Heavy Periods से निपटें इन टॉप 10 टिप्स के साथ | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
हिंदी
SWITCH TO
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
हिंदी
SWITCH TO
  • search
  • Notification Icon
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • Fashion
  • Beauty
  • Wedding
  • Lifestyle
  • Food
  • Relationships
  • Work
  • Sex
Quick Actions
  • All
  • Story
  • Video
  • Shop
  • Question
  • Poll
  • Meme
Apply
Home > Lifestyle > Health & Fitness
Heavy Periods से निपटें इन टॉप 10 टिप्स के साथ

Heavy Periods से निपटें इन टॉप 10 टिप्स के साथ

Periods तो हर लड़की को आते हैं, लेकिन सभी के लिए ये अलग-अलग होते हैं। कुछ लड़कियों को महीने के उस समय, ज़्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन कुछ लड़कियां cramps व heavy ब्लीडिंग से बहुत परेशान होती हैं। अगर आपको भी heavy periods होते हैं, तो अब घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम आपको ऐसी टॉप 10 टिप्स देंगे, जो आपके अगले पीरियड में मददगार साबित होंगी!

1. तैयार रहें

अपने पास हमेशा इतने pad रखें कि वो पूरे दिन के लिए काफी हों! आखिर आपको पता है कि आपको उनकी ज़रूरत पड़ेगी ही, तो तैयार क्यों ना रहे? ये बेहतर होगा कि आप ऐसे pads इस्तेमाल करें जो नाइट टाइम के लिए बने हों और उनमें wings हों, ताकि आपको leakage और दाग से सुरक्षा मिल सके। अगर आपको इन्हें छुपा के रखने की चिंता रहती है, तो आप इन्हें इन क्यूट pouches में carry कर सकती हैं।

2. Cramps का करें मुक़ाबला heavy-periods-2

Heavy flow काफी दर्दनाक होता है, cramps के कारण! इसके लिए आप दवाई ले सकती हैं। लेकिन अगर फिर भी क्रेम्प्स कम नहीं होते हैं, तो ये ज़रूरी है कि आप कुछ चीजों का ध्यान रखें। Aspirin के अलावा कोई और दवाई लें – क्योंकि aspirin आपके ब्लड फ्लो को और बढ़ा देती है (क्योंकि ये दर्द कम करने (painkiller) के साथ ही खून को भी पतला करती है)। इसलिए इसकी जगह कोई भी रेगुलर Paracetamol जैसी दवाई लें। वैसे कोई भी दवा लेने से पहले ये बेहतर होगा कि आप अपनी डॉक्टर से सलाह ले लें! दर्द से लड़ने का एक बेस्ट तरीका है कि आप हॉट वॉटर बॉटल या बैग का स्टेमल करें। इसकी गर्मी आपकी uterine muscles को रिलैक्स करती है, जिससे दर्द में राहत मिलती है।

3. ये तो बिल्कुल भी ना करें!

पीरियड के दिनों में अपनी डाइट में बहुत ज़्यादा नमक या caffeine शामिल ना करें। क्योंकि इन दोनों ही “फूड्स” के कारण heavy flow और क्रेम्प्स की समस्या होती है।

4. ये तो करना ही है!

इस बात का ख्याल रखें कि आपकी बॉडी में iron की सही मात्रा मौजूद रहे। पीरियड हैवि होने का ये भी एक कारण हो सकता है कि आप anemic हों (यानि बॉडी में iron की कमी); या फिर नियमित हैवि ब्लीडिंग के कारण भी आगे चल के anemia की समस्या हो सकती है। (क्योंकि आपको ज़्यादा ब्लड loss हो रहा है)। इसलिए रोजाना ऐसी मल्टीविटामिन लें जिसमें iron हो या फिर फॉलिक एसिड कैप्सुल लें। आप iron से भरपूर फूड्स जैसे पालक, भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

5. अपने विकल्प जानें heavy-periods-5

जिन लड़कियों को हैवि पीरियड होते हैं, उनके लिए पेड्स हमेशा बेस्ट ऑप्शन नहीं होते हैं। क्योंकि ज़्यादा ब्लड के कारण pads बार-बार बदलने पड़ते हैं। Tampons बेहतर विकल्प है, क्योंकि ये कई variety में आते हैं, जिनमें हाइ absorbency लेवल (ज़्यादा सोखने की क्षमता) के tampons भी मिलते हैं। लेकिन इनके कारण आप थोड़ा sore महसूस कर सकती हैं। इससे भी बेहतर, आप menstrual cup को इस्तेमाल करने के बारे में सोच सकती हैं। ये bell-shaped कप होता है, जो सुपर tampon के मुक़ाबले 3 गुना ब्लड होल्ड कर सकता है और इसमें लाइट suction होता है, जिसका मतलब है कि इसमें leakage की समस्या नहीं होती है।

6. बहुत सी नींद लें!

ज़ाहिर है, कि पीरियड के दिनों में आप sleepy महसूस करेंगी और ये ब्लड loss के कारण होता है। अगर आपकी बॉडी नींद मांग रही है तो उसे जगाए ना रखें! ज़रूरी नींद लें और सोते समय leakage व दाग की टेंशन को दूर करने के लिए, अपनी चादर के ऊपर टॉवल रख कर चैन की नींद लें।

7. थोड़ी कसरत करें! heavy-periods-7

इन दिनों में आपको कसरत करने का मन नहीं होगा, लेकिन ये fact है कि थोड़ी सी कसरत करने और घूमने से आपके पीरियड क्रेम्प्स कम होते हैं और आपका मूड भी अच्छा होता है। तो हर आधे घंटे में उठिए और थोड़ा टहलिए – फर्क आपको खुद नज़र आएगा!

8. अपनी डाइट पर दें ध्यान

कभी-कभी हम जो खाते हैं, उसका असर हमारे फ्लो पर पड़ता है। रिसर्च बताती है कि पीरियड के दिनों में लो-फेट और हाइ-फ़ाइबर डाइट खाना अच्छा रहता है और ये बहुत ज़्यादा ब्लड फ्लो, क्रेम्प्स व दर्द से लड़ने में भी बहुत असरदार होता है।

9. पीरियड Pantiesheavy-periods-9

कभी-कभी ऐसी situation आती है कि हम वॉशरुम जाकर tampons या पेड्स नहीं बदल सकते हैं। इसी समय ये बढ़िया प्रॉडक्ट period panty हमारे काम आती है। ये पीरियड-प्रूफ तरीके से डिज़ाइन की गई हैं और leakage व दाग की टेंशन से आपको निजात दिलाएगी। इसके अलावा आरामदायक कॉटन panty का एक एक्सट्रा pair अपने हैंडबैग में रखना समझदारी होगी।

10. डॉक्टर, डॉक्टर!

अगर आपका फ्लो बहुत ज़्यादा है और आपको लगता है कि ये नॉर्मल नहीं है, तो अपने gynaecologist से ज़रूर मिलें! वो आपको सही medication देंगे और ये भी बता देंगे कि ये नॉर्मल है या नहीं!
images: shutterstock यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है। यह भी पढ़ें : Periods में ज्यादा दर्द से परेशान? इस तरह पाएं राहत यह भी पढ़ें : #Myths: Periods से जुड़ी ये 8 बातें हैं बिल्कुल गलत!
Published on Mar 3, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed