Search page
Open menu

इन Tricks से छुड़ाएं होली के ज़िद्दी रंग!

खूब सारी मिठाइयां, गुझिया, फाल्गुन के गाने, ढोल-बाजे और अनेकों रंग.. सच में! होली कितना खूबसूरत और हंसमुख त्यौहार है। हमें एक-दूजे से मिलने का, नाचने-गाने का और खूब खाने का मौका मिलता है। इन सबके बावजूद कुछ लोग कहते हैं कि उन्हें होली नहीं पसंद, कारण - वो ज़िद्दी रंग। इन्हें आप ने बड़े प्यार से दूसरों को लगाया और दूसरों ने आपको। उस वक्त मस्ती में कुछ नहीं सूझता पर रंग छुड़ाने में हालत खराब हो जाती है। लीजिए, आपकी परेशानी अभी दूर किए देते हैं। हम आपको बता रहे हैं वो आसान tricks जिनसे आप खूब होली खेलने के बाद भी बड़ा आसानी से रंग छुड़ा पाएंगी।

1. तैयारी advance में


holi3

रंगों को छुड़ाने में आपके पसीने न छूट जाएं इसके लिए थोड़ी तैयारी पहले से कर लें। वही दादी-नानी की सलाह - रंग लगाने से पहले अपने शरीर पर और बालों में खूब तेल लगा लें। इससे आपकी त्वचा और बालों पर तेल की परत बन जाएगी और रंग वहां तक बमुश्किल पहुंचेंगे जिससे उन्हें छुड़ाने में आसानी होगी।

2. खूब सारा पानी


holi1 (1)

हालांकि हम ये सलाह देते हैं कि सूखे रंगों का इस्तेमाल बेहतर होगा पर जब बात रंग छुड़ाने की हो तो पानी की ज़रूरत पड़ेगी। इससे केमिकल्स का असर कम होगा। बालों में शैम्पू लगाने से पहले उन्हें पानी से अच्छी तरह धो लें। कम से कम 20 मिनट तक।

3. चेहरे के लिए


चेहरे की त्वचा सबसे sensitive होती है और ये हम और आप बखूबी जानते हैं कि इसके साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता। रंगों के असर से चेहरे को बचाने के लिए calamine में शहद और गुलाबजल डालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आपके चेहरे पर कोई low-quality रंग लग भी गया है तो इसे लगाने के बाद आपको जलन और rashes नहीं होंगे। Oily skin वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बेहतर है।

4. बालों के लिए


holi2

चेहरा और हाथ-पैर पर डला रंग तो दिख जाता है पर बालों में पड़े रंग को छुड़ाने में खासी परेशानी होती है। इसके लिए बाल धोने से पहले अपने बालों में अंडे का पीला भाग लगाएं और लगभग 30 मिनट तक रहने दें। अगर आप अंडे के साथ comfortable नहीं हैं तो आप मेथी को दही में मिलाकर भी अपने scalp पर लगा सकती हैं। इससे आपके scalp और बालों से रंग आसानी से निकल जाएंगे।

5. शरीर के लिए


holi4

शरीर का रंग छुड़ाने में सबसे कम ध्यान दिया जाता है। जितना छूटा उतना ठीक नहीं तो 2-4 दिन में छूट ही जाएगा। हम बता रहे हैं कैसे छुड़ाएं इसे एक ही दिन में। पिसे हुए टमाटर में शहद मिलाएं, इसमें मुलतानी मिट्टी मिलाकर स्क्रब की तरह लगाएं। इससे रंग आसानी से छूट जाएंगे।
तो अब बिना किसी डर के, जमकर खेलें होली..

Team POPxo की ओर से आप सभी को Happy Holi!!! :D

Images: shutterstock

यह भी पढें : #Beginner’sGuide: कैसे चुनें अपना परफेक्ट Lipstick Shade??

यह भी पढें : खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया
Published on Mar 22, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!