घर

इन 13 DIY आइडियाज़ से अपने घर को बनाएं और भी सुंदर !

Shrutkirti Bhatia

Writer & Copy Editor, Hindi, POPxo

अपने घर को सजाने से ज़्यादा मज़ा किसी और चीज़ में नहीं मिलता और जब आप थक कर वापस आते हो तो वहां जो सुकून मिलता है उसकी तुलना किसी भी बात से नहीं हो सकती। अक्सर हम अपने घर को और सुन्दर बनाने के लिए एक्स्पेरिमेंट्स करते रहते हैं पर ज़रूरी नहीं है कि वो हर बार कामयाब भी हों। इसलिए इस बार हम लाए हैं कुछ आसान घर सजावट का सामान जिनसे आप अपने घर का पूरा लुक चेंज कर सकते हैं और उसे ज़्यादा इम्प्रेसिव बना सकते हैं

घर सजावट का नुस्खा 1. सीशेल्स रखें


1 diy


इन्हें एक कांच के कंटेनर में डाल कर साइड टेबल पर या कॉर्नर में रखें। इनसे लिविंग रूम सुंदर लगता ही है यहां तक की बेडरूम में भी रोमांटिक फील आएगी।

घर सजावट का नुस्खा 2. टायर पॉट


2 diy resized


पुराने टायर को पेंट करें और लगा दें सुंदर सा पौधा उसमें। ये क्यारी का काम भी देगा और पुराने गमलों से हटके भी लगेगा। ऐसे अपने घर को सजाएं।

घर सजावट का नुस्खा 3. वॉलपेपर हैं आसान


3 diy resized


दीवार को नया लुक देना हो तो इससे आसान ऑप्शन नहीं मिलेगा। ये कई सारे रंगों, डिज़ाइन्स और पैटर्न्स में मिल जाते हैं और इन्हें खुद लगाना भी है बहुत आसान।

घर सजावट का नुस्खा 4.  कोनिफर कोन्स देंगे विन्टेज लुक


4 diy resized


ये किसी भी फूल वाले के यहां आसानी से मिल जाते हैं। आप चाहें तो इन्हें इनके असली रूप में ही इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर सिल्वर पेंट और सिल्वर डस्ट से कलर करके भी अपने घर को सजा सकते हैं।

घर सजावट का नुस्खा 5. हैंगिंग पौधे


5 diy resized


आप छोटे-छोटे पौधों को बोतल में डालकर लटका दें। चाहें तो बोतल को नेट के कपड़े से कवर कर दें, रिबन से सजा दें या फिर कलर कर दें, हर तरह से अच्छा लगेगा। इसे आप अंदर और बाहर दोनों जगह लगा सकती हैं।

घर सजावट का नुस्खा 6. पुरानी चीज़ें, नया लुक


6 diy resized


अकसर घरों में कुछ पुराने कन्टेनर्स जैसे मग्स, वाटरिंग कैन्स, पैक्ड खाने के डब्बे, आदि मिल जाते हैं। अब इन्हें फेंकने की बजाए पौधे लगाने के लिए इस्तेमाल करिए और अपने घर को सजाएं। इससे आपके गार्डन को हटके लुक मिलेगा।

घर सजावट का नुस्खा 7. बेड बैक


7 diy resized


आपके वुडेन बेड की बैक डिटेचेबल होती है। इसलिए आप चाहें तो पुरानी को हटाकर नई लगा दें जिसका रंग आपके बेड से मिलता-जुलता हो। इससे आपको बेड के पुराने लुक से आज़ादी भी मिल जाएगी।

घर सजावट का नुस्खा 8. दीवार को दें नया लुक


8 diy resized


अब बोरिंग दीवार को नया लुक दें पावरफुल शब्दों से। किसी प्लेन वॉल पर बोल्ड रंगों से एक अच्छा सा अपना पसंदीदा कोट लिखें। ये आपको किसी भी दिन मूड रिफ्रेश करने में मदद करेगा।

घर सजावट का नुस्खा 9. गार्डन में पोंड


9 diy resized


अगर आपके गार्डन में भी पोंड है तो उसे भी नया लुक दीजिए। उसके आसपास पत्थर जोड़कर उसकी बाउंड्री वॉल बनाएं। बीच-बीच में अलग रंगों के फूल लगा दीजिए। यहां बैठकर मूड चिल करने का मज़ा ही आ जाएगा।

घर सजावट का नुस्खा 10. बाथरूम भी हो आर्गनाइज्ड


10 diy resized


अपने बाथरूम में एक स्टील का रैक लगाकर आप ना सिर्फ उसे नया लुक देंगे बल्कि आपके तौलिए और कपड़े भी आर्गनाइज्ड रहेंगे।

घर सजावट का नुस्खा 11. वुडेन फ्रेम


11 diy resized


अपनी काम करने वाली टेबल को अलग लुक देने के लिए उसके पीछे लगाएं एक वुडन फ्रेम। इस पर अपनी फोटो लगाएं या वास सजाएं।

घर सजावट का नुस्खा 12. सुक्कुलेंट्स डालें नई जान घर को सजाने में


12 diy resized


सुक्कुलेंट्स प्लांट्स आपके बगीचे के साथ कॉरीडोर या लॉबी को भी नया लुक दे सकते हैं। ये बहुत कम जगह लेते हैं और आसपास की जगह भी साफ रहती है। साथ ही इनको ज़्यादा देखरेख की ज़रूरत नहीं होती है। इन्हें पॉट्स में लगाकर मार्बल्स, स्टोन्स से कवर कर दें। बोरिंग पॉट भी कलरफुल हो जाएगा।

घर सजावट का नुस्खा 13. बर्डहाउस


13 diy resized


इसे बनाना है बहुत आसान। और क्योंकि ये कईं रंगों में भी हो सकते हैं तो आपके बगीचे को भी बहुत सुन्दर लुक देंगे। घर को सजाना के साथ पक्षियों की चहचहाहट भी मन को खुश कर देगी।

images: shutterstock

ये भी पढ़ें : #DIY: पार्लर की टेंशन छोड़ो, अब Face Scrubs बनेंगे किचन में!

ये भी पढ़ें : #DIY: ऐसे पाएं दीपिका की तरह Pouf With Ponytail!
Published on Apr 29, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2