आपको जाननी चाहिए व्हाइट डिस्चार्ज के बारे में ये जरूरी बातें | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Health & Fitness  >  Periods
आपको जाननी चाहिए व्हाइट डिस्चार्ज के बारे में ये जरूरी बातें

आपको जाननी चाहिए व्हाइट डिस्चार्ज के बारे में ये जरूरी बातें

सभी महिलाएं व्हाइट डिस्चार्ज या वैजाइनल डिस्चार्ज का अनुभव करती हैं और इस सफेद पानी आना एकदम सामान्य बात है। लेकिन कई बार हम इस पर तब भी ध्यान नहीं देते जब देना चाहिए। ऐसा जानकारी के अभाव के कारण होता है! अब जिस चीज़ को आप लगभग रोज़ अनुभव करती हैं, उसके बारे में तो आपको सही जानकारी होनी ही चाहिए....और इसलिए आज हम इसी बारे में सही फैक्ट लेकर आए हैं....जिनसे आपको अपने सारे सवालों व उलझनों के जवाब मिल जाएंगे।
1. लडकी को सफेद पानी आना एकदम नॉर्मल है सबसे ज़रूरी बात कि ये कोई बीमारी नहीं है। ये एकदम नॉर्मल प्रक्रिया है। वैजाइना और सर्विक्स में मौजूद ग्लैंड्स एक फ्लूइड बनाती हैं, जो डिस्चार्ज के रूप में बाहर आता है ये डिस्चार्ज डेड सेल्स व बैक्टीरिया को बॉडी से बाहर निकालने का काम करता है, जिससे युटेरस पेल्विस सुरक्षित रहते हैं और इसलिए इसे सफेद पानी आना या वैजाइनल डिस्चार्ज भी कहते हैं...व इस तरह ये फीमेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम को साफ व स्वस्थ रखने में मदद करता है। point-1 2. सामान्यतः सफेद पानी जो आता है, उसका कलर क्लियर से लेकर मिल्की व्हाइट होता है व उसमें कोई स्मेल नहीं होती है (ओडरलेस), लेकिन ये महिला की सेहत व मेंसट्रूअल साइकिल व फ्लो पर निर्भर करता है3. अगर लडकी के सफेद पानी का कलर ब्राउन, हरा या पिंक हो या फिर इसका टेक्सचर क्लम्पी, फोमी, चीसी हो या स्मेल कर रहा हो, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए क्योंकि ये किसी इन्फेक्शन  (बैक्टीरिया, यीस्ट, एस.टी.डी. इत्यादि ) का संकेत होता है। 
4. प्रेगनेंसी के शुरुआती दौर में ज्यादा सफेद पानी का आना हो सकता है और उसमें हल्की स्मेल भी हो सकती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वैजाइना ज़्यादा म्यूकस बना कर सर्विक्स को साफ, मोइस्ट, स्वस्थ व सील्ड रखता है। स्मेल में फर्क पर्सनल हाइजीन (साफ-सफाई) की कमी के कारण भी हो सकता है। अगर आप पिल्स (कॉण्ट्रासेप्टिव पिल्स) पर हैं तो भी डिस्चार्ज के अमाउंट व स्मेल में थोड़ा बहुत फर्क पड़ सकता है, लेकिन अगर बदलाव बहुत ज़्यादा नज़र आए तो तुरंत डॉक्टर से मिलें5. आमतौर पर एक लडकी के सफेद पानी के डिस्चार्ज का नॉर्मल अमाउंट प्रति दिन एक से दो टीस्पून जितना होता है। लेकिन ये ज़्यादा भी हो सकता है अगर आप ओव्यूलेट कर रही होती हैं, प्रेगनेंट हैं या फिर ब्रेस्टफीडिंग कर रही होती हैं या सेक्सुअली चार्ज्ड या तनाव में होती हैं इन वजहों से डिस्चार्ज की मात्रा ज़्यादा हो जाता है जो कि बिल्कुल नॉर्मल हैpoint-5 6. जब आप सेक्सुअली चार्जड होती हैं तब सफेद पानी की मात्रा बढ़ जाती है, जो वैजाइना को मोइस्ट रखता है व नैचुरल लुब्रिकेंट की तरह काम करता है। 
point-67.डिस्चार्ज का कलर, थिकनेस, अमाउंट और इसके आने की फ्रीक्वेंसी इंडिविजुअल पर निर्भर करती है। हर महिला के लिए ये अलग-अलग हो सकती है। 8. अगर ऊपर दिए कारण नहीं हैं और फिर भी सफेद पानी ज़्यादा आ रहा है, तो भी घबराने की कोई बात नहीं है जब तक डिस्चार्ज का कलर व स्मेल सामान्य है ये वैजाइना की क्लीनिंग का तरीका है। ज़्यादा डिस्चार्ज हो रहा हो तो आपको पैंटी लाइनर्स पहनने चाहिए। 9. वैजाइनल डिस्चार्ज प्रेगनेन्ट होने में भी आपकी मदद करता है! जी हाँ, ये स्पर्म को मदद करता है, जिससे एग के फ़र्टिलाइज़ होने की संभावना बढ़ जाती है। 10. यदि आपको हमेशा के मुक़ाबले ज़्यादा सफेद पानी आ रहा है और अगर आप उसकी अपीयरेंस पर गौर करें और देखें कि वो क्लाउडी सा दिख रहा है, इसका मतलब है कि आपकी बॉडी फ़र्टिलाइज़ होने के लिए तैयार एग्स रिलीज़ कर रही है।  11. वैजाइनल इन्फेक्शन से बचने के लिए पर्सनल हाइजीन का ख्याल रखें। खुशबूदार साबुन या बॉडी वॉश से वैजाइना की सफाई ना करें; ये वैजाइना के अंदर का पी एच बैलेन्स बिगाड़ देते हैं। बाथरूम जाने के बाद हमेशा, आगे से पीछे की तरफ साफ करें और कॉटन की पैंटी ही पहनें।
point-11 तो लेडीज़, अब आप समझ गई होंगी कि लड़की का सफेद पानी यानि व्हाइट डिस्चार्ज नॉर्मल बात है और इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है। लेकिन अगर इसमें कोई ड्रामैटिक बदलाव नज़र आता है, तब अपने डॉक्टर से तुरंत मिले। स्टे हेल्थी & हैप्पी images: shutterstock यह भी पढ़ें :आपकी Body कुछ कह रही है.. क्या आप सुन रही हैं? यह भी पढ़ें : Confident दिखने के लिए ऐसी हो आपकी Body Language! 
Published on Mar 10, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed