Search page
Open menu

ये असर डालते हैं Periods आपके बालों पर!

क्या आप जानती हैं कि कैसे आपका period आपके बालों को असर पहुंचाता है?! अपने पीरियड के दौरान cramps, क्रेविंग्स और breakouts के अलावा, क्या आपने ध्यान दिया है कि उन दिनों में आपके बाल थोड़े off लगते हैं? महीने के उस समय में हम emotionally कमज़ोर होते हैं, और ऐसे में ये हमारे बालों पर भी असर डालता है! यहां आज हम कुछ ऐसे ही बदलाव बताएंगे, जो पीरियड के कारण होते हैं और शायद ये चीज़ें आपके दिमाग में कभी आई भी नहीं होगी। लेकिन ये पढ़ने के बाद, आप डैमेज कंट्रोल के लिए तैयार रह सकेंगी। तो तैयार हो जाइए अपने menstruation के असर को मात देने के लिए!

1. Greasiness के लिए तैयार रहें


periods-1 (1)

आप जानती हैं कि आपकी monthly cycle के दौरान आपका हॉरमोन लेवल हफ्ते दर हफ्ते बदलता रहता है। PMS के दौरान या पीरियड आने के कुछ दिन पहले से (या पीरियड शुरू होने के दिन), आपके “female” हॉर्मोन्स का लेवल – estrogen और progesterone – कम हो जाता है। और इस वजह से testosterone का लेवल ज़्यादा हो जाता है, जिससे सीबम का प्रॉडक्शन एकदम से बढ़ जाता है – जिसका नतीजा होता है तैलीय स्किन और तैलीय scalp...इतना सब झेलने के बाद भी सिर्फ breakout की problem ही काफी नहीं थी, जो बाल भी greasy, flat और stringy हो जाते हैं। Periods शुरू होने से एक हफ्ते पहले आपके बाल ज़्यादा oily हो सकते हैं।
लेकिन, रूखी स्किन व रूखे बाल वाली लड़कियों के लिए तो ये वरदान के समान है। ये सभी एक्सट्रा ऑइल उनकी स्किन में चमक ला देता है या फिर उनके बालों को ज़रूरी पोषण देता है। वो कहते है ना कि दूसरे की थाली में घी हमेशा ज़्यादा नज़र आता है!

2. सुपर Sensitized सिर


तैलीयपन के अलावा, इस समय आपके बाल व scalp ज़्यादा sensitive हो जाते हैं। जैसे कि इस समय वेक्सिंग कराना बढ़िया आइडिया नहीं है क्योंकि इस समय sensitized स्किन के कारण, आपके दर्द सहने की शक्ति कम हो जाती है; उसी तरह ये salon appointment के लिए भी सही टाइम नहीं है। इसलिए इस समय ब्लो ड्राइ या कलरिंग/केमिकल ट्रीटमेंट ना कराएं। ये आपके scalp को irritate कर सकते हैं।

3. आपका हेयर texture, आपके हॉर्मोन्स से सीधा जुड़ा होता है


periods-3 (1)

कभी सोचा है आपने कि बचपन में आपके बाल अलग क्यों थे? या फिर किसी टाइम बाल इतने ज्यादा क्यों झड़ते हैं या फिर तेज़ी से क्यों बढ़ने लगते हैं? तनाव, उमस और केमिकल ट्रीटमेंट के अलावा, इसमें आपके हॉर्मोन्स की भूमिका भी अहम है। आपके बाल हर महीने नहीं बदलते होंगे, लेकिन लाइफ में किसी पॉइंट पर आप कुछ phases ज़रूर नोटिस करेंगी। कभी आपके बाल रूखे और brittle महसूस होंगे या फिर कभी घने, चमकदार महसूस होंगे – और ये सब हॉर्मोनल fluctuation की मेहरबानी है।
आपकी cycle के दूसरे half (आपका पीरियड खत्म हो जाने के बाद) में estrogen का लेवल highest होता है, और इस समय अधिकतर लड़कियों के बाल व स्किन लाजवाब लगते हैं। और पीरियड के पहले ज़्यादा testosterone के लेवल के कारण आपके वो bad hair days होते हैं। तो basically ज़्यादा estrogen का मतलब है बढ़िया बाल और सेहत, तो उस समय खूब सारे नट्स, सीड्स, berries व soy खाएं। Pregnancy के दौरान स्किन पर ग्लो व कम frizzy और manageable बालों का कारण भी यही होता है; जबकि puberty व menopause के दौरान सब कुछ अस्त-व्यस्त सा हो जाता है।

4. बालों के बर्ताव को जानें


आपके बाल हर समय लाजवाब लगें, इसके लिए आप क्या कर सकती हैं? पीरियड से पहले के हफ्ते में और पीरियड के दौरान, आपके बाल कैसे दिखते हैं, महसूस होते हैं व कैसा behave करते हैं, इस बात पर ध्यान दे। ये जानने से, आप अपने स्टाइलिंग टूल्स, ड्राइ शैम्पू व प्रॉडक्ट्स जैसे आर्गन ऑइल के साथ पूरी तरह तैयार रह सकती हैं। हमारा मानना है कि इसे करने का smartest तरीका है कि आप पीरियड ट्रैकिंग app ले लें, जो आपको ये जानने में मदद करेगा कि हर दिन आप अपने साइकल कि किस स्टेज में हैं।

images: shutterstock

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: शायद ये 7 चीजें बना रही हैं आपके Periods को Irregular

यह भी पढ़ें: Irregular Periods से परेशान? आज़माएं ये 8 घरेलू नुस्खे

Published on Mar 30, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!