Search page
About
Open menu

जानें इंटरव्यू में कैसी होनी चाहिए आपकी Body Language!

लाइफ में हर बार हमें challenges को फेस करना पड़ता है और हर बार उन चुनौतियों को जीत पाना आसान नहीं होता। जॉब Interview भी एक challenge है जिसे जीतना हर एक job-oriented person का ख़्वाब होता है। लेकिन क्या हो जब आप पहली बार जा रहे हों किसी interview को फेस करने और आपको फील हो रहा हो कि आज कुछ गड़बड़ है? Overconfidence हो या lack of confidence, दोनों ही नहीं होने चाहिए। पहली बार इंटरव्यू successfully crack करने के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ body language टिप्स:

1. बिना permission के न बैठेंinter 1


आपका इंटरव्यू लेने वाला आपसे senior है, यह बात आपको याद रखनी है चाहे वह शक्ल से कितना भी छोटा क्यों न लगे! Interview रूम में entry लेने के बाद बिना उसकी इज़ाज़त के आपको नहीं बैठना है।

2. आप पत्थर नहीं हैं!!


जब भी बैठे खुद को कुर्सी से चिपका न लें जिससे लगे कि आप इंसान नहीं, पत्थर है। जब भी बैठें, थोड़ा कन्धों को उठा कर और पीठ को हल्का झुका कर बैठे। इससे आपको भी comfortable feel होगा और सामने वाला भी आपको एक confident कैंडिडेट की तरह लेगा।

3. Hand movements पर ध्यान देंinter 3


अगर आप चाहते हैं कि आपके बातों में लोग interest लें तो सिर्फ बोलना ही काफी नहीं है क्योंकि दिमाग बोली हुई बातों से ज्यादा चलती हुई चीज़ों पर ध्यान देती है तो इसलिए बोलते वक़्त hand-movements पर जरूर ध्यान दें। लेकिन ज्यादा movements भी बातों को ख़राब कर सकती हैं इसलिए balance रखें।

4. जरा हंसिए तो !


पूरे वक़्त straight फेस लेकर बैठना सामने वाले को बोर कर सकता है इसलिए अपने आप को बिना robot बनाये, चेहरे पर थोड़ा smile लाइए।

5. सब्र रखियेInter 5


हर सवाल का जवाब जल्दी जल्दी देने के बजाय थोड़ा explain करके और patience के साथ दें। जवाब देते वक़्त ऐसा न लगे कि आपके पास इस interview से भी ज्यादा important और कोई काम है। जल्दबाजी और हड़बड़ी आपके किए कराए पर पानी फेर सकता है।

6. सीधे आँखों में न देखें


सीधे आँखों में देखने के बजाय सामने वाले के चेहरे पर देखें। आँखों में देखने से सामने वाले को ऐसा लगेगा कि आप उसके ऊपर शक कर रहे हैं और इससे वह comfortable नहीं हो पाएगा।

7. खुद के बारे में तारीफ करेंinter 7


अपनी strengths को इस तरह सामने रखें कि वह impress हो जाये। नेगेटिव side को हर बार उजागर करने की जरुरत नहीं है।

Gifs: Tumblr

यह ही पढ़ें: एक-एक मिनट के ये 5 स्टेप्स और आप हो जाएंगी Office Ready!

यह ही पढ़ें: Confident दिखने के लिए ऐसी हो आपकी Body Language!
Published on Apr 13, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!