होली पर इस तरह रखें अपने बालों और Skin का ख्याल! | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Skin Care Tips  >  Skin Care Ideas & Secrets
होली पर इस तरह रखें अपने बालों और Skin का ख्याल!

होली पर इस तरह रखें अपने बालों और Skin का ख्याल!

बहुत से रंग, यम्मी खाना-पीना, म्यूजिक व दोस्त और रिश्तेदारों के साथ होली खेलने का मज़ा ही कुछ और है! होली खेलने का मज़ा तो बहुत आता है, लेकिन स्किन और बालों की band बज जाती है ☹ रंगों में केमिकल्स, mica के छोटे particles और कभी-कभी तो lead भी मौजूद होते हैं, जो ना सिर्फ आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि scalp में जमा होकर बालों को भी खराब करते हैं। और इसके ऊपर से धूप त्वचा से नमी छीनने के साथ ही उसे tan या बर्न भी कर देती है। तो आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स - होली से पहले और बाद के लिए– जो आपके बालों व स्किन को healthy व खूबसूरत बनाए रखने में मदद करेंगी!!

प्री-होली टिप्स

होली खेलने से पहले अपनी स्किन व बालों को अगर आप अच्छे से prepare कर लेंगी यानि उन पर एक protective लेयर add कर लेंगी, तो उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा और वो बाद में भी स्वस्थ और सुंदर रहेंगे! इसके लिए आपको क्या करना है, चलिये जानते हैं।

बालों की देखभाल

pre holi-oiling hair बालों व scalp को किसी nourishing तेल (जैसे olive oil, नारियल तेल etc) से अच्छे से coat कर लें, अगर आपको oily बाल पसंद नहीं हैं तो आप protective, लीव-इन-कंडीशनर या फिर किसी सीरम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये बालों को कलर, प्रदूषण और धूप से बचाएंगे और साथ ही बाल चमकदार भी लगेंगे!

त्वचा की देखभाल

pre holi- body oil पूरी बॉडी पर तेल (जैसे olive oil, नारियल तेल etc) की अच्छे से मसाज करें ताकि आपकी स्किन व रंगो के बीच तेल की एक लेयर बन जाये। लेकिन अगर आपको तेल लगाना पसंद नहीं है, तो आप मॉइस्चराइज़र को अच्छे से मसाज कर के लगाएं और हाँ चेहरे को ना भूलें। इसके साथ ही धूप से बचने के लिए या तो आप कम से कम SPF 20 का सनब्लॉक लगाएं या SPF वाले मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। इससे स्किन केमिकल्स व धूप से बची रहेगी और उसे dryness की समस्या भी नहीं होगी।
नोट: होली से कम से कम 4-5 दिन पहले कोई स्किन ट्रीटमेंट (जैसे वेक्सिंग, थ्रेडिंग etc) ना कराये। क्योकि इनसे स्किन sensitive हो जाती है और कलर लगने पर हो सकता है कि उसमें Irritation, redness etc जैसी समस्या हो जाए।

Nails की देखभाल

pre holi-nails अपने नेल्स पर किसी बढ़िया कलर की nail polish के कई कोट (multiple coat) लगाएं और हाँ, बेस व टॉप कोट लगाना ना भूलें। साथ ही cuticles होली के रंग सोख लेते हैं, इसलिए उन्हें बचाने के लिए क्यूटिकल ऑइल में अच्छे से डिप करें। इससे नेल्स अच्छे लगने के साथ ही सुरक्षित भी रहेंगे। बॉडी को protect करने के लिए आप लॉन्ग स्लीव के टॉप या कुर्ता व pants या leggings पहन सकती हैं – जितना covered उतना protection ☺

पोस्ट होली टिप्स

होली खेलने में तो बहुत मज़ा आता है, मगर शाम को जब आप रंगो से भरी होती हैं तब उन्हें साफ करने में नानी याद आ जाती है। लेकिन अगर आपने प्री होली टिप्स अपनाई होगी तो आपको ज़्यादा दिक्कत नहीं आयेगी। अब जानते हैं कि जिद्दी रंगो को कैसे साफ करें और स्किन व बालों को कैसे nourish करें!

