साड़ी पहनते हुए कभी न करें ये 13 गलतियां!

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

"साड़ी" बहुत ही sensuous और सुन्दर आउटफिट है और जो बात इसे सबसे अलग करती है, वो ये है कि ये सभी पर खूबसूरत लगती है!! ये साढ़े पांच मीटर का कपड़ा आपको बला की खूबसूरत लगाता है इसलिए हर ख़ास मौके पर इसे बड़े प्यार से पहना जाता है। कई लेडीज़ इसे इस डर से कम पहनती हैं कि वो इसे ढंग से पहन नहीं पाती हैं या उन्हें इसे संभालने में दिक्कत होती है! लेकिन आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी बेसिक saree mistakes की लिस्ट देंगे, जिन्हें अगर आप ध्यान में रखकर साड़ी पहनेंगी, तो आपसे कभी गलती नहीं होगी। जी हाँ, क्योंकि हम आपको गलतियों की लिस्ट ही दे रहे हैं, जो आमतौर से हमसे हो जाती हैं। तो क्या है वो गलतियां, ये जानने के लिए आगे पढ़े.....

1. चुनें सही साड़ी


saree 1

साड़ी चुनते हुए दो बातों का ख्याल रखें - "आपकी बॉडी" और "मौका व जगह"! ये बातें छोटी लगती हैं लेकिन ये आपके लुक में बहुत बड़ा फर्क लाने का दम रखती है। जैसे, अगर आप बहुत पतली हैं, तो आपको ऐसी साड़ी (जैसे कॉटन, organza etc) चुननी चाहिए, जो आपको थोड़ा फुलर दिखाए। किसी बर्थडे पार्टी में जाना है, तो हैवी वर्क की साड़ी पहनना सही नहीं होगा; वहीँ शादी पर ये साड़ी परफेक्ट रहेगी। जब शुरुआत सही होगी, तो अंजाम भी अच्छा ही होगा!! :)

2. साथ हो सही ब्लाउज़ का


साड़ी व ब्लाउज़ का रिश्ता अटूट है और साड़ी का व आपका लुक काफी हद तक इसके हाथ में होता है! इसलिए लेडीज़ आपके ब्लाउज़ की फिटिंग एकदम परफेक्ट होनी चाहिए - ना ज़्यादा टाइट और ना ज़्यादा loose - परफेक्ट फिट का ब्लाउज़ आपकी बॉडी को shapely दिखाने के साथ ही उसकी कमियों को भी छुपाता है। इसी तरह ब्लाउज़ की स्टाइल/पैटर्न भी अपनी बॉडी के हिसाब से चुनें। जैसे यदि आपकी ऊपर की बॉडी हैवी है और आप स्पेगेटी स्ट्रैप का ब्लाउज़ पहनती हैं, तो ये आपको और हैवी दिखायेगा। इसलिए ऐसी स्टाइल चुनें, जो आपकी बॉडी को कॉम्पलिमेंट करे और आप पर फबे।

3. सही ब्रा है बेहद ज़रूरी


8-bra-rules

सही ब्लाउज़ चुन लिया, लेकिन अगर उसके साथ सही ब्रा नहीं चुनी, तो सब बेकार है लेडीज़! नहीं समझी? ज़रा सोचिये, आपने बड़ा स्टाइलिश ब्लाउज़ व साड़ी पहनी है, लेकिन उसमें से ब्रा की पट्टी नज़र आ रही है.....कितना tacky लगेगा! है ना?! इसलिए ब्लाउज़ के हिसाब से ब्रा चुनें; जैसे वाइड नेक या पतले स्ट्रैप वाले ब्लाउज़ के साथ स्ट्रेपलेस ब्रा चुनें।

4. पेटीकोट का भी रखें ख्याल  


साड़ी, ब्लाउज़ व पेटीकोट का trio सही हो, तो आपका लुक परफेक्ट बना सकते हैं। और परफेक्ट पेटीकोट के लिए इन तीन बातों का ख्याल रखें - साड़ी और आपकी हाइट के हिसाब से पेटीकोट की लम्बाई सही होनी चाहिए, ना ज़्यादा लम्बा और ना ज़्यादा छोटा। इसका कलर आपकी साड़ी से एकदम मिलना चाहिए, ना ज़्यादा हल्का, ना ज़्यादा डार्क। पेटीकोट का स्टाइल यानि सामान्य से ज़्यादा घेर वाले पेटीकोट (flared पेटीकोट) को try करना चाहती हैं, तो ये बातें ध्यान रखें कि इसे सम्भालना आसान नहीं होता है और अगर आप बॉटम हाफ में थोड़ी हैवी हैं या आपकी हाइट काफी कम है, तो ये स्टाइल आपको ज़्यादा हैवी और छोटा दिखाएगा।


