Straight, Wavy, Curly.. जैसे हैं आपके बाल वैसे रखें उनका ख्याल | POPxo

Straight, Wavy, Curly.. जैसे हैं आपके बाल वैसे रखें उनका ख्याल

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

हर रोज़ हम बालों को एक न एक बार तो कोसते ही हैं! इसकी मुख्य वजह होती है कि हमें अपना सही “हेयर टाइप” ही नहीं पता होता है...क्योंकि अगर हमें ये पता हो, तो हम अपने बालों का ख्याल अच्छे से रख सकते हैं। हेयर टाइप सिर्फ – स्ट्रेट, वेवी और कर्ली – ही नहीं होते हैं। हेयर टाइप में बालों की density, texture वगैरह भी देखा जाता है। तो लेडिज़ आज हम आपको, आपका हेयर-टाइप जानने में मदद करेंगे और साथ ही उनकी सही देखभाल कैसे करें, ये भी बतायेंगे। तो चलिये सुंदर बालों के सफर की शुरुआत करते हैं!



स्ट्रेट हेयर


flat hair, Straight, Wavy, Curly.. जैसे हैं आपके बाल वैसे रखें उनका ख्याल | POPxo, straight, wavy, curly

 

Image Source

इस हेयर टाइप में बाल सीधे व चमकदार हैं। बाल सीधे (स्ट्रेट) होने के कारण नैचुरल ऑयल scalp से बालों के ends तक आसानी से पहुंचता है; इसके साथ ही लाइट भी सीधे बालों पर पूरी तरह से reflect होती है और ये चमकदार (shiny) नज़र आते हैं। इन बालों में तैलीय व greasy होने की समस्या आम होती है। लेकिन आपके स्ट्रेट बाल में भी 2 टाइप होते हैं –

1. स्ट्रेट और फ़ाइन बाल


इस तरह के बाल एकदम सीधे, चमकदार, व बहुत ही फ़ाइन (पतले) होते हैं और इन्हें स्टाइल करना बेहद कठिन होता है। चूंकि ये बाल बहुत रेशमी होते हैं, तो इन्हें कर्ल करना नामुमकिन ही होता है...ऐसे बालों पर कर्ल टिकते ही नहीं है। ऐसे बालों की समस्या होती है – limpness, तैलीय व ग्रीसी बाल। अगर बालों का texture यानि बाल की thickness फ़ाइन है तो इनका खास ख्याल रखें क्योंकि इस तरह के बाल बहुत आसानी से over processed हो जाते हैं – तो कोई भी केमिकल ट्रीटमंट करने से पहले बालों को स्वच्छ करें और अच्छी तरह से सोच-विचार कर लें।

ऐसे रखें ख्याल: चूंकि ये बाल बहुत जल्दी तैलीय हो जाते हैं, तो ड्राइ शैम्पू जैसे BBLUNT MINI Back To Life Dry Shampoo इनके लिए बेहद ज़रूरी है। बालों पर गाढ़े कंडीशनर का इस्तेमाल ना करे वरना बाल और भी ज़्यादा लिम्प और weigh डाउन हो जाएंगे। ऐसे बालों को स्टाइल करने के लिए volumizing प्रोडक्टस का इस्तेमाल करे....क्योकि इन्हें बॉडी की बहुत जरूरत होती है।



2. स्ट्रेट और घने बाल


ये बाल स्ट्रेट होने के साथ ही ज़्यादा घने होते हैं और इसलिए इनमें थोड़ी बॉडी होती है। ऐसे बालों में थोड़े बहुत बेंड्स होते है और ये कर्ल को बेहतर तरीके से होल्ड कर सकते है...यानि इन्हें स्टाइल करना इतना मुश्किल नहीं होता है। ये बाल कभी-कभी (rarely) frizz के शिकार हो सकते हैं।
ऐसे रखें ख्याल: volumizing प्रोडक्टस (जैसे Giovanni Roots 66 Max Volume Shampoo) इस हेयर टाइप को और ज़्यादा बॉडी व bounce देते हैं। बालों को texture देने के लिए texturizing spray का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। Frizz को काबू में रखने और क्लीन लुक पाने के लिए smothening सीरम बढ़िया विकल्प है।

वेवी हेयर


wavy hair, Straight, Wavy, Curly.. जैसे हैं आपके बाल वैसे रखें उनका ख्याल | POPxo, straight, wavy, curly

Image Source

इस हेयर टाइप में बाल न तो एकदम स्ट्रेट होते हैं और ना ही एकदम कर्ली – दोनों के बीच की category में आता है ये हेयर टाइप। बालों का शेप C या S की तरह होता है....लहरों की तरह! ये 3 तरह के होते हैं –

1. Loose waves




इस हेयर टाइप में बालों में नैचुरल loose curls या bend होते हैं। इन्हें आसानी से स्टाइल किया जा सकता है – चाहें पिन स्ट्रेट लुक हो या कर्ली लुक हो – ये सभी लुक होल्ड कर सकते हैं। इन बालों में frizz की समस्या इतनी नहीं होती है, लेकिन ये lymph ज़रूर हो जाते हैं।
ऐसे रखें ख्याल: इन बालों को अच्छे से कंडिशन करें। इन बालों पर बीच waves बहुत ही बढ़िया लगते हैं और बड़ी आसानी से ये लुक पाया जा सकता है। इसके लिए बढ़िया texturizing स्प्रे का इस्तेमाल करें।

