Search page
Open menu

शायद ये 7 चीजें बना रही हैं आपके Periods को Irregular

क्या आप कभी भी sure नहीं होती हैं कि आपका पीरियड कब आने वाला है? क्या हाल ही में आपने अपने पीरियड में कुछ फर्क महसूस किया है? पीरियड लंबे या कम समय का होता है, Heavy या लाइट होता हैं, जल्दी-जल्दी या लंबे समय के gap में आते हैं – ये सभी बदलाव धीरे-धीरे हो सकते हैं, जिनका आपको एहसास ही नहीं होता है। इसलिए इन पर ध्यान दें ताकि आपको पता रहे कि कोई बड़ा बदलाव नहीं हो रहा है… क्योंकि रोज़मर्रा की कई ऐसी चीज़ें हैं, जो आपकी menstrual cycle को बिगाड़ सकती हैं। तो अपने irregular पीरियड की समस्या का कारण जानने के लिए आगे पढ़े....इससे आप अपने monthly फ्लो को बेहतर तरीके से समझ पाएंगी।

1. “नशीला” समां


रात की पार्टी की alcohol का असर hangover से ज़्यादा होता है। चाहे आप यकीन करें या ना करें, लेकिन कभी-कभी कुछ ड्रिंक्स भी आपकी cycle को डिस्टर्ब कर सकते हैं। Alcohol शरीर में estrogen व testosterone का लेवल बढ़ा देती है, जो cycle को temporary तौर पर बिगाड़ देती है और इस कारण पीरियड irregular हो जाता है। अगर आपका पीरियड अचानक से irregular हो गया है, तो अपने वाइन के ग्लास को दूर रखने में ही समझदारी है।

2. बात “वज़नदार” है


अचानक से वज़न के बढ़ने या घटने के कारण हॉर्मोन्स का संतुलन बिगाड़ जाता है, जिसका असर ovulation पर होता है। बहुत ज़्यादा वज़न (overweight) होने से estrogen का लेवल बहुत अधिक बढ़ जाता है और बहुत कम वज़न (underweight) होने से estrogen ज़रूरत से कम हो जाता है। और दोनों ही condition में आपकी cycle पर इसका गहरा असर पड़ता है।

3. अब सो भी जाइए!!


periods-3

नींद पूरी ना होना या टूट-टूट के नींद आने से, न सिर्फ आप ऑफिस में उबासी लेती रहेंगी बल्कि इसका असर आपके पीरियड पर भी पड़ेगा। नींद की कमी के कारण पीरियड का gap बढ़ सकता है और वो irregular हो सकता है क्योंकि आपकी बॉडी की daily functioning जो डिस्टर्ब हो जाती है।

4. ज़रूरत से ज़्यादा Exercise करना


क्या अचानक से आप अपने वर्कआउट्स के प्रति बहुत dedicated हो गई हैं? आपको फ़िटनेस या वज़न कम करने की लत लग गई है? ज़रूरत से ज़्यादा exercise आपकी बॉडी पर स्ट्रैस डालती है, जिससे आपके reproductive हॉर्मोन्स का प्रॉडक्शन या तो स्लो हो जाता है या temporary तौर पर बंद हो जाता है.....और इस वजह से आपके पीरियड्स भी बंद हो जाते हैं। इसलिए थोड़ा slow down रहें, क्योंकि अगर आपकी health बिगड़ रही है तो ये फ़िटनेस नहीं है।

5. बहुत ज़्यादा तनाव में होना


periods-5

आपने शायद सुना होगा कि तनाव (stress) के कारण भी आपकी cycle बिगड़ सकती है लेकिन तभी, जब बहुत ज़्यादा तनाव हो। घबराइए मत, रोज़मर्रा के छोटे-मोटे तनाव से कुछ नहीं होता, हमारा मतलब है कि ऐसा किसी बड़ी टेंशन के कारण होता है। किसी करीबी की death, कोई बीमारी, serious ब्रेकअप etc. तनाव आपकी सेहत को कई तरीकों से बिगाड़ता है, जिनमें से एक आपकी cycle भी है...ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये बॉडी के ज़रूरी हॉर्मोन्स के प्रॉडक्शन पर असर डालता है। इस वजह से temporary समय के लिए पीरियड्स irregular हो जाते हैं।

6. Pills का असर


आमतौर पर आपके पीरियड को रेगुलर करने के लिए “बर्थ कंट्रोल pills” prescribe की जाती हैं। लेकिन अगर आपने pills हाल ही में शुरू की हैं, तो जब तक आपकी बॉडी इससे एडजस्ट नहीं करती, तब तक पीरियड में fluctuations हो सकते हैं। शुरू के 2-3 महीनों में पीरियड्स के बीच में Spotting हो सकती है...जब तक की cycle रेगुलर न हो जाए। इसलिए ये ख्याल रखें कि रोजाना pill हमेशा एक ही समय पर लें...इससे आपके हॉर्मोन्स और uterus की लाइनिंग stabilize हो जाएंगे।

7. खतरनाक “धुआँ”


periods-7

क्या आपको पता है कि जो Ladies “स्मोक” (smoke) करती हैं, वो बाकी सभी health रिस्क के अलावा सबसे बुरा PMS experience करती हैं? यक्क! स्मोकिंग (खासकर अगर आपने छोटी उम्र से ही शुरू कर दी) आपके reproductive हॉर्मोन्स जैसे estrogen, progesterone व testosterone के लेवल को बिगाड़ती है....जिसके कारण शॉर्ट और irregular पीरियड होते हैं। Horrible PMS जैसा कारण ही काफी होना चाहिए आपको स्मोकिंग से दूर रखने के लिए, सही कहा ना?!

images : shutterstock

यह भी पढ़ें: #Myths: Periods से जुड़ी ये 8 बातें हैं बिल्कुल गलत!

यह भी पढ़ें: 8 WTF Things जो Guys सोचते हैं Periods के बारे में
Published on Mar 18, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!