Search page
About
Open menu

Healthy Vagina के लिए हमेशा याद रखें ये 9 Rules!!

Vagina की हेल्थ से जुड़ी छोटी-बड़ी बातें हम अक्सर आपको बताते रहते हैं और Easy Tips भी देते हैं। क्योंकि वहां पर होने वाला Unpleasant feel आपको पूरी तरह disturb करने के लिए काफी होता है। दिक्कत तब और बढ़ जाती है जब आप चाहकर भी वहां से अपना ध्यान नहीं हटा पातीं और इस कारण आपके दूसरे कामों पर negative effect पड़ता है। ऐसा न हो इसके लिए आप ये 9 Rules ज़रूर ध्यान रखें...

1.ये हैं Common Infections


1 (8)

Vagina में तीन तरह के infections बहुत common हैं। yeast infection, bacterial vaginosis, और trichomoniasis. यीस्ट इंफेक्शन का कारण कई तरह के फंगस होते हैं। वहीं बैक्टीरियल इंफेक्शन के लिए बैक्टीरिया की overgrowth जिम्मेदार होती है। Trichomoniasis सेक्सुअली ट्रांसफरेबल होते हैं। ये unpleasant अहसास के साथ ही pain और serious reproductive health problems का कारण होते हैं। इन्हें oral और topical मेडिकल ट्रीटमेंट से cure किया जा सकता है।

2. Simple Evening वॉश


काम से घर लौटने के बाद या दिनभर की भागदौड़ के बाद, जिस तरह आप Daily अपना चेहरा धोती हैं, वैसे ही वेजाइना भी धोएं और पेंटी चेंज करें। सिंपल वॉटर या Lukewarm वॉटर से बिना किसी सोप के आप vagina को regular wash दें।

3. पीरियड्स के टाइम 2 वॉश हैं जरूरी


अगर आप वहां के हेयर रिमूव नहीं करती हैं तो वहां की सफाई को लेकर आपको कहीं ज्यादा conscious होने के जरूरी है। खासकर Periods के दौरान ताकि हेयर रूट्स में discharge न जमा हो।

4. ये काम ज़रूर करें सेक्स के दौरान


4 (1)

Oral sex और anal sex से vaginal sex पर switch करते समय condom ज़रूर बदलें। इससे vagina में harmful bacteria नहीं जाते और आप कई तरह की सेक्सुअल बीमारियों से सुरक्षित रहती हैं।

5. सेक्स के बाद सिंपल वॉश जरूर करें


सेक्स के बाद वॉशरूम जाना आपको कई तरह के infections से दूर रखता है। इसलिए सेक्स के बाद यूरिन जाना न भूलें। अगर यूरिन के बाद आप सिपंल पानी से वेजाइना और labia को वॉश करती हैं तो hygiene के लिए बेहतर होता है।

6. रातें हों खुली-खुली


6

Skin Tight पेंट्स हमारे लाइफ-स्टाइल का हिस्सा बन चुकी हैं। ऐसे में हम कहें कि ये आपकी वेजाइना की सेहत के लिए सही नहीं हैं और आप इन्हें पहनना बंद करें, तो यह आपके लिए शायद संभव न हो। इसलिए Healthy दिन न सही, Healthy रातें तो आप अपनी वेजाइना को दे ही सकती हैं। So, रात को ढीले कपड़े पहनें और बिना पेंटी के सोएं। ताकि वहां moisture या दूसरे infections को पनपने का मौका न मिले

7. ये बस मार्केट Strategy है


मार्केट में available बहुत सारे sprays आपसे ये वादा करते हैं कि वो आपको दिनभर फ्रेश फील देंगे, जबकि Vagina अपना ये काम खुद करती है। इसके लिए आपको किसी स्प्रे की जरूरत नहीं। इन sprays से आपको yeast infection, vaginal irritation और dryness जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

8. अपनी Undies बदलती रहें


अगर आपको नॉर्मल लोगों से कहीं ज्यादा पसीना आता है तो दिन में 2 बार अपनी undies बदलें क्योंकि पसीने से yeast growth को मदद मिलती है।

9.तब आपको lubricants की ज़रूरत है


9 (3)

अगर arousal के दौरान आपकी vagina ज़रूरी मात्रा में lubricant produce नहीं करती है तो आपको intercourse से पहले artificial lubricants का यूज़ करना चाहिए। इससे friction और irritation की दिक्कत नहीं होती। इसके लिए petroleum jelly (like Vaseline) या ऑइल बेस्ड लुब्रीकेंट्स का यूज़ न करें। कई बार ये condom latex का कारण हो सकता है या फिर आपको कोई भी दे सकता है।

images: shutterstock

यह भी पढ़ें: Healthy Vagina के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

यह भी पढ़ें: ये 6 गलतियां बिगाड़ रही हैं आपकी Vagina की सेहत
Published on Mar 22, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!