Search page
Open menu

Live-In Relationship के बारे में जानें ये 6 ज़रूरी बातें

Live in Relationship सही है या ग़लत इस topic पर लंबे time से बहस चलती आ रही है! लोगों में और यहाँ तक की क़ानून की गलियोँ में भी इस विषय पर एक लंबी चर्चा हुई है और आज भी होती है। पर जो भी हो सच्चाई तो यह है कि हम में लिव इन को लेकर एक excitement है और यह पूरी तरह से एक personal choice है। लेकिन ज़ाहिर है कि इसे लेकर आपके मन में कई सवाल भी होंगे। तो अगर आप भी सोच रही हैं एक Live in Relationship में जाने की और कर ली है पूरी तैयारी तो ज़रा इन बातों पर भी ग़ौर फरमा लीजिये-

1. घर वालों के reaction के लिये तैयार रहिएlive-in-1


देखिये यह तो है कि आप जब भी यह news अपने घर वालों के सामने रखेंगी कि आप अपने boyfriend के साथ एक घर में एक ही कमरे में रहने जा रही हैं, तो यह सुनते ही उनके पैरों के नीचे से ज़मींन निकल जायेगीI अब आप इसके लिये उन्हें कैसे convince करती हैं इसका पूरा ज़िम्मा आप पर और आपके पार्टनर पर है।

2. कुछ तो लोग कहेंगे


हालांकि हमारी modern Society हर तरह से modern बनना और दिखना चाहती है लेकिन जब बात आती है अपने ही पड़ोस में रहने वाले ऐसे couple को साथ देखने की जो बिना शादी के एक साथ रहते हैं तो शायद वो इस बात को हज़म न कर पाएं और आपसे बार-बार इसके लिए पूछताछ करें या हमेशा आपको हैरानी- परेशानी से देखेंगे! बस शांत रहिये और इसके लिये पहले से ready भी!! आपको अपने फैसले पर भरोसा होना चाहिए!

3. यह भी जान लीजिये live-in-3


आप अपने पार्टनर से बहुत प्यार करती हैं और वो भी आपके लिए पूरी तरह committed है। लेकिन इसके बावजूद लिव इन रिलेशनशिप से जुड़े कानून की आपको जानकारी होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक लंबे समय से लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले couple शादीशुदा ही माना जाता है और लिव इन में रह रही लड़की को तमाम वो सुरक्षा के अधिकार भी मिलते हैं जो की शादीशुदा लड़की को मिलते हैं।

4. शादी की आज़माइश का BEST तरीक़ा


लिव इन के दौरान आप एक दूसरे की loyalty and honesty पहलू भी ठीक तरह से देख सकते हैं। यह एक तरह से आपके लिये शादी के लिये test भी हो सकता है! इस दौरान आपको पता चलेगा कि आप दोनों शादी जैसे बंधन में एक साथ रहने के लिये तैयार हैं भी या नहीं!! एक दूसरे के साथ एक रिश्ते में अलग-अलग रहना और इसके उल्टा एक रिश्ते में एक छत के नीचे रहना आपको दूसरे इंसान को ठीक से समझने में ज्यादा मदद कर सकता है!

5. Financial benefits:


क्योंकि लिव इन में शादी के जैसे money matters इतने पेचीदा नहीं होते तो और दोनों ही partners अपने तरीक़े पसंद और जरूरत के हिसाब से अपनी savings कर सकते हैं। हाँ वो अलग बात है कि अपने पार्टनर के लिये अच्छी चीजों पर ख़र्च करना सबको अच्छा लगता है लेकिन लिव इन में आप यह सब बिना किसी responsibility tension के कर सकती हैं!

6. अगर कुछ ठीक न लगे तो live-in-6


अब आप इसे फ़ायदा या नुकसान कुछ भी समझ सकते हैं कि लिव इन में अगर ख़ुदा न खास्ता कुछ ठीक नहीं भी चला तो आपको पता चलता है कि आखिर आपको अपने पार्टनर में क्या चाहिए और आपकी उम्मीदें क्या हैं। सिर्फ अपने पार्टनर के बारे में ही नहीं बल्कि इस रिलेशनशिप में आपको अपने बारे में भी कई छुपी हुई बातें पता चलती हैं।

उम्मीद है कि आप लिव इन कुछ aspects से रूबरू हो पाई होंगीI लेकिन किसी भी condition में कोई भी रिश्ता प्यार, भरोसे और Respect के बिना अधूरा है! अब अपने सपनों को पंख लगाइये और live in की गलियोँ में एक एक सुखी मंगल-कामना के साथ entry कीजिये!

gifs: tumblr

यह भी पढ़ें : आपको भी मिलनी चाहिए ये 17 चीजें अपनी Relationship में!

यह भी पढ़ें : क्या आप भी कर रही हैं अपनी रिलेशनशिप में ये गलतियां?
Published on Mar 03, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!