ऐसे करें Elbow और Knees की ड्राय स्किन से डील! | POPxo

ऐसे करें Elbow और Knees की ड्राय स्किन से डील!

POPxo Team

POPxo Team

आपकी कोहनी और घुटने अक्सर इग्नोर हो जाते हैं जब बात आती है उन्हें साफ और patch free रखने की। किसी को भी dark patches नहीं पसंद elbows और knees पर लेकिन इसका solution बताने से पहले हम आपको इसके कुछ वजह बताते हैं कि आखिर ये होते क्यों हैं! stress, friction, improper hygiene,या direct sun exposure से dead skin cells build up होते हैं। इसकी वजह से कभी कभी sleeveless या above the knee कपड़े पहनने से irritation होती है। खबराइए नहीं क्योंकि हम आपको इससे deal करने के लिए कुछ solutions बताने जा रहे है।



1.घर से निकलने से पहले


Dark-Spots-1, ऐसे करें Elbow और Knees की ड्राय स्किन से डील! | POPxo, elbow और knees

आपकी elbow और knee की skin काफी delicate और ज्यादा prone होती है sun कि UV rays से इसलिए यह important है कि आप बाहर निकले हुए हमेशा इसे sunscreen से protect करें। आप ointment भी लगा सकती हैं जिसमें vitamin E हो। यह आपकी skin के texture को repair करने में मदद करता है। और हाँ बाहर जाने से पहले अपनी skin को moisturize करना ना भूलें। यह आपकी skin को hydrated रखेगा।

2. Exfoliation


Knees , elbows पर ashy skin से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए best option है Exfoliation . यह सूखी, फटी और dead skin cells को remove करेगा। जब यह problem हो तो आप scrub कर सकती हैं या pumice stone, washcloth या loofah का इस्तमाल भी कर सकती हैं। आप अपना खुद का natural scrub भी बना सकती है। इसके लिए आपको बस एक चम्मच ब्राउन शुगर और olive oil को बराबर मात्रा में मिक्स करना है और त्वचा पर लगाना है। best results के लिए हफ्ते में एक बार इसे अपने face पर apply करें।

3. अपनी skin को दीजिए moisturizing का जादू




Dark-Spots-3, ऐसे करें Elbow और Knees की ड्राय स्किन से डील! | POPxo, elbow और knees

क्या आप जानती हैं कि अगर आपकी skin dry है तो उसके काले यानि उस पर dark patches होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आपको बार बार moisturize करने की जरुरत है। यह आप scrubbing, नहाने के बाद या bed पर जाने से पहले भी कर सकती है। आप ऐसा lotion भी लगा सकती हैं जिसमें shea butter, jojoba या olive oil हो। यकीन मानिए यह आपको best result देगा। या फिर एक old Vaseline bottle is perfect….वैसलीन को अपनी ड्राय और डार्क त्वचा पर लगाएं और किसी सूती कपड़े से उसे रात भर के लिए ढक लें। सुबह आपको फर्क खुद नजर आएगा।

4. अच्छी, हेल्दी और rich diet को करें follow


Healthy skin को maintain करने के लिए जरुरी है सही खाना। उबली हुई पालक, शकरकंद (sweet potato), गाजर, juicy lettuce और dried apricots खाएं क्योंकि यह vitamin A और E के अच्छे source हैं। जितना ज्यादा आप green veggie खाएंगी उतनी ही खुश आपकी skin रहेगी।

5. नींबू का जादू


Dark-spots-5, ऐसे करें Elbow और Knees की ड्राय स्किन से डील! | POPxo, elbow और knees




नींबू जितना दिखने में छोटा है उतना ही बड़ा इसका जादू आपकी त्वचा पर होता है। नींबू एक natural bleaching agent है जो आपकी skin को light करता है। नींबू को slice कर अपने elbows और knees पर rub करें। 3-4 घंटे के लिए इसका juice, pulp कोहनी, घुटने पर लगा छोड़ दें। बाद में हल्के गरम पानी से इसे धो लें। और हाँ lotion से अपनी skin moisturize करना न भूलें। best results के लिए हर दिन यह repeat करें।

6. आएगा Baking Soda आपको बचाने


अरे चौंकिए मत!! Baking soda natural beauty ingredient का भी काम करता है और इसमें नींबू की तरह bleaching properties मौजूद है जो elbows और knees की dark spots lighten करता है। इसे use करने के लिए आप इसे दुध में mix कर सकती है। आप एक teaspoon baking soda एक bowl milk में mix करके अच्छी तरह mix करके कोहनी और घुटनों पर यह paste लगाएं। हर दिन इसका use करने पर आपको मिलेंगे बेहतर परिणाम।

7. बनाइए Aloe Vera को अपना best friend


dark-spots-7, ऐसे करें Elbow और Knees की ड्राय स्किन से डील! | POPxo, elbow और knees

अगर आपको lighter complexion और softer texture चाहिए तो aloe vera को Hello बोलिए... directly अपने skin पर इसका gel लगाइए जो आपकी skin को sunburn और dirt से बचाएगा। aloe vera को चाकू से थोड़ा सा काटें और अंदर की तरफ से उसका जेल लें। अब वहाँ लगाएं जिस area पर आपको dark spots हैं और उसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। गरम पानी की मदद् से उसे wash कर लें। इसे करने के बाद आप smooth, soft , bright skin महसूस करेगी। तो wait किस चीज़ का है madam!!!!




images: shutterstock

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Shweta Sachdeva ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर कुछ भी Try करने से पहले जानें अपना Skin Type

यह भी पढ़ें: इन 30 Tips से रहेगी आपकी Skin खूबसूरत..हमेशा के लिए!
Published on Mar 16, 2016
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question