Search page
Open menu

आप अपने पहले रिश्ते से सीखती हैं ये 15 बातें!

सभी को अपना पहला प्यार या पहला रिश्ता याद रहता है – आखिर ज़िंदगी में पहली बार आप प्यार में होने के एहसास को experience करती हैं! वैसे तो अधिकतर पहले रिश्ते जिंदगीभर का साथ नहीं बन पाते, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो बेकार होते हैं – बल्कि ये तो आपको बेहतर और समझदार इंसान बनाते हैं। पहला रिश्ता - प्यारा, सुंदर, थोड़ा उलझन भरा, messy, silly होता है, लेकिन शायद ज़रूरी भी होता है, क्योंकि तब आपको पता चलता है कि प्यार फिल्मों में जैसा दिखता है, उतना आसान भी नहीं होता है! इसलिए ऐसी कई बातें हैं, जो आप सिर्फ अपने पहले रिश्ते से सीख सकती हैं। तो क्या हैं वो बातें!!

1. आप भी वो चीज़ें करेंगी, जो आपने कहा था कि आप कभी नहीं करेंगी!


1 (3)

याद है कैसे जब आप सिंगल थीं तो आपकी फ्रेंड relationship में, और वो पूरे दिन अपने बॉयफ्रेंड के बारे में ही बात करती रहती थी...तब आप कसम खाती थीं कि मैं ऐसा कभी नहीं करूंगी.. लेकिन जैसे ही आप अपने Serious Relation में होती हैं, तो आप वो सभी चीज़ें करती हैं, जिन्हें न करने की आपने कसम खाई थीं! ☺

2. थोड़ी privacy रखने में है समझदारी


जब आप अपने पहले रिश्ते में होती हैं, तो आप पूरी दुनिया को इसके बारे में बताना चाहती हैं। ऐसा महसूस होना नैचुरल होता है! और इसलिए आपकी सोशल मीडिया (फ़ेसबुक, instagram, twitter etc.) पर भी आप स्टेटस चेंज करती हैं और सभी चीज़ें over share करती हैं। जब रिश्ता खत्म होता है, तब आपको एहसास होता है कि आपने ज़रूरत से ज़्यादा लोगों को इसके बारे में बता दिया। इसलिए एक-दूसरे की privacy को respect करें और सोच-समझकर चीज़ें share करें।

3. आप नई चीज़ें Discover करती हैं


3 (4)

आपका बॉयफ्रेंड आपको किसी नए म्यूजिक या इंटरेस्ट से introduce कराता है, जो आपने पहले कभी नहीं सुना या देखा होगा...क्योंकि अभी तक तो आप अपने फ़्रेंड्स की पसंद और interests की दुनिया में ही थी।

4. आप fair फाइट करना सीख जाती हैं


अपनी पहली लड़ाई में आप काफी हर्ट होती हैं और उसमें आप या आपका पार्टनर एक-दूसरे को कुछ भला-बुरा कह देते हैं...लेकिन बाद में आपको एहसास होता है कि words किसी को कितना चोट पहुंचा सकते हैं। तो अपनी पहली लड़ाई से आप माफ करना, छोटी-छोटी बातों पर न लड़ना सीखती हैं।

5. “जलन” रिश्ते के लिए खतरा है!


5 (3)

थोड़ी-बहुत जलन तो रिश्ते में तड़का लगाती है, लेकिन अगर ये ज्यादा हो तो रिश्ता टिकना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आप या आपका पार्टनर, एक दूसरे के फोन चेक करते हैं या किसी से भी बात करने पर शक करते हैं, तो रिश्ता चल ही नहीं सकता। तो पहले रिश्ते के बाद आपको ये बहुत अच्छे से समझ में आ जाता है कि क्या करना सही है और क्या नहीं।

6. उनकी पसंद है आपकी पसंद....ऐसा हमेशा नहीं चलता है!


रिश्ते में पहली बार होने पर आप वो सभी चीज़ें पसंद करने की कोशिश करती हैं, जो आपके पार्टनर को पसंद हैं जैसे – एक्शन मूवीज़, लंबी रोड ट्रिप्स, क्रिकेट etc! आपको ये सब बिल्कुल पसंद नही होगा तब भी आप ये सब करेंगी, क्योंकि आपके पार्टनर को ये अच्छा लगता है। लेकिन बाद में आपको एहसास होगा कि हमेशा आप इन्हें पसंद करने का नाटक नहीं कर सकतीं और रिश्ते में “ना” कहना कितना ज़रूरी है।

7. “हनीमून पीरियड” का मतलब समझेंगी आप


7 (3)

पहली बार प्यार में होने के लाजवाब एहसास में, शुरू में कुछ समय आप उस इंसान के लिए कुछ भी करेंगी, 24 घंटे यही सब आपके दिमाग में चलता रहेगा और आपकी दुनिया उन्हीं के इर्द-गिर्द घूमेगी – इसे हनीमून phase या पीरियड कहते हैं। लेकिन ये फीलिंग हमेशा नहीं रहती है, यानी इसके बाद आपको एहसास होता है कि ऐसा हमेशा नहीं किया जा सकता। तब आपको पता चलता है कि रिश्ते को चलाने के लिए effort और वर्क करना पड़ता है। तभी आपको commitment का मतलब समझ में आता है।

