप आज की busy लाइफ में बैलेंस करती हैं। माना कि हम लेडीज़ मल्टी-टास्कर होती हैं, लेकिन इतनी hectic लाइफ में सब कुछ याद रखना और मैनेज करना इतना आसान काम नहीं है। वो तो भला हो इस technology का जो प्लानर्स, apps, reminders, e-mails वगैरह की वजह से हम काफी कुछ मैनेज कर लेते हैं। लेकिन फिर भी कभी-कभी ऐसा लगता है कि काश इस काम के लिए भी कुछ बना होता तो लाइफ और आसान हो जाती! तो लेडीज़, आज हम कुछ ऐसे ही ज़रूरी और मददगार apps आपको बताने वाले हैं, जो आपकी रोज़मर्रा की लाइफ को आसान बना कर, आपकी ज़िन्दगी बदल सकते हैं; और तो और, ये apps एकदम फ्री हैं और इन्हें आप गूगल प्ले या app स्टोर से आसानी से install कर सकती हैं :) अब आप भी बेक़रार होंगी, ये जानने को कि आखिर वो कौनसे apps हैं?! तो फिर बिना देरी किए आगे पढ़ें!!

1. बजट ट्रैकर app1...


हर महीने बजट को सम्भालना बड़ा भारी काम है - चाहे आप हाउसवाइफ हों या वर्किंग या स्टूडेंट - खासकर इस बढ़ती महंगाई के बीच! कभी-कभी महीने के ख़त्म होते समय हमारे पास, प्लान किए काम के लिए पैसे बचते ही नहीं हैं क्योंकि हम पैसे overspend कर देते हैं - ऐसा हम सभी के साथ होता है! ऐसे में हमें बजट का ट्रैक रखने की ज़रूरत होती है और उसमें काम आता है "बजट ट्रैकिंग app", इसके लिए आपको कई apps मिल जाएंगे, जिनमें से एक है - Mint! ये आपके सभी बैंक एकाउंट्स और क्रेडिट कार्ड्स से कनेक्ट हो जाता है और आपके पैसों के transaction पर नज़र रखता है; कहां कितना खर्च कर रही हैं, ऐसी सभी जानकारी इससे आपको मिल जाती है और इसलिए ये आपको बजट सेट करने में व उसे follow करवाने में बड़ा असरदार है।

2. टैक्सी app


आजकल काम, इवेंट्स, ट्रेवल, पार्टी etc कईं वजहों से लड़कियों और लेडीज़ को देर रात तक बाहर रहना पड़ता है और late होने पर कोई भी ट्रांसपोर्ट मिलना बहुत ही मुश्किल होता है। आजकल इसके लिए कई Cab request apps हैं, जो आपको किसी भी समय टैक्सी provide करा सकते हैं! इनमें से एक है - Just Cab It - ये एक मल्टी-ऑपरेटर रेडियो टैक्सी बुकिंग सर्विस है, जो आपकी टैक्सी महज़ 10-20 सेकंड में बुक कर देती है। इसकी टैक्सी बुकिंग सभी cab ऑपरेटर (जैसे मेरु, मेगा etc) के ड्राइवर्स को पहुंचाती है और आपकी preference के हिसाब से आपको cab मिल जाती है। अभी ये सर्विस सिर्फ दिल्ली-NCR में available है; लेकिन बाकी जगहों के लिए आप Taxi For Sure, Ola, uber या meru cabs के फ्री apps instaal कर सकती हैं।

3. Menstrual साइकिल ट्रैकर app


घर के काम, बाहर के काम और इसी भाग-दौड़ में कभी-कभी आपको सबसे ज़रूरी चीज़ ही याद नहीं रहती है और वो है आपका "पीरियड"! इसलिए "Period tracker app" होना बहुत ज़रूरी है! ये बहुत ही आसान app है और ये ना सिर्फ आपकी आने वाली डेट का ट्रैक रखेगा बल्कि आपको reminder डेट्स (जैसे PMS डेट्स, ovulation डेट्स etc) भी सेट करने में मदद करेगा।

4. फिटनेस app4...


Busy लाइफस्टाइल के चलते लेडीज़ अपनी फिटनेस का ख्याल नहीं रख पाती हैं, जो आगे चल कर काफी नुकसानदायक होता है। इसलिए आपको ज़रूरत है फिटनेस app की जैसे "google fit"! ये आपकी रोज़ की एक्टिविटी को ट्रैक करता है, आपके फिटनेस goal सेट करने में मदद करता है, आपकी डाइट, nutrition, नींद वगैरह जैसी चीज़ों का भी पता लगा कर, आपकी wellness को measure करने में मदद करता है। गूगल का ही "Water drink reminder" भी इसको सपोर्ट करता है, जिससे आपको पूरे दिन में जितना पानी पीना चाहिए इसका भी पता चलता है और ये app आपको याद भी दिलाता है। तो लेडीज, अब फिटनेस में कोई समझौता नहीं हो सकता है!