5. हेल्पिंग aids का साथ


saree 5

साड़ी पहनते वक़्त सेफ्टी पिंस आपकी बेस्ट फ्रेंड हैं। आखिर इतनी लम्बी साड़ी को बांधना कोई मज़ाक थोड़े ही ना है! इसलिए साड़ी पहनने से पहले ढेर सारी पिंस अपने पास रखें और हाँ, सभी पिंस एक ही कलर की होनी चाहिए (सिल्वर या गोल्डन सभी पर चलते हैं)। इन्हें प्लीट्स, पल्लू और जहां ज़रूरत हो, वहां ऐसे पिन करें कि वो अलग से नज़र ना आए।

6. कमर है साड़ी की सही जगह


saree 6

साड़ी को हमेशा नाभि के पास यानि अपनी कमर पर ही बांधे, फिर आपका बॉडी टाइप कोई भी हो। साड़ी बहुत ज़्यादा ऊपर बांधने से आप शार्ट लगेंगी और बहुत नीचे बांधी तो आपके लेग्स शार्ट लगेंगे। आपकी कमर कितनी भी छोटी और tummy कितनी भी flat हो, साड़ी कमर पर बांधने पर ही बेस्ट लगेगी। और साड़ी को कस कर बांधे, ताकि वो पूरे दिन अपनी जगह से ना हिले।


7. सही हो पल्लू की ड्रेपिंग


साड़ी को बांधते वक़्त पल्लू को सही drape करना बेहद ज़रूरी है। पल्लू की प्लीट्स बहुत narrow ना रखें, इससे आपके बस्ट बहुत ब्रॉड और unappealing लगेंगे। वही शिफॉन की साड़ी के पल्लू को खुला छोड़ दें, प्लीट ना करें।

8. सही फुटवियर भी है ज़रूरी 


saree 8

अब आप कहेंगी कि साड़ी में तो फुटवियर दिखता ही नहीं है, तो ये भला ज़रूरी क्यों है?! हाँ, ये सच है लेकिन सही फुटवियर से आपकी overall पर्सनालिटी में ग्रेस और elegance आती है। साड़ी के साथ फ्लिप-फ्लॉप्स, wedges या फ्लेट्स ना पहनें; साड़ी के साथ हील्स बेस्ट लगती हैं। हील्स आपकी बॉडी को बढ़िया पोस्चर, शेप और ग्रेस देती है। आपकी हाइट ज़्यादा है, तो kitten हील्स पहन सकती हैं। और हाँ, फुटवियर पहन कर साड़ी पहनें, इससे साड़ी बांधते वक़्त आपको उसकी सही लम्बाई का पता चलेगा और वो ना ज़्यादा ऊँची ना ज़्यादा नीची बंधेगी।


9. ज़्यादा मेकअप से बचें 


साड़ी के साथ अपने मेकअप को हल्का व कम रखें। वो कहते है ना "जितना कम उतना बेहतर"! मेकअप को नेचुरल रखते हुए, अपने चेहरे के किसी भी एक फीचर को हाईलाइट करे। जैसे रेड लिप्स या स्मोकी eyes चेहरे पर फाउंडेशन ना थोपें और ना ही कई रंग एक साथ इस्तेमाल करें। सिंपल मेकअप और प्यारी सी बिंदी.....बस तैयार हैं खूबसूरत आप!!


10. समझदारी से चुनें jewellery


saree 10

साड़ी के साथ एक्सेसरी सोच समझ कर पहनें। शादी में जा रही हैं या साड़ी प्लेन है, तो इसका मतलब ये नहीं है कि सारी jewellery एकसाथ पहन लें; इसकी जगह स्टेटमेंट नेकपीस या इयररिंग पहनें। एक्सेसरी से अपनी साड़ी लुक को निखारें, ना की overpower करें।


11. हेयर स्टाइल हो tidy


साड़ी के लुक को untidy बाल चुटकियों में बिगाड़ सकते हैं। इसलिए अच्छे से ब्लो-ड्राई किये बालों को खुला रहने दें या सुन्दर सा बन बनाएं। जो भी करें, उसे neat रखें।


12. सुन्दर बैग का साथ 


saree 12

साड़ी के साथ बड़े बैग या tote carry ना करें। अब आप इतनी लम्बी साड़ी सम्भाल रही हैं, तो बड़ा सा बैग सम्भालना समझदारी नहीं होगी, होगी क्या?! साड़ी के साथ क्लच या छोटे पोटली बैग्स बहुत अच्छे लगते हैं और इसलिए हमेशा इन्हें ही carry करें।


13. कॉन्फिडेंस और स्माइल का हो हमेशा साथ 


साड़ी पहनी है, बार-बार ये सोचना बंद करें और बेझिझक कॉन्फिडेंस के साथ साड़ी को carry करें। आपको diva लगने से कोई नहीं रोक सकता है!! और हाँ, अपनी प्यारी सी स्माइल को ना भूलें :)

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ेंः Fashion Alert: साड़ी पहनते वक्त न करें ये 14 गलतियां

यह भी पढ़ेंः इंडियन आउटफिट पहनते हुए कभी न करें ये 9 गलतियां
Published on Apr 15, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about