हर खूबसूरत लड़की की होती हैं ये 10 आदतें!  | POPxo

हर खूबसूरत लड़की की होती हैं ये 10 आदतें!

POPxo Team

POPxo Team

ऐसा कई बार होता है कि हम चाहे जितनी भी pocket money waste कर लें face-packs पर या फिर जितना भी fresh juice consume कर लें मगर फिर भी radiant और perfect skin हम से कोसों दूर ही रहती है। एक बेहद खूबसूरत त्वचा पाने की यही तमन्ना हम सब को कभी कभी anxiety से भर देती है। हम सब वो secrets जानना चाहते हैं जिससे हमारी स्किन हमेशा flawless रहे। तो आज हम आपको कुछ ऐसी आदतें बताते हैं जो वो लड़कियां करती हैं जिनकी होती है ऐसी ही खूबसूरत त्वचा जैसी हम चाहते हैं!!

1. वो अपने लिए खुद प्रोडक्ट बनाती है


1 (6)

DIY’s से घबराओं नहीं वो इतने भी complicated नहीं जितना आप सोचती है। बाज़ार के महंगे प्रोडक्ट के बदले आप खुद अपने लिए घर में प्रोडक्ट तैयार करें। आपको बस गुलाब जल और मुलतानी मिट्टी का जादू अपनाना है जो आपके skin को नया touch देगा। या फिर आप fresh avocado अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं जो दे सकता है आपको instant hydration. क्या आप जानती हैं टमाटर का गूदा आपकी skin को brighten up और tan की problem से छुटकारा देता है।

2. वो spots का इलाज ठीक से करती है


अपने चेहरे के अलग अलग हिस्सों से स्पॉट हटाने के लिए अलग अलग तरीके अपनाने चाहिए। बस एक सीरम या एक क्रीम का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप अपने चेहरे के बारे में ठीक से जानें। अगर आपका माथा oily हो जाता है तो आपको वहाँ एक भारी moisturizer लगाने से बचना चाहिए। आपकी combination skin है तो आपको अपने टी क्षेत्र पर ही एक टोनर का उपयोग करना चाहिए। acne creams dry होती है, तो आप try करें कि आप उसे केवल spots पर या जहाँ आपको problem है वही लगाएं पूरे face पर न लगाएं।

3. वो पूरी नींद लेती है


3 (5)

आप आठ घंटे की नींद का rule तो जानती ही होंगी! लेकिन ज्यादा ज़रूरी है कि आपकी beauty sleep की quality भी अच्छी रहे। अपना फोन अपने से काफी दूर रखकर सोएं, यहाँ तक के अपने तकिए से भी फोन को दूर रखें ताकि आप रात में disturb न हों। अगर आप 8 घंटों की नींद नहीं ले पा रही हैं लेकिन नींद गहरी और undisturbed है तो आपको फर्क खुद नज़र आएगा।

4. वो अपना मेकअप ठीक से चुनती है


जब भी आप मेकअप चुनें हमेशा अच्छे ब्रांड का चुनें। कोशिश करें जितना कम non-comedogenic products (जो आपके रोमछिद्र बंद न करें) आप use कर सकें। Bed पर जाने से पहले अपना makeup remove करना बहुत ज़रूरी है। अपने आंखों पर से mascara हटाते हुए उसे ज़ोर से न रगड़े बल्कि बहुत हल्के हाथों से हटाएं।

5. वो हमेशा एक्टिव रहती है


5 (3)

कुछ activity या daily exercise करना ज़रूरी है आपकी circulation को boost up करने के लिए और आपकी skin की चमक के लिए। यकीन मानिए अपने शरीर को एक्टिव रखना आपको न सिर्फ सेहतमंद बनाएगा बल्कि खूबसूरत भी। अगर मन न करता हो तो अपने किसी दोस्त के साथ योगा क्लास ज्वाइन कर लें। पसीना मदद करता है stress हार्मोन को कम करने में जो breakouts से जुड़े हैं।

6. वो अपनी त्वचा के लिए सही cleanser use करती है


अगर आप अपना face अच्छी तरह से wash नहीं करती तो आप धूल, excess oil, pollution को अपने चेहरे पर जगह बनाने दे रही हैं। oily skin के साथ pimple का खतरा ज्यादा रहता है इसलिए आपको उसी के हिसाब से cleanser इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें salicylic acid हो, और dry skin के लिए आप milky cleanser a moisturizing glycolic face wash का इस्तेमाल कर सकती हैं।

7. वो अपने हाथों को चेहरे से दूर रखती है


7 (1)

अपने चेहरे को छूने से आप बैक्टीरिया को दावत दे रही हैं जिससे मुँहासे, scarring और झुर्रियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा आप अपने फोन की स्क्रीन को नियमित रूप से clean करें, क्योंकि आप लगातार अपनी उंगलियों से इसका use कर रही हैं और फिर ये आपके चेहरे से contact में आता है। आप अपने गाल के आसपास blackheads और breakouts देख रही हैं, तो अापका फोन इसका culprit हो सकता है।

8. वो सही Liquids पीती है


आप कितना पानी consume करती हैं girls? be honest!! आप अपने साथ एक bottle हर वक्त रखें, रात को भी। इस बात पर जरा गौर करें कि कितने amount में आप coffee और aerated drinks लेती हैं। green tea आपके लिए healthy तो है पर उसमें caffeine होता है तो जरा सम्भाल के। fresh juices जो उन dreaded greens, fruits and veggies से बनता है असल में taste yummy होता है और आपकी स्किन के लिए भी अच्छा होता है।

9. वो ज्यादा प्रोडक्ट्स इस्तेमाल नहीं करती


9 (2)

Fad products , fancy ingredients और बहकाने वाले advertisements के झांसे में न आएं। काफी ज्यादा products use करना आपकी skin को effect कर सकता है। cleanser और moisturizer जो आपको skin के लिए effective है वो आपके routine schedule में होना चाहिए।

10. वो हर दिन Sunscreen लगाती है


गर्मी जोखिम भरी होती है और सूरज की किरण और भी खतरनाक है। पांच मिनट के लिए भी सूरज की किरणों का आपकी त्वचा पर पड़ना आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक है। इसलिए हमेशा सनक्रीन का इस्तेमाल करें। सूरज की किरणें आपको इतना नुकसान पहुंचा सकती हैं कि आप अपनी उम्र से 20 साल ज्यादा बड़ी लग सकती हैं। इसलिए बेहतर है कि हमेशा और रोज़ाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और अपनी त्वचा को जवां बनाए रखें।

images: shutterstock

यह भी पढ़ें: #DIY: पार्लर की टेंशन छोड़ो, अब Face Scrubs बनेंगे किचन में!

यह भी पढ़ें: Glowing Skin चाहिए तो कभी न करें ये 8 काम!!
Published on Mar 18, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about