2. Defined waves


इस हेयर टाइप में waves थोड़ी टाइट व defined होती हैं और बहुत ही सुंदर लुक देती हैं – एकदम किसी राजकुमारी के जैसी। ऐसे बालों को एक बार स्टाइल करने के बाद, ज़्यादा छेड़ना नहीं चाहिए – ऐसा करने से नैचुरल वेव्स बिगड़ जाती हैं और बाल फूले हुए से हो जाते हैं। इन बालों में frizz की समस्या होती है।

ऐसे रखें ख्याल: ऐसे बालों को स्टाइल करने के लिए कर्लिंग क्रीम या mousse (जैसे TIGI Bed Head Foxy Curls Contour Cream) बेस्ट रहते हैं। Blow dryer से स्टाइल करने के लिए उसके diffuser attachment का इस्तेमाल करें – ये बालों को बहुत ही खूबसूरत लुक देगा। इसी के साथ frizz को दूर रखने के लिए anti-frizz सीरम या smoothening सीरम का इस्तेमाल करें।

3. घनी टाइट वेव्स




ये बाल बहुत घने होते हैं और इनमें वेव्स थोड़ी टाइट होती हैं और इस कारण इन्हें संभालना काफी मुश्किल काम होता है। ये बाल बड़ी आसानी से frizz का शिकार हो जाते हैं और रूखेपन की भी शिकायत इन बालों में रहती है।

ऐसे रखें ख्याल: रूखेपन के कारण इन बालों को नमी की बहुत ज़रूरत होती है और इसलिए बालों को डीप कंडिशन करना बेहद ज़रूरी है। कंडीशनर के अलावा डीप कंडिशनिंग मास्क का भी इस्तेमाल करें। बालों को कोम्ब करने की जगह उंगलियों से स्टाइल करें, ताकि उनकी नैचुरल वेव्स खराब न हो। स्टाइलिंग के लिए कर्लिंग क्रीम और anti-frizz सीरम या स्मूथनिंग सीरम (जैसे Matrix Biolage Smoothing Serum) का इस्तेमाल करें।

घुंघराले बाल


curly hair, Straight, Wavy, Curly.. जैसे हैं आपके बाल वैसे रखें उनका ख्याल | POPxo, straight, wavy, curly

Image Source

इस हेयर टाइप में बाल स्प्रिंग की तरह spiral बाल होते हैं – कंगना रनौत के सुंदर घुँघराले बाल इसका बढ़िया उदाहरण है। चूंकि ये बाल इतने कर्ली होते हैं, तो सर का नैचुरल ऑइल बालों में सही से नहीं पहुंच पाता है और इसलिए ये रूखे दिखते भी हैं और होते भी हैं। ये 2 तरह के होते हैं –

1. सॉफ्ट कर्ल्स




इस हेयर टाइप में कर्ल्स loose होते हैं इसलिए बीच-बीच में कही वेवी बाल भी होते हैं। ऐसे बालों को स्टाइल करना इतना मुश्किल नहीं होता है।
ऐसे रखें ख्याल: लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करें। स्टाइलिंग के लिए जब बाल हल्के गीले हों, तब कर्ल क्रीम (जैसे BBLUNT MINI High Definition Curl Defining Leave-in-Cream) को हाथ में लेकर बालों में लगाएं और scrunch करें – तैयार हैं आपके gorgeous बाल। बालों को कोम्ब की जगह उंगलियों से सुलझायें और स्टाइल करें।

2. घने curly बाल


ऐसे बालों के कर्ल एकदम टाइट होते हैं और बाल बहुत घने भी होते हैं। इन बालों को manage करना बहुत ही कठिन होता है। बहुत ज़्यादा textured होने के कारण बाल आसानी से उलझ जाते हैं और उन्हें सुलझाने में आपको बहुत समय लग जाता है। इसके अलावा इनके कर्ल इतने स्मूथ नहीं होते हैं और इसलिए रूखे नज़र आते हैं। ये बाल जैसे हैं, उन्हें वैसे ही अपनायें – ज़बरदस्ती इन्हें blow-dry या स्ट्रेट न कर। इससे ये और खराब ही होंगे; इसकी जगह curls का ख्याल रखें और अपने नैचुरल सेक्सी कर्ल्स को flaunt करे।

ऐसे रखें ख्याल: इन बालों को नमी की बहुत ज़रूरत होती है, इसलिए नियमित कंडिशनिंग के साथ ही डीप कंडिशनिंग (जैसेArvazallia Harvazallia Hydrating Argan Oil Hair Mask) भी बेहद ज़रूरी है। इसके साथ ही लीव-इन कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें। बालों को सुखाने के लिए टॉवल का इस्तेमाल न करें – इससे frizz और बढ़ेगा – इसकी जगह माइक्रोफाइबर टॉवल या किसी टी-शर्ट का इस्तेमाल करें। Frizz को दूर रखने के लिए anti-frizz सीरम या स्मूथनिंग सीरम का इस्तेमाल करें।



तो लेडिज़, अपने नैचुरल बालों को अपनायें और उन्हें कोसने की जगह खुल कर flaunt करें! ☺

images : shutterstock

यह भी पढ़ें : नानी के नुस्खे: ये आसान घरेलू टिप्स Gorgeous Hair के लिए

यह भी पढ़ें : अब Curly Hair को स्टाइल करना होगा आसान इन 10 टिप्स से!
Published on Mar 04, 2016
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question