बालों से रंग निकालने के लिए

post holi- hair wash
सबसे पहले बालों को बहुत से पानी से अच्छे से कई बार rinse करें, ताकि dry कलर व छोटे-मोटे particles सभी निकल जाएं। इसके बाद रूखे बालों के लिए बने शैम्पू से बालों को धोएं व कंडिशन करें। ताकि बालों से moisture ना निकले। बाल साफ हो जाने के बाद एक नींबू का रस एक मग पानी में मिलाएं और उससे लास्ट rinse करें। इससे scalp का pH संतुलित हो जाता है (जो केमिकल भरे रंगो के कारण बिगड़ जाता है)। अगर आपको scalp में खुजली (itching) की समस्या हो रही हो, तो आप नींबू के रस की जगह दो टेब्लस्पून सिरके (vinegar) का इस्तेमाल करें।   होली के 1-2 दिन बाद बालों को रात में तेल की बढ़िया मसाज दें और सुबह बाल धो लें। इसके अलावा आप डीप कंडिशनिंग मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बालों को खोया पोषण व नमी मिल जाएगी।

त्वचा से रंग निकालने के लिए

रंगों को उतारने की जल्दी में उसे रगड़े नहीं व साबुन का इस्तेमाल तो बिलकुल ना करें। इसकी जगह cleansing क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें और उसे gently चेहरे पर मसाज करें। आँखों के आस-पास के नाज़ुक एरिया को मेकअप रिमूवर या cleansing gel से साफ करें। इससे कलर भी निकल जाएँगे और स्किन का moisture भी sealed रहेगा।
post holi- lemon water बॉडी से कलर उतारने के लिए तिल का तेल (sesame oil) बेस्ट है। ये कलर साफ करने के साथ ही धूप से हुए tan को भी दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा आप मक्की के आटे व पानी की मदद से भी कलर को उतार सकती हैं - दोनों का पेस्ट बनाइये और हल्के हाथों से स्किन पर मसाज करिए – इसे आप चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। स्किन को cleanse करने के लिए आप ये cleanser भी बना सकती हैं – 1 कप ठंडे दूध में 2 टीस्पून तेल (ऑलिव या तिल का तेल) मिलाएं, इस मिक्स में कॉटन को डुबाएं और स्किन को साफ करें। अगर आप स्किन पर rashes, redness या किसी तरह की irritation experience कर रही हों, तो ice-pack का इस्तेमाल करें। रूखी स्किन वाले लोगों को तो इसका इस्तेमाल करना ही चाहिए। स्किन साफ हो जाने के बाद पूरी बॉडी को अच्छे से moisturize करें।

होली के अगले दिन की देखभाल-

होली के अगले दिन स्किन पर nourishing फ़ेस मास्क ज़रूर लगाएं। आप चाहें तो ये घरेलू मास्क भी लगा सकती हैं – ½ कप दही में चुटकीभर हल्दी व 2 टेब्लस्पून शहद मिलाएं। इस मिक्स को चेहरे, गर्दन, हाथ व पैरों पर लगा लें और 25-30 मिनट बाद पानी से धो लें। ये मास्क tan हटाता है, स्किन को nourish करता है व स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ही उसका pH भी संतुलित करता है। तो लेडिज....इतनी बढ़िया care के बाद तो आपकी स्किन व बाल आपको थैंक्स बोलेंगे और आप भी बेफिक्र होकर होली का पूरा मज़ा ले सकेंगी। प्ले safe और बहुत मज़ा करें! ☺
images: shutterstock यह भी पढ़ें: हेयर कलर कराने से पहले ज़रूर जानें ये 8 बातें यह भी पढ़ें: हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?!
Published on Mar 21, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed