अपने बालों को सुखाने का ये है परफेक्ट तरीका...Without Heat!! | POPxo
Home  >  Beauty  >  Hair Care  >  Hair Styling
अपने बालों को सुखाने का ये है परफेक्ट तरीका...Without Heat!!

अपने बालों को सुखाने का ये है परफेक्ट तरीका...Without Heat!!

हम सभी चाहते हैं कि अपने बालों को परफेक्ट लुक देने के लिए हमें ब्लो ड्रायर के साथ घंटों वेस्ट न करने पड़ें...सही कहा ना लेडिज? हम आपको, आपके इस सपने के कुछ करीब ला सकते हैं, इस air-drying गाइड के साथ, जिसकी मदद से आप बिना हीट इस्तेमाल किए हुए भी अपने बाल एकदम perfectly सुखा सकती हैं। तो आगे पढ़िये, ये जानने के लिए कि इसे करने का सही तरीका क्या है और अपने बालों को दिखायें सुंदर, वो भी बिना हीट का इस्तेमाल किए हुए।

ये ज़रूरी बातें हमेशा याद रखें

few-things-to-keep-in-mind-

1. एक्सपर्ट की तरह करे कंडिशन

सूरज, प्रदूषण और हीट स्टाइलिंग के कारण आपके बाल हर रोज़ कई तरह के डैमेज के शिकार होते हैं। इसलिए ये ज़रूरी है कि बालों को अच्छे से कंडिशन किया जाए और प्रॉडक्ट को बालों पर कुछ मिनट रहने दिया जाए, ताकि डैमेज को रिर्वस किया जा सके और बाल पोषित हो सके। हफ्ते में एक बार बालों को डीप कंडिशन ज़रूर करें। कंडिशनिंग बहुत ज़रूरी स्टेप है क्योकि ये स्मूथ, रेशमी बालों को बढ़ावा देती है, जो की air-drying (नैचुरल हवा से बालों को सुखाना) के लिए ज़रूरी है।

2. माइक्रोफाइबर टॉवल है बेहद ज़रूरी

हम सभी अपने बालों पर रेगुलर टॉवल इस्तेमाल करने के दोषी हैं, जो रगड़ (friction) के कारण frizz को बढ़ाता है। इसलिए बालों को सुखाने के लिए, खास माइक्रोफाइबर टॉवल खरीदें या पुराने टी-शर्ट का इस्तेमाल करें। बालों को रब करने की जगह उन्हें हल्के से ब्लोट करें और जैसा की आप हमेशा बालों को टरबन की तरह सर पर बांध लेती हैं, वैसे बिल्कुल ना करें। बाल सूखने पर ये frizz को कम करेगा।

3. उलझन की करे छुट्टी

एक बार जब बालों में से एक्सट्रा पानी निकल जाए, फिर वाइड-टूथ कोम्ब या लाजवाब tangle teezer की मदद से हर उलझे बाल को सुलझा लें। नीचे से शुरू करें और छोटे-छोटे सेक्शन्स में बालों से गांठ तब तक निकालें, जब तक सारे बाल सुलझ ना जाए। इसके बाद बालों को कोम्ब ना करें, क्योंकि air-drying का मतलब ही है कि आप अपने नैचुरल हेयर texture के साथ काम करें।

स्ट्रेट बालों के लिए

straight-hair स्टेप 1: बालों को हल्के से माइक्रोफाइबर टॉवल पर दबायें, ताकि एक्सट्रा पानी निकल जाए। जब बाल आधे सूख जाएं, तब उन्हें कोम्ब से सुलझा लें। स्टेप 2: फ़ाइन और स्ट्रेट बालों पर हैवि स्टाइलिंग प्रोडक्टस का इस्तेमाल नहीं करें, क्योंकि ये बालों को weigh डाउन करते हैं। इनकी जगह, लाइट सीरम जैसे John Frieda Frizz Ease Serum frizz को कम करता है और बालों की चमक बढ़ाता है। बालों के एन्ड्स पर आप थोड़े से ऑइल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे वो सॉफ्ट और स्वस्थ लगेंगे। स्टेप 3: जब आपके बाल लगभग 85% सूख जाएं, तब उन्हें फ्लिप करें और अपनी उंगलियों की सहायता से बालों की जड़ो (रूट्स) को tousle करें। ये बालों को एक्सट्रा लिफ्ट और वॉल्यूम देगा। जब बाल सूख रहे हों तब उन्हें ज़्यादा छूए ना, क्योंकि इससे frizz बढ़ता है। एक बार जब बाल बिल्कुल सूख जाए, और आपको लगता है कि आपको और वॉल्यूम चाहिए, तो क्राउन के आस-पास कुछ मिनट velcro rollers का इस्तेमाल करें। इसके बाद हल्का सा सीरम लगायें और तैयार हैं आप।

वेवी बालों के लिए

wavy-hair
स्टेप 1: ये हेयर टाइप frizz का शिकार आसानी से हो जाता है, इसलिए माइक्रोफाइबर का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है। इसके बाद बालों को कोम्ब या उंगलियों की मदद से सुलझा लें। स्टेप 2: अपनी नैचुरल वेव्स को निखारने के लिए texturizing sea salt spray का इस्तेमाल करें, ये आपके बालों को नैचुरल बीच लुक देगा। बालों पर स्प्रे छिड़कें और फिर उंगलियों की मदद से उन्हें मुट्ठी में दबायें (scrunch)। अगर आपको और भी ज़्यादा वेव्स चाहिए, तो बालों के सेक्शन्स को gently रस्सी की तरह (rope) ट्विस्ट करें। फिनिश करने के लिए थोड़ा और सी साल्ट स्प्रे छिड़कें।

घुंघराले (कर्ली) बालों के लिए

curly-hair- स्टेप 1: ऐसे बालों को ब्रश करने पर वो और frizzy हो जाते हैं। बालों को सुलझाने के लिए कोम्ब या उंगलियों की मदद लें, और ये तब करें जब शॉवर के समय आपके बालों पर कंडीशनर लगा हो। स्टेप 2: आपको बालों को थोड़ा अलग तरह से टॉवल ड्राइ करना होगा। सर को आगे की तरफ झुकाये और हल्के से उसे माइक्रोफाइबर टॉवल में स्कूप कर ले। सर को ऊपर उठाने से पहले बालों के कर्ल्स को टॉवल से अच्छे से ब्लोट और scrunch करे। इससे आपके कर्ल्स ज़्यादा define होंगे और साथ ही बालों को रूट्स से लिफ्ट भी मिलेगा।
स्टेप 3: Air-drying के लिए थोड़े से प्रॉडक्ट का स्टेमल करना ज़रूरी है ताकि आपको well-defined कर्ल्स मिले, वो भी बिना fluffiness और frizz के साथ। एक बढ़िया लीव-इन या कर्ल क्रीम जैसे Bblunt High Definition Curl Cream आपको अपने कर्ल्स में लगाना और scrunch करना बेहद ज़रूरी है। ये बात याद रखें - इस स्टेप को करने के बाद बालों को बहुत ज़्यादा ना छूएं; क्योंकि आप अपने defined कर्ल्स को खराब करके, frizz को बुलावा नहीं देना चाहेंगी।

सुंदर वेव्स और कर्ल्स के लिए कुछ ट्रिक्स

tricks-for-gorgeous-wavy-hair Image Source: Namrata Soni on Instagram

1. Textured वेव्स

जब बाल हल्के गीले (damp) हो, तब उन पर सी साल्ट स्प्रे छिड़के और बालों को 4 हिस्सो में बांट के चार चोटी (braids) बना ले। उन्हें सूखने दे और उनके पूरी तरह सूखने के थोड़ी देर पहले चोटियों को खोल दे।

2. Volumized वेव्स

शानदार वॉल्यूम के लिए हल्के गीले बालों (damp) में थोड़ा सा mousse लगाए। इसके बाद अपने बालों में एक बड़ी, ढीली braid बना ले। जब ये सूख रही हो, तब एक्सट्रा बॉडी के लिए उसे ऊपर की तरफ ट्विस्ट कर के हाइ बन बना ले।

3. Thick बालों के लिए सुंदर वेव्स

बहुत ज़्यादा घने बालों के लिए ये आजमाए – बालों को 4 बन में ट्विस्ट कर ले और उन्हें U-shaped पिन्स से जगह पर secure कर दे, ये पिन्स बालों में dents नहीं छोड़ेंगी। 4 बन्स आपको स्मूथ वेव्स देने में मदद करती हैं, इसकी जगह अगर आप एक बड़ी ट्विस्ट बन बनाएंगी, तो आपके बालों में सुंदर वेव्स की जगह, एक बड़ा सा bend ही रह जाएगा।
images: shutterstock यह भी पढ़ें: Hair Fall रोकने के 7 आसान तरीके ! यह भी पढ़ें: खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया
Published on Mar 14, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed