Search page
About
Open menu

Pimples को Overnight गायब करें: इन शॉर्टकट्स के साथ!

किसी खास मौके के लिए आप कई दिनों से तैयारी कर रही हैं, आपके पास पर्फेक्ट ड्रेस है, सेक्सी हाइ हील्स है और आप जानती हैं कि एक पर्फेक्ट स्मोकी eye आपको किसी diva से कम नहीं दिखाएगी। और अचानक से, एक रात पहले आपको बड़ा सा pimple नज़र आता है। इसके कारण पार्टी खराब होने के डर से पूरे घर को सर पर उठाने से पहले, pimples को ही रात भर में गायब कर दें तो कैसा रहे!! जी हाँ, आप ऐसा कर सकती हैं – ज़ाहिर है ये शॉर्टकैट ही है। लेकिन ये आपको रिज़ल्ट देगा, वो भी बिना स्किन को नुकसान पहुंचाए !

1. OTC Gel


overnight pimple-1ओवर-द-काउंटर acne gel try करके देखें। ये gel इस बात को सुनिश्चित करते हैं कि वो जिद्दी pimple पार्टी के पहले गायब हो जाए। वैसे ये gels आपकी स्किन को थोड़ा red कर सकते हैं इसलिए अपने पास कंसीलर ज़रूर रखें। स्किन पर 15 मिनट patch टेस्ट करें ताकि आपको पता चल सके कि स्किन gel के साथ react तो नहीं कर रही है।
हमारी सलाह: आपको Benzoyl Peroxide 2.5% आज़माना चाहिए क्योंकि ये pimple को efficiently गायब करता है और वो भी बहुत कम redness के साथ।

2. टी ट्री ऑइलovernight pimple-2


इस तेल में anti-bacterial agents होते हैं, जो उन बैक्टीरिया को मारते हैं जिनके कारण मुहांसे होते हैं। ये तैलीय पदार्थों को भी रोकता है, जिनके कारण sebaceous glands जाम हो जाती हैं और फिर मुहांसे होते हैं। ये सभी स्किन टाइप के लिए बढ़िया रहता है।
हमारी सलाह: The Body Shop Tea Tree Oil बिना आपकी स्किन को ड्राइ किए हुए, ये सुनिचित करेगा कि मुहांसे गायब हो जाएं।

3. टूथपेस्टovernight pimple-3


आपको ये जानकार हैरानी होगी कि टूथपेस्ट आपके मुहांसों पर कितना असरदार होता है। बस इस बात का ख्याल रखें कि आप गाढ़ा सफ़ेद टूथपेस्ट ही लें, न की clear gel वाला.. इस पेस्ट को अपने मुहांसे पर लगा लें। टूथपेस्ट में मौजूद सिलिका मुहांसे को रातभर में सुखा देगा।
हमारी सलाह: Himalaya Herbals एक नैचुरल टूथपेस्ट है, जो स्किन को irritate किए बिना मुहांसे को गायब कर देगा।

4. Astringentsovernight pimple-4


Astringents वो agents होते हैं, जिनके कारण स्किन सिकुड़ (contract) जाती है या छोटी हो जाती है। ऐसा astringent चुनें जिसमें benzoyl peroxide या salicylic acid मौजूद हों। आप मुहांसे पर नींबू का रस भी लगा सकती हैं, इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड मुहांसे को खत्म करता है।
हमारी सलाह: Aloe Vera Cypress & Witch Hazel Astringent Face Toner में witch hazel, लेमन extract और cypress essential oil हैं, जो मुहांसों को खत्म करने के लिए कारगर होते हैं।

5. घरेलू नुस्खा आज़माएंovernight pimple-5


1:2 के ratio में शहद और हल्दी लें और इसे मुहांसे पर सीधा लगा लें। सभी स्किन टाइप के लिए ये शानदार नुस्खा है, लेकिन हल्दी के कारण आपकी स्किन थोड़ी पीली लग सकती है।

6. मुलतानी मिट्टीovernight pimple-6


मुलतानी मिट्टी को चन्दन पाउडर और नींबू के रस के साथ मिक्स करें। इस फ़ेस पेक को लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। आप इसे सिर्फ मुहांसे पर भी लगा सकती हैं या फिर पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं।
हमारी सलाह: Multani Mitti Facial Ubtan आपके मुहांसे को खत्म कर आपको हेल्थी ग्लो देगा।

7. ब्यूटि प्रॉडक्ट: Acne + Pimple care


Clients|Clinique


हर ब्रांड मुहांसों को क्लियर करने वाला gel (acne clearing gel) बनाती है। तो जिस पर भी आप भरोसा करती हो, उसे ही चुनें। ये benzoyl peroxide से ज़्यादा जैंटल होते हैं और कुछ लोगों के लिए बड़े असरदार भी साबित हो सकते हैं।

हमारी सलाह: Anti-Blemish Solutions Clinical Clearing Gel दाग-धब्बों को साफ करता है, healing को बढ़ाता है और आगे होने वाले मुहांसों को भी रोकता है। (पूरे भारत में ये आपको किसी भी Clinique काउंटर पर मिल जाएगा)

8. ठंडी-ठंडी बर्फovernight pimple-8


मुहांसे पर बर्फ (ice) कई बार इस्तेमाल करने से उसकी साइज़ और redness कम होती है। 20 मिनट का एक बढ़िया ice पेक आपका काम कर देगा।

“क्या करें” और “क्या ना करें”


जब भी मुहांसों के लिए OTC gel या क्रीम खरीदें, तो patch टेस्ट करना ना भूलें। (इसे अपने चेहरे के थोड़े से भाग में लगाएं और आधे घंटे तक रखें, फिर देखें कि कहीं स्किन को कोई irritation तो नहीं हो रही है)
अगर आपका जिद्दी मुहांसा इन OTC gel या क्रीम से भी नहीं जा रहा है, तो अपने dermatologist के पास जाएं।
मुहांसे को फोड़े या छेड़े नहीं, इससे वो एक जिद्दी दाग/निशान छोड़ जाएगा।
बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवाई ना लें।

रात को सोने से पहले मेकअप ज़रूर साफ करें, ताकि वो आपकी स्किन के pores को ब्लॉक नहीं करे।
ये सभी नुस्खे पिंपल को रात भर में गायब करने के लिए हैं, acne के लिए नहीं हैं। अगर आपको acne की समस्या है तो फिर dermatologist से मिले। लेकिन कुछ भी आज़माने से पहले – अपने स्किन के डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

Images: Shutterstock

यह भी पढ़ें: आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहते हैं ये Pimples

यह भी पढ़ें: Pimple-free चेहरा मिलेगा इन घरेलू नुस्खों से
Published on Mar 02, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!