numerology

Numerology: क्या कहती है आपकी Date Of Birth आपके बारे में?

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

Numerology का मतलब है numbers की साइंस। आपके जीवन से जुड़े हुए अंक आपके बारे में बहुत कुछ बयां करते हैं। आपकी personality, temperament, लक्ष्य और आदतें.. बहुत कुछ इन numbers पर निर्भर करता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि आपके जन्मदिन का अंक आपके बारे में क्या कहता है।

इसके लिए आपको ज़रूरत है थोड़े से calculation की। अपनी date of birth के दोनों numbers को जोड़ें, अब आपको जो नम्बर मिलता है वो आपके बारे में जानकारी देगा।
जैसे - अगर आपका जन्म 16 जनवरी को हुआ है तो, 1+6 = 7, तो आपका number है 7
अगर आपका जन्म 19 सितम्बर को हुआ है तो, 1+9 = 10, 1+0 = 1, आपका number है 1
ऐसे ही 6 फरवरी को जन्म लेने वाले व्यक्ति का number 6 होगा।

दरअसल ये numerology सिर्फ़ 1 से 9 तक काम करती है इसलिए अगर आपका अंक 9 से बड़ा है तो उसे अलग कर जोड़ दिया जाता है। तो ऐसे ही अपनी date of birth के numbers जोड़ें और जो नम्बर आपको मिलता है उसके अनुसार जानें अपने बारे में ऐसा बहुत कुछ जो शायद आपको भी नहीं पता होगा!

1. एक Number-1


1, 10, 19 और 28 को जन्म लेने वाले लोगों की numerology 1 होती है। ऐसे लोगों में लीडरशिप skills होती है और ये अपने beloved ones को लेकर बहुत loyal होते हैं। ऐसे लोग हमेशा बेहतर से बेहतरीन की तरफ जाते हैं और लाइफ में कोई समझौता नहीं करते। ये लोग अपने influence के जादू से दूसरों से अपनी बातें आसानी से मनवा लेते हैं। अगर लव और करियर में से कोई एक चुनना पड़े तो ये लोग करियर की तरफ जाते हैं।

2. दो Number-2


2, 11, 20 और 29 को जन्म लेने वालों की numerology 2 होती है। ऐसे लोग emotionally बहुत मज़बूत होते हैं और इनकी personality bold होती है। इन्हें socialize होना और घूमना बहुत पसंद है पर ये अपनी ज़िंदगी की उलझनों में से इसके लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं। इन्हें हर दूसरे महीने बाद अपनी लाइफ का रुटीन बदलना पसंद नहीं। ऐसे लोग compromises के साथ रिलेशनशिप में रहने से सिंगल रहना बेहतर समझते हैं। आप खुद को संभालना जानती हैं और दूसरों के affection के भरोसे नहीं जीती हैं।

3. तीन Number-3


3, 12, 21 और 30 को जन्म लेने वाले लोगों की numerology 3 होती है। आप बहुत energetic और positive हैं इसलिए लोग आपके साथ समय बिताना पसंद करते हैं। आप religious न होकर भी spiritual हैं और किसी भी बात को तीसरे व्यक्ति के perspective से देखना पसंद करते हैं। आपके पास बहुत सारे दोस्त हो सकते हैं पर आप सबसे emotionally attached नहीं हैं। आप लक से ज्यादा hard work पर विश्वास करते हैं। आप लोगों की फीलिंग्स को लेकर सेंसिटिव भी हैं। पैसा और स्टेटस आपको खूब भाते हैं और आप हमेशा आगे बढने में यकीन रखते हैं।

4. चार Number-4


4, 13, 22 और 31 को जन्म लेने वाले लोगों की numerology 4 है। आप ने लाइफ में बहुत बुरे दिन भी देखे हैं या देखेंगे पर आप उनसे कभी टूटे नहीं। आप independent हैं, quick decisions लेना आपको पसंद है और टाइम बर्बाद करना आपको नहीं पसंद। आप अपने अतीत से सीखते हैं और उसे दोहराने का रिस्क नहीं लेते। आप थोड़ा attitude रखते हैं पर दिल के साफ हैं।

5. पांच Number-5


5, 14 और 23 को जन्म लेने वाले लोगों की numerology 5 होती है। आप टैलेंट से भरपूर, दिमाग के तेज़ हैं और किसी का ego बर्दाश्त नहीं करते। आप इमोशन से कहीं ज्यादा लॉजिक में यकीन रखते हैं। लोगों की आपसे अच्छी बनती है पर वो आपकी कामयाबी से जलते भी हैं। घूमना आपको बेहद पसंद है और आप वक्त मिलते ही घूमने निकल पड़ते हैं। Depression होने की आदत आप में नहीं।

6. छः Number-6


6, 15 और 24 को जन्म लेने वालों की numerology 6 होती है। आपके लिए सेक्स अपील बहुत मायने रखता है। आपको trendy, stylish और attractive चीज़ें पसंद हैं। लोगों को लगता है कि आप materialistic हैं और ये काफी हद तक सही भी है। लोगों पर आपका जादू कुछ इस कदर चलता है कि आपको किसी की अटेंशन पाने की ज़रूरत ही नहीं पड़ती। लोग खुद ही खिंचे चले आते हैं।
आप art और nature को खूब समझते हैं और लोगों के बीच की गलत फहमियां दूर करना आपको अच्छा लगता है।

7. सात Number-7


7, 16 और 25 को जन्म लेने वाले लोगों की numerology 7 होती है। आप शांतिप्रिय और creative इंसान हैं। आप aggressive नहीं होते और आपकी मासूमियत ही लोगों को आपकी ओर खींचती है। आपको शांत और easy lifestyle पसंद है। लक आपके favor में नहीं होता पर आप लक के भरोसे भी नहीं रहते।

8. आठ Number-8


8, 17 और 26 को जन्म लेने वाले लोगों की numerology 8 होती है। लोग आपको मज़बूत और unemotional समझते हैं पर आप भीतर से बहुत कोमल हैं। आप अपनी professional life में emotions को शामिल नहीं करते और इसलिए आप बहुत ज्यादा फ्रेंडली नहीं लगते। आप लोगों को उनकी कामयाबी और टैलेंट से मापते हैं और लाइफ को सीरियसली न लेने वाले लोग आपको नहीं पसंद।

9. नौNumber-9


9, 18 और 27 को जन्म लेने वालों की numerology 9 होती हैं। आपको प्यार, पावर और fame बहुत पसंद है। और इसे पाने के लिए आप खूब मेहनत करते हैं। आप में धैर्य की कमी है और आप ज़िद्दी भी हैं। अगर दोस्तों की बात करें तो आप quantity की अपेक्षा quality पसंद करते हैं। समय के साथ आप हालात सुधारना भी सीख लेते हैं। पुरानी बातों पर रोते रहने की आदत नहीं। आप किसी पर भी आसानी से भरोसा नहीं करते और commitment आपको भारी-भरकम चीज़ लगती है। हम आपको यह सलाह देंगे कि लाइफ को थोेड़ा हल्का बनाएं। :)

Images: shutterstock

यह भी पढ़ें: कैसी Girlfriend हैं आप – आपका Zodiac साइन सब बताता है

यह भी पढ़ें: किस चीज़ से Obsessed हैं आप? बताता है आपका Zodiac

 
Published on Mar 03, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2