5. सेफ्टी app


चाहे आप अकेली हों या खतरे में हों, सेफ्टी app आपके नज़दीकी लोगों को इस बारे बताता है और आपको सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसके लिए कई apps available हैं, जिनमें से एक है "Smart Shehar Safety" - इमरजेंसी के समय आप इसमें एक से ज़्यादा (multiple) contact add कर सकती हैं; जिन्हें मुसीबत के समय आपकी तरफ से SMS और आपकी लोकेशन चली जाती है। इसकी मदद से आप पिक्चर या रिकॉर्डिंग भी कर सकती हैं, जो आपके इमरजेंसी contacts को mail हो जाएगी। इसके अलावा "Damini" app में भी यही सब फीचर्स मौजूद हैं और इनके अलावा आपकी रिकॉर्डिंग और pictures cloud सर्विस पर भी save हो जाती है, तो अगर आपका फ़ोन ख़राब हो जाए या टूट जाए, तो भी सारी information वैसी की वैसी ही रहेगी। ये app आप स्पीड डायल पर भी save कर सकती हैं।

6. रेसिपी app


हम ये नहीं कह रहे हैं कि आपको कोई बड़ा शेफ बनना है, लेकिन अगर आप पढ़ रही हैं या फिर कोई इमरजेंसी पार्टी throw कर रही हैं, तो ये चीज़ बड़े काम की है। ऐसा ही एक app है- tarla dalal app - क्योंकि इसमें आपको जल्दी बनने वाली, आसान recipies, हर तरह के cuisine, हेल्दी कुकिंग etc हर तरह की recipes मिल जाएगी। तो ऐसा app होना बड़ा handy रहता है।

7. फैशन app


आज क्या पहनूं? इससे match करता हुआ टॉप तो है ही नहीं मेरे पास! या फिर शायद है? परसों भी तो यही ड्रेस पहनी थी ना मैंने? ऐसे सवाल हमारी रोज़ की परेशानी होती है और ऐसे में काम आते हैं वार्डरॉब organiser app, जिनमें से एक है - "Personal Closet Lite" - इसमें आप अपनी वार्डरॉब के सभी कपड़ों की पिक्चर क्लिक कर के अलग-अलग categories (जैसे टॉप, बॉटम, एक्सेसरीज़ etc) में डाल सकती हैं। इन्हें आप season, स्टाइल या कलर वगैरह के हिसाब से भी arrange कर सकती हैं। अपने पूरे आउटफिट को एक्सेसरीज़ के साथ virtual mannequin पर मिक्स और मैच करके भी देख सकती हैं और किस दिन क्या पहनना है वो इसमें दिए कैलेंडर में save कर सकती हैं। इससे आपकी रोज़ की "क्या पहनें?" और कपड़े रिपीट ना होने की परेशानी ख़त्म हो जाएगी। इसके साथ ही इसमें आपको फैशन मैगज़ीन, शॉपिंग साइट्स, reminders etc का easy access भी मिलता है। तो लेडीज़, इससे बेहतर कुछ और हो सकता है क्या?!

8. ग्रोसरी लिस्ट app5...


शॉपिंग पर जाते हुए लिस्ट भूल जाना बहुत ही आम बात है! लेकिन अब आप अपनी लिस्ट कभी नहीं भूलेंगी क्योंकि आपके पास होगा ग्रोसरी लिस्ट app - "Our Groceries Shopping List" - इसमें अपनी लिस्ट बनाकर, आप अपनी फैमिली, रूममेट किसी के भी साथ शेयर कर सकती हैं और जब कोई लिस्ट में कुछ add करेगा या हटाएगा, तो वो आपकी लिस्ट में भी उसी वक़्त अपडेट हो जाएगा। iOS users "Anylist" app का इस्तेमाल कर सकते हैं। है ना कितना हेल्पफुल app!

Images: Shutterstock

यह भी पढ़ें: ये 10 तरह की Bra ज़रूरी हैं आपके लिए

यह भी पढ़ें: Dear Girls! आपको ज़रूर अफसोस होगा अपने इन 10 Decisions पर..
Published on Apr 28, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!