pubic hair

प्यूबिक हेयर से छुटकारा पाने के 5 आसान तरीके!

POPxo Team

POPxo Team

अपने प्यूबिक हेयर के बारे में हम कभी भी खुल कर नहीं बोल पाते, कारण - झिझक। पर उन बालों को लेकर सिर्फ़ आप ही परेशान नहीं हैं। हम आपको बता रहे हैं कि प्यूबिक हेयर हटाने के 5 ऐसे तरीके जो आपको सूट करें। अब यह आप खुद तय करें कि आपके लिए क्या बेहतर है।

1. शेविंग1


ये प्यूबिक हेयर हटाने का सबसे आसान तरीका है। पर अगर इसे ठीक से न किया जाए तो जलने व कटने की आशंका रहती है। सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं को शेव के 1-2 दिन बाद भी खुजली हो सकती है। अगर आप शेव कर रही हैं तो ध्यान रहे कि रेज़र अच्छी क्वालिटी का हो और ब्लेड पुराना न हो। एक ब्लेड को 2-3 बार से ज्यादा न इस्तेमाल करें।

2. इलेक्ट्रोलिसिस भी है विकल्प


अगर आप चाहती हैं कि इन बालों से एक बार में ही हमेशा के लिए पीछा छूट जाए तो इलेक्ट्रोलिसिस आपके काम की चीज़ है। इलेक्ट्रोड से बालों को जड़ से खत्म किया जाता है जिससे वो दोबारा उग न सकें। सारे प्यूबिक हेयर हटाने के लिए करीब 25 सिटिंग लेनी पड़ती हैं (ये आपके बालों की थिकनेस और डेंसिटी पर भी निर्भर करता है)। लेकिन इसे हां कहने से पहले अपने डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेना न भूलें।

3. लेज़र ट्रीटमेंट के बारे में क्या ख्याल है3


इससे पहले कि आप इस प्यूबिक हेयर हटाने के तरीके को ट्राय करें, हम आपको बताते हैं कि ये है क्या। इस ट्रीटमेंट में एक लेज़र डिवाइस का प्रयोग किया जाता है जिसकी पल्सड बीम्स आपके हेयर फालिकल को खत्म कर देती हैं। ये उतना डरावना या खतरनाक नहीं है जितना कि लगता है, लेकिन आपको कुछ बातों का ख्याल रखने की ज़रूरत है। लेज़र ट्रीटमेंट से प्यूबिक हेयर हटाने के वक्त आप और डॉक्टर दोनों को चश्मे पहनने होंगे ताकि उन रेज़ से आपकी आंखों को कोई नुकसान न हो। ट्रीटमेंट के बाद आपको कुछ लोशन और आइस-पैक से अपनी स्किन का खास ख्याल रखना होगा। इस ट्रीटमेंट के लिए आपको 1-1 हफ्ते के गैप के साथ 5-6 सिटिंग लेनी होंगी और ये दूसरे ऑप्शन के मुकाबले थोड़ा महंगा भी है। लेकिन लम्बी रेस के लिए इसे काम में लाया जा सकता है।

4. हेयर-रिमूवल क्रीम भी तो हैं


प्यूबिक हेयर हटाए जाने का इससे सरल तरीका नहीं! इनकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये बिल्कुल भी पेनफुल नहीं होतीं पर साथ ही ये हर स्किन को सूट भी नहीं करतीं। अगर आप ये क्रीम ट्राय करती हैं तो बॉक्स पर लिखे इंस्ट्रक्शन को इग्नोर न करें। अगर आप खुजली या जलन महसूस करती हैं तो तुरंत उसे वाश करें। पहली बार वहांट्राय करने से बेहतर है कि पहले शरीर के किसी दूसरे हिस्से पर लगा कर स्किन टेस्ट ले लें। ये क्रीम न तो महंगी होती हैं और न ही ये आपका ज्यादा समय लेती हैं।

5. वैक्सिंग - वही पुराना फॉर्मूला – बिकिनी वैक्स5


अगर आप थोड़ा-बहुत दर्द बर्दाश्त कर सकती हैं तो ये तरीका आप पर आज़माया जा सकता है। इसके बाद आपको मिलती है साफ और मुलायम त्वचा। पर बिकिनी वैक्सिंग खुद से ट्राय करने का रिस्क न लें। किसी बिकिनी वैक्स एक्सपर्ट की मदद लें।

तो इनमें से किसी भी उपाय से आप कर सकती हैं अपने उन बालों की छुट्टी!

Images: Shutterstock

यह स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Riwa Singh ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: केवल इन Simple चीज़ों से लगेंगे आप Stylish, हमेशा!!

यह भी पढ़ें: लड़कों की ये 11 खूबियां बनाती हैं उन्हें Best boyfriend !
Published on Mar 02, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2