Search page
Open menu

बालों को दें Natural Highlights इन 7 आसान घरेलू नुस्खों से!

अपने बालों में highlights करने का मन कभी कभी आपका भी जरूर करता होगा। लेकिन आपको भी कैमिकल ट्रीटमेंट के साइड इफेक्ट्स का डर सताता होगा! आप वाकई Lucky हैं क्योंकि Indian Kitchen में ऐसे कितने ही नुस्खे हैं जो आपके बालों को बिना किसी तरह का नुकसान पहुंचाए highlight बनाते हैं। ये पॉकेट फ्रेंडली भी हैं क्योंकि इन्हें घर पर ही आसानी से किया जा सकता है। तो देर किस बात की? आइए शुरु करते हैं…

1. दालचीनी


इसकी खुशबू बहुत प्यारी होती है और ये बेहतरीन लाइटनर भी है। आपको ज़रूरत है थोड़ा सा दालचीनी पाउडर अपने कंडीशनर में मिलाने की। जब ये दोनों ठीक तरह से मिल जाएं तो इन्हें चौड़े दांत वाले ब्रश की हेल्प से अपने बालों में अच्छी तरह लगा लें। आप चाहें तो इसे रातभर भी लगाकर रख सकती हैं। फिर सुबह उठकर सबसे पहले शैंपू करें। जब भी वक्त मिले आप इस नुस्खे को apply कर सकती हैं।

2. बालों के लिए टी-टेस्ट


2-Hair-Lighten

कैमोमिल-टी आपके बालों को गोल्डन ग्लो देने का काम करती है। इसके अलावा ये एक Anti-dandruff remedy भी हैं। मतलब एक तीर से दो निशाने। कैमोमिल टी से आपके बालों को हाईलाइट तो करेगी ही साथ ही आपको डेंड्रफ से भी मुक्ति मिलेगी। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक टी-बैग को 10 मिनट तक एक मग पानी में उबालें। ठंडा होने के बाद इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। फिर सुबह बाल धो लें। बालों के डैमेज होने के डर को दिमाग से निकालकर आप हर रोज़ भी इस ट्रिक को अपना सकती हैं।

3. मीठा कसैला


शहद बालों को lightening और नमी दोनों देता है। सिरका इंफेक्शन से दूर रखकर बालों को healthy बनाता है। आपको चाहिए- एक कप कच्चा शहद, दो कप शुद्ध सिरका, एक टेबल स्पून दालचीनी पाउडर। इन सब चीजों को मिलाकर बालों में लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी से धो लें।

4. नींबू की खटास


4-Hair-Lighten

थोड़े से गर्म पानी में बेकिंग लेमन जूस मिलाएं और Scalp से लेकर बालों के लास्ट सिरे तक अच्छी तरह से बालों में लगाएं। इस सॉल्यूशन को बालों में इस तरह सेक्शन वाइज़ लगाएं जैसे ऑयलिंग आप ऑइलिंग करती हैं। इसे लगाकर कुछ देर के लिए धूप में बैठ जाएं। फिर शैंपू कर लें। ...और हां धूप में बैठन से पहले sunblock cream लगाना न भूलें।

5. बेकिंग सोडा


बालों को highlight करने की इन होम remedies में बेकिंग सोडा सबसे आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ इनता करना है कि शैंपू के बाद और कंडीशनिंग से पहले अपने बालों में एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में घोलकर लगा लें। कम से कम 10 मिनट बाद बाल धो लें। महीने में दो बार इस process को करें। धीरे-धीरे इसका positive effect आपके बालों पर दिखने लगेगा।

6. हीना की रंगत


6-Hair-Lighten

बालों को लाल रंगत देने के लिए हीना सबसे सेफ और आसान तरीका है। तीन टेबल स्पून हीना पाउडर लेकर एक कप उबले हुए पानी में मिला लें। अब इसमें तीन चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें। ठंडा होने पर comb की मदद से इस पेस्ट की thin layers बालों पर लगाएं। अब 2 से 3 घंटे शैंपू कर लें।

7. बालों के लिए ACV


¼ कप Apple cider vinegar (ACV) लेकर एक कप पानी में मिलाएं। शैंपू करने के बाद और कंडीशनर से पहले इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सप्ताह में 2 बार इसे Apply करें और बालों की शाइन एंजॉय करें।

images : shutterstock

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Garima Singh ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: Dull Skin भी अब करेगी Glow इन 9 आसान तरीकों से! (बिना मेकअप)

यह भी पढ़ें: Glowing और फ्रेश स्किन के लिए आज़माएं ये चॉकलेट Packs!
Published on Mar 29, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!