Search page
About
Open menu

अनचाहे बालों को हटाकर चेहरे पर लाएं Natural Glow!

चेहरे के दाग-धब्बों और त्वचा की समस्याओं से निपटने के लिए हम सभी कुछ आज़माते हैं और बहुत देखभाल करते हैं....लेकिन बात जब चेहरे पर अनचाहे बालों की हो, तो हम बेबस से हो जाते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए आप थ्रेडिंग या वेक्सिंग करवाती हैं, लेकिन ये इतने बढ़िया विकल्प नहीं हैं। तो आज हम आपके लिए ऐसे नेचुरल ऊपाय लाएं हैं, जिनको नियमित रूप से करने पर चेहरे के अनचाहे बाल एकदम कम या खत्म हो जाएंगे...इतना ही नहीं, ये सुरक्षित नैचुरल नुस्खे आपके चेहरे पर चमक भी लाएंगे। तो हुआ न “एक तीर से दो शिकार” ;)

1. चावल का आटा और दही


yogurt

चावल का आटा और दही, दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और चेहरे के भद्दे अनचाहे बालों को भी दूर करते हैं। ½ टीस्पून चावल के आटे में ¼ टीस्पून दही मिक्स करें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगायें जैसे होठों के ऊपर (upper lip) और पूरी तरह सूखने दें। जब ये सूख जाए तब इसे स्क्रब करते हुए निकाल लें और पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार ज़रूर करें।

2. कॉफी और शक्कर


coffee

2-3 चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच शक्कर व कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलायें और अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगायें और सूखने दें। फिर इसे गोल घुमाते हुए स्क्रब करके निकाल लें और पानी से चेहरा धो लें। ये नुस्खा चेहरे को बालों से फ्री करने के साथ ही उसे चमक भी देता है।

3. खुबानी और शहद


apricot

खुबानी (apricot) विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है और इसमें lycopene अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो चेहरे के बालों को साफ करने में बहुत कारगर होता है। और शहद तो चेहरे के लिए अमृत के समान होता ही है।
आधे कप सूखे खुबानी का दरदरा पाउडर (coarse powder) बना लें (ख्याल रखें कि पाउडर बहुत ज़्यादा मोटा न हो)। इस पाउडर में एक चम्मच शहद डालें और मिक्स करें। इस मिक्स को चेहरे पर लगायें और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गोल घूमते हुए, हल्के हाथों से स्क्रब करें.. ऐसा आप 10-15 मिनट करती रहें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। असरदार नतीजा पाने के लिए इसे हफ्ते में 2-3 बार करें।

4. मेथीदाना और हरे मूंग


methi

मेथीदाना तो महिलाओं की कई समस्यों के लिए कारगर होता है; इसके साथ ही ये अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी बड़ा असरदार होता है। ये इतना असरदार होता है कि hirsutism के कारण आये बालों को भी हटाने का दम रखता है।
2 चम्मच मेथीदाना और 2 चम्मच हरे मूंग का बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर में इतना पानी मिला लें कि पेस्ट तैयार हो जाए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और सूखने दें। अब एक नरम सूखा कपड़ा लें और उसे हल्के से चेहरे पर रब करते हुए पेस्ट निकाल लें।

5. संतरे के छिलके और शहद


orange peels

ये नुस्खा तैलीय से कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बहुत बढ़िया है। इसके लिए आपको 2 चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाना है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। जब ये सूख जाए (शहद होने के कारण ये पूरा नहीं सूखेगा), तब इसे हल्के हाथों से ऊपर की दिशा में गोल घुमाते हुए रब करें। बाद में चेहरा पानी से धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ज़रूर करें।

6. इंडियन Nettle और हल्दी


pudina

इंडियन nettle का रस इतना असरदार होता है कि वो स्किन के अंदर उतर कर बालों को पतला करता है और इसलिए अगर इसे लगातार नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए, तो ये बालों को खत्म कर देता है। चलिये ये जादूई पेस्ट बनाते हैं –

मुट्ठीभर इंडियन nettle की पत्तियाँ लें और उनका स्मूथ पेस्ट बना लें। ताज़ी हल्दी को पीस कर एक चम्मच पेस्ट बना लें और अगर आपके पास ताज़ी हल्दी नहीं है, तो आप एक चम्मच हल्दी पाउडर use कर सकती हैं। दोनों को मिक्स कर लें और अनचाहे बालों पर लगा लें। इसे 40-60 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। आप चाहें तो इसे रात को सोने से पहले लगा लें और सुबह चेहरा धो लें। अनचाहे बालों को बिल्कुल साफ करने के लिए इसे रोज़ाना दो महीने तक करें।

images: shutterstock

यह भी पढ़ें : अब Skin होगी बेदाग इन 5 घरेलू नुस्खों से!

यह भी पढ़ें : चेहरे पर कुछ भी Try करने से पहले जानें अपना Skin Type
Published on Mar 09, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!