Search page
Open menu

क्या आप जानती हैं White Discharge के बारे में ये बातें?

सभी महिलाएं white discharge या vaginal discharge का अनुभव करती हैं और ये एकदम सामान्य बात है। लेकिन कई बार हम इस पर तब भी ध्यान नहीं देते जब देना चाहिए। ऐसा जानकारी के अभाव (lack of information) के कारण होता है! अब जिस चीज़ को आप लगभग daily basis पर अनुभव करती हैं, उसके बारे में तो आपको सही जानकारी होनी ही चाहिए....और इसलिए आज हम इसी बारे में सही facts लेकर आएं हैं....जिनसे आपको अपने सारे सवालों व उलझनों के जवाब मिल जाएंगे।

1. ये एकदम नॉर्मल है – सबसे ज़रूरी बात कि ये कोई बीमारी नहीं है। ये एकदम नॉर्मल phenomenon है। Vagina और cervix में मौजूद ग्लैंड्स एक fluid बनती हैं, जो डिस्चार्ज के रूप में बाहर आता है – ये डिस्चार्ज dead cells व बैक्टीरिया को बॉडी से बाहर निकालने का काम करता है, जिससे uterus व pelvis सुरक्षित रहते हैं और इसलिए इसे vaginal discharge भी कहते हैं...व इस तरह ये female reproductive सिस्टम को साफ व स्वस्थ रखने में मदद करता है।

point-1

2. समान्यतः डिस्चार्ज का कलर क्लियर से लेकर मिल्की व्हाइट होता है व उसमें कोई स्मेल नहीं होती है (odorless), लेकिन ये महिला की सेहत व menstrual cycle व फ्लो पर निर्भर करता है।

3. अगर डिस्चार्ज का कलर ब्राउन, हरा या पिंक हो या फिर इसका texture क्लम्पी, foamy, cheesy हो या स्मेल कर रहा हो, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए क्योंकि ये infection (बैक्टीरिया, यीस्ट, STD etc) का संकेत होता है।

4. Pregnancy के शुरुआती दौर में हैवि डिस्चार्ज हो सकता है और उसमें हल्की स्मेल भी हो सकती है – ऐसा इसलिए होता है क्योंकि vagina ज़्यादा mucus बना कर cervix को साफ, moist, स्वस्थ व sealed रखता है। स्मेल में फर्क पर्सनल hygiene (साफ-सफाई) की कमी के कारण भी ऐसा हो सकता है। अगर आप pills (contraceptive pills) पर हैं तो भी डिस्चार्ज के amount व स्मेल में थोड़ा बहुत फर्क पड़ सकता है, लेकिन अगर बदलाव बहुत ज़्यादा नज़र आए तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

5. आमतौर पर डिस्चार्ज का नॉर्मल amount प्रति दिन एक से दो टीस्पून जितना होता है। लेकिन ये ज़्यादा भी हो सकता है अगर आप ovulate कर रही होती हैं, pregnant हैं, ब्रेस्टफीडिंग कर रही होती हैं या sexually aroused या तनाव में होती हैं – इन वजहों से डिस्चार्ज का amount ज़्यादा हो जाता है – जो की बिल्कुल नॉर्मल है।

point-5

6. जब आप sexually aroused होती हैं तब डिस्चार्ज का amount बढ़ जाता है, जो vagina को moist रखता है व नैचुरल lubricant की तरह काम करता है।

point-6

7. डिस्चार्ज का कलर, thickness, amount और इसके आने की frequency individual पर निर्भर करती है। हर महिला के लिए ये अलग-अलग हो सकती है।

8. अगर ऊपर दिए कारण नहीं हैं और फिर भी डिस्चार्ज ज़्यादा हो रहा है, तो भी घबराने की कोई बात नहीं है – जब तक डिस्चार्ज का कलर व स्मेल सामान्य है – ये vagina की cleaning का तरीका है। ज़्यादा डिस्चार्ज हो रहा हो तो आपको panty liners पहनने चाहिए।

9. Vaginal डिस्चार्ज pregnant होने में भी आपकी मदद करता है! जी हाँ, ये स्पर्म को मदद करता है, जिससे egg के fertilize होने की संभावना बढ़ जाती है।

10. यदि आपको हमेशा के मुक़ाबले ज़्यादा डिस्चार्ज हो रहा है और अगर आप उसकी appearance पर गौर करें और देखें कि वो cloudy सा दिख रहा है, इसका मतलब है की आपकी बॉडी fertilize होने के लिए तैयार eggs (ready to be fertilized eggs) release कर रही है।

11. Vaginal infection से बचने के लिए personal hygiene का ख्याल रखें। खुशबूदार साबुन या बॉडी वॉश से vagina की सफाई ना करें; ये vagina के अंदर का pH बैलेन्स बिगाड़ देते हैं। बाथरूम जाने के बाद हमेशा, आगे से पीछे की तरफ (front to back) साफ करें और कॉटन की panty ही पहनें।

point-11

तो लेडिज, अब आप समझ गई होंगी कि व्हाइट डिस्चार्ज नॉर्मल बात है और इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है। लेकिन अगर इसमें कोई ड्रमैटिक बदलाव नज़र आता है, तब अपने डॉक्टर से तुरंत मिले। स्टे हेल्थी & हैप्पी ☺

images: shutterstock

यह भी पढ़ें :आपकी Body कुछ कह रही है.. क्या आप सुन रही हैं?

यह भी पढ़ें : Confident दिखने के लिए ऐसी हो आपकी Body Language! 

 
Published on Mar 10, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!