8. अपने emotions को काबू करना सीखेंगी


पहले रिश्ते में आप बड़ी आसानी से इमोश्नल हो जाती हैं– छोटी-छोटी बात पर आप को रोना या गुस्सा आ जाता है, सभी बातें आप किसी से भी share कर लेती हैं – यानी आप अपने emotions में बड़ी आसानी से बह जाती हैं। आपको समझ ही नहीं आता है कि उन्हें कैसे काबू में करें। अपने पहले रिश्ते से आप अपने emotions को काबू में करना सीखती हैं और अपने आपको सही तरह से एक्सप्रेस कर पाती हैं।

9. सही वक़्त की समझ आती है


9 (1)

पहले रिश्ते में कुछ भी planned नहीं होता है – खासकर जब बात Physical intimacy (मेकिंग आउट या सेक्स) की होती है – आप समझें उससे पहले ही ये awkwardly, clumsily तरीके से हो जाता है। तो अपने पहले रिश्ते के बाद आपको सही वक़्त, सही जगह और फ़िज़िकल intimacy की हद तय करना समझ में आ जाता है।

10. रिश्ते में Compromise की अहमियत समझेंगी


पहले रिश्ते में थोड़ी तकरार होने पर या किसी बात पर disagreement होने पर आपको एडजस्टमेंट और कॉम्प्रोमाइज़ करने का मतलब समझ में आता है। छोटी-छोटी बातों पर लड़ने की जगह कैसे एडजस्ट करें कि आप दोनों को कोई problem न हो, ये ज़रूरी बात सीखती हैं आप...जो भविष्य में आपके बहुत काम आती है।

11. भरोसे और सम्मान की अहमियत आपको समझ आती है


11

सबसे ज़रूरी चीज़ जो आप सीखेंगी, वो है – भरोसा (ट्रस्ट) – जो किसी पर करना इतना आसान नहीं होता है। जिससे आप सबसे ज़्यादा प्यार करती हैं, वो जब आपका भरोसा तोड़ता है, तो बहुत हर्ट होता है....लेकिन तब आप समझती हैं कि किसी पर भी आंख बंद करके भरोसा नहीं किया जा सकता।
भरोसे के साथ रिश्ते में एक-दूसरे का सम्मान (रेस्पेक्ट) करना भी उतना ही ज़रूरी है। अगर आपका पार्टनर आपकी और रिश्ते की इज्ज़त नहीं करता है, तो ऐसा रिश्ता कभी नहीं चल सकता।

12. जैसी आप हैं, बहुत अच्छी हैं!


पहले रिश्ते में आप अपने आपको अपने पार्टनर की पसंद के हिसाब से बदलती हैं क्योकि वो ही आपकी दुनिया होता है! लेकिन ऐसा लंबे समय तक करना संभव नहीं होता, क्योंकि किसी के भी लिए अपनी पहचान खोना बिल्कुल सही नहीं है। अपने पहले रिश्ते के बाद आप अपने आप को बेहतर समझती व अपनाती हैं व भविष्य में अपने पार्टनर से ज़्यादा realistic तरीके से कनैक्ट करती हैं...जो आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है।

13. एक बार खत्म होने के बाद....रिश्ता खत्म हो जाता है!


सबसे ज़्यादा दिल दुखाने वाली सीख जो आप सीखती हैं, वो है – कि अगर रिश्ता खत्म हो गया है – तो वो खत्म हो गया है, आप उस बारे में कुछ नहीं कर सकतीं। आप उसे वापस नहीं पा सकतीं, और अगर वो किसी तरह आ भी जाए, तो रिश्ते में पहले जैसी बात नहीं रहेगी। दर्द होगा लेकिन, जितना जल्दी आप इस बात को समझेंगी उतना जल्दी आप लाइफ में move on कर सकेंगी। ये अनुभव बुरा तो होता है लेकिन इससे आप रिश्तों को और अपने आप को बेहतर समझती हैं।

14. दोस्तों से बढ़कर कुछ नहीं है!


14

दिल टूटने के बाद कोई अगर आपका साथ देगा, तो वो होंगे आपके “दोस्त”। आपने भले ही अपने रिश्ते के समय उनको नज़रअंदाज़ किया हो, लेकिन जब आपका दिल टूटेगा, तो वो आपका साथ कभी नहीं छोड़ेंगे। तब आपको दूसरे रिश्तों की अहमियत और कीमत समझ में आएगी।

15. आप स्ट्रॉंग हैं और सब कुछ ठीक हो जाएगा


अपने पहले ब्रेक-अप के बाद आपको लगेगा कि अब ज़िंदगी में कुछ नहीं बचा है, आप अब कभी प्यार नहीं कर पाएंगी, कभी खुश नहीं रह पाएंगी...लेकिन ऐसा नहीं है। कुछ समय बाद जब आप इस बात को याद करेंगी तो आप सोचेंगी कि आप कितनी स्ट्रॉंग हैं और इस अनुभव के चलते आप भविष्य के रिश्ते के लिए अपने आपको तैयार कर सकती हैं।

वो कहते हैं न – “जो होता है अच्छे के लिए होता है” – “रिश्ता टूटना भी”...आखिर आप कितना कुछ सीखती हैं और mature होती हैं....इसलिए दुखी ना हों और हर पल को खुलकर एंजॉय करें!!

Gifs: tumblr

यह भी पढ़ें : लड़कों की ये 11 खूबियां बनाती हैं उन्हें Best boyfriend !

यह भी पढ़ें : आपको भी मिलनी चाहिए ये 17 चीजें अपनी Relationship में!
Published on Mar 10, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!