Dull Skin भी अब करेगी Glow इन 9 आसान तरीकों से! (बिना मेकअप) | POPxo

Dull Skin भी अब करेगी Glow इन 9 आसान तरीकों से! (बिना मेकअप)

Garima Singh

Guest Contributor

आज सुबह आपने आइना देखा और हैरान रह गईं, ये क्या skin का glow और luster कहां गायब हो गया! कुछ दिन पहले से आप ये feel भी कर रहीं थी कि स्किन उतनी healthy नहीं लग रही है, जितनी की लगनी चाहिए थी। लेकिन अब तो situation बहुत खराब हो चुकी है, आप महसूस कर रही हैं कि इतनी young age में मेरी skin ऐसी कैसे हो सकती है!! ऐसा working girls के साथ अक्सर होता है। इसका कारण है न पूरी होने वाली नींद और hectic life style. आज आपके लिए वो आसान तरीके जो इन सबके बावजूद आपको देंगे glowing और दमकती हुई skin! वो भी चंद मिनट में!



1. ठंडे-ठंडे पानी से नहाना चाहिए


1 (5), Dull Skin भी अब करेगी Glow इन 9 आसान तरीकों से! (बिना मेकअप) | POPxo, dull skin

Dull दिख रही स्किन के लिए ठंडा पानी किसी वरदान की तरह होता है। आप बस अपने चेहरे को किसी natural face wash के साथ ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। फिर moisturizer से चेहरे और गर्दन पर हल्की मालिश कर लें।

2. Dead skin cell हटाना


2 (1), Dull Skin भी अब करेगी Glow इन 9 आसान तरीकों से! (बिना मेकअप) | POPxo, dull skin

आपकी स्किन की डेड हो चुकी सेल dull skin की सबसे बड़ी वजह होती हैं। तो खूबसूरत और जवां स्किन के लिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन की इन डल सेल्स को हटाएं। इन्हें हटाने का सबसे आसान तरीका है exfoliating. तो देर किस बात की! इसके लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट हैं, आप चाहें तो घरेलू तरीके से बेकिंग सोडा की मदद से भी डेड स्किन हटा सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 7-10 मिनट बाद circular motion में हल्का सा pressure डालकर इसे हटाएं। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। स्किन की Dead Cells हट जाएंगी।

3. बस 10 मिनट




Possible हो तो हर रोज़ नहीं तो एक दिन छोड़कर, अपने चेहरे के लिए 10 मिनट निकालें। इसके लिए आप जो भी क्रीम या moisturizer यूज़ करती हो, वो ले लें। केवल 10 मिनट की circular मसाज आपके चेहरे की सेल्स में नई ताज़गी भर देगी। इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग नज़र आएगी।

4. वीकएंड के 15 मिनट


जी हां। भले ही आपने weekend के लिए ढेरों प्लानिंग कर रखी हों, आप अपनी स्किन के लिए 15 मिनट निकाल लीजिए। बेसन, जो का आटा लेकर उसमें थोड़ा सा गुलाबजल और दही, शहद मिलाकर चेरहे पर लगाएं। आंखों पर खीरे के स्लाइस रखें और 15 मिनट के लिए शांत होकर लेट जाएं। आप चाहें तो इस दौरान हाथ-पैर की मालिश भी करा सकती हैं। हर वीकएंड पर ऐसा करिए आप पूरे सप्ताह खुद को जवां और रिचार्ज्ड फील करेंगी।

5. ये भी effective है


आप अपनी मसाज क्रीम और मॉइश्चराइज़र को फ्रीज में भी रख सकती हैं। चिल्ड सेंसेशन आपकी स्किन को तुरंत effect से टाइट और यंग दिखा सकती है। ये आपकी स्किन की puffiness भी दूर करती है।

6. नाइट ब्यूटी दिनभर के लिए




point-6 (1), Dull Skin भी अब करेगी Glow इन 9 आसान तरीकों से! (बिना मेकअप) | POPxo, dull skin

नाइट क्रीम की एक specialty है जो उसे रेग्यूलर क्रीम और moisturizer से अलग बनाती है। दरअसल नाइट क्रीम ज्यादा हैवी होती है जो आपकी स्किन को ज्यादा nourish करती है। वो भी जब आप सो रही होती हैं। अपनी स्किन को soft, supple और healthy बनाने के लिए नाइट क्रीम में इनवेस्ट करना सही decision होगा। हम आपको FabIndia Vitamin E Cream Night (Rs. 390) खरीदने की सलाह देंगे। ये आपकी बेहतरीन ब्यूटी स्लीप के लिए अच्छा option है।

7. एक नज़र नमक पर


अगर आपकी diet में नमक की मात्रा ज़रूरत से ज्यादा होती है तो ये आपको puffy और थकान भरी आंखें और त्वचा देता है। सही BP के साथ ही Glowing skin के लिए भी आपकी diet में नमक की मात्रा बैलेंस होनी चाहिए। इसके साथ ही बार-बार वॉशरूम जाने के डर से आप liquid diet जो कम ले रही हैं, उस पर ध्यान दीजिए। पानी आपकी स्किन को hydrate करता है। वैफर्स की जगह अपने स्नैक्स में नट्स को शामिल कीजिए। बर्गर खाने की शौकीन हैं तो उसमें स्पाइस और चीज़ का रेश्यो कम करते हुए हरी सब्जियों की मात्रा बढ़ाइए।

8. फेस Exercise




चेहरे की त्वचा में सही blood circulation के लिए ज़रूरी है है कि आप फेस एक्सरसाइज़ सीखें। लंबे समय तक काम करते हुए (खासकर सीटिंग जॉब में) बीच में आप इसे कर सकती है।

9. आंखों के लिए गुलाबजल


9 (1), Dull Skin भी अब करेगी Glow इन 9 आसान तरीकों से! (बिना मेकअप) | POPxo, dull skin

अगर आंखे थकी हुई हों तो चेहरा ग्लो करने के बाद भी फीका ही लगता है। आंखों में ताज़गी बनी रहे इसके लिए सोने से पहले आंखों में गुलाबजल आई ड्रॉप डालें और गुलाबजल में भीगे कॉटन बॉल्स आंखें बंद करके उन पर रख लें। इस दौरान गहरी सांसें लेते हुए खुद को रिलैक्स करें। प्यारी सी नींद आपके welcome के लिए तैयार है!

images: shutterstock

यह भी पढ़ें : चेहरे पर कुछ भी Try करने से पहले जानें अपना Skin Type

यह भी पढ़ें : #DIY: पार्लर की टेंशन छोड़ो, अब Face Scrubs बनेंगे किचन में!
Published on Mar 17, 2016
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question