चेहरे के बाल हटाने के लिए क्या लेज़र सही तरीका है? जानें यहां | POPxo
Home  >  Beauty  >  Skin Care  >  Hair Removal
चेहरे के बाल हटाने के लिए क्या लेज़र सही तरीका है? जानें यहां

चेहरे के बाल हटाने के लिए क्या लेज़र सही तरीका है? जानें यहां

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए कई विकल्प हैं, जिनमें tweezing, थ्रेडिंग और वैक्सिंग काफी पॉपुलर हैं; मगर ये बालों को हटाने के temporary उपाय हैं। लेकिन अगर आप कुछ long-term चाहती हैं तो electrolysis या लेज़र जैसे विकल्प उपलब्ध हैं। आजकल हर जगह लेज़र की बातें होती हैं; लेकिन किसी को भी इसके बारे में पूरी या सही जानकारी नहीं है; जिसके कारण लोग ये तय नहीं कर पाते हैं कि इसे करवाना चाहिए या नहीं? इसके अलावा ये बाकी विकल्प के मुक़ाबले महंगा भी होता है, और इसलिए इसके बारे में तय करना थोड़ा और मुश्किल हो जाता है। आज हम एक छोटी-सी गाइड लाएं हैं, जिससे आपको लेज़र के बारे में बेसिक जानकारी पता चलेगी। और फिर आप तय कर सकती हैं कि ये आपके लिए सही है या नहीं।

लेज़र होता क्या है?

hair removal 2 लेज़र हेयर reduction/रिमूवल एक तरीका है जिससे अनचाहे बालों के follicles को लेज़र लाइट की pulse के ज़रिए खत्म किया जाता है। यानि बालों को जड़ से खत्म किया जाता है, जो long-term नतीजे देता है।

लेज़र कराने से पहले क्या टेस्ट होते हैं?

सबसे पहले डॉक्टर वो एरिया चेक करेगा जहां पर आप लेज़र करवाना चाहती हैं – जैसे उस एरिया की स्किन (स्किन टाइप, कलर) व वहां के बाल का कलर, thickness etc……सभी कुछ अच्छे से जानने के बाद वो आपको बताएगा कि आपके सेशन में कौन-सी तरह की लेज़र (heating pulse length) और कितने समय के लिए (pulse width) लेज़र का इस्तेमाल करना चाहिए।

लेज़र कराने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अगर आपने लेज़र करवाने का निर्णय ले लिया है, तो आपको अपने लेज़र सेशन से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए- सबसे ज़रूरी बात कि आपने सही डॉक्टर चुना हो यानि डॉक्टर अच्छा जानकार हो और अनुभवी हो। इसके अलावा जो भी technician आपके लेज़र सेशन करेगा, वो well-trained होना चाहिए। अपने लेज़र सेशन से पहले धूप में ज़्यादा न निकलें यानि tan बिल्कुल न हो और सेशन के बाद भी धूप में न निकलें।
सेशन के बाद व पहले स्किन को सही मात्रा में ठंडा करें।

लेज़र सेशन में क्या होता है?

hair removal 3 आपकी स्किन व बाल के हिसाब से लेज़र व heating pulse तय की जाती है। सबसे पहले technician आपकी स्किन (जहां भी लेज़र करवाना है) को तैयार करता है – उस एरिया को शेव करके, वहां की और उसके आस-पास की स्किन को ice पेक या gel पेक से एकदम ठंडा किया जाता है – ताकि गरम pulse से बाहरी स्किन को कोई नुकसान न पहुंचे। इसके बाद लेज़र करने वाले एरिया पर jelly लगाई जाती है; इस jelly की मदद से लेज़र probe स्किन पर आसानी से स्लाइड कर पाता है। फिर उस एरिया पर लेज़र शूट करते हैं। सेशन खत्म होने के बाद, उस एरिया को बहुत-सी कूलिंग के साथ एकदम ठंडा किया जाता है। सेशन के बाद सनस्क्रीन लगा कर निकलना न भूलें।

क्या इसमें दर्द होता है?

चूंकि लेज़र बहुत ज़्यादा हीट वाली होती है तो कभी-कभार किसी को थोड़ी जलन महसूस हो सकती है, लेकिन इसमे दर्द नहीं होता है। और अगर लेज़र सेशन से पहले व बाद में स्किन को सही मात्रा में ठंडा किया जाए, तो वो सुन्न हो जाती है और कुछ भी महसूस नहीं होता है। इसलिए सही कूलिंग बेहद ज़रूरी है।

सेशन में कितना समय लगता है?

सेशन का समय चेहरे के एरिया के हिसाब से तय होता है जैसे upper lip में 1-5 मिनट का समय लग सकता है वहीं गालों के आस-पास के एरिया में इससे ज़्यादा समय लगेगा।

लेज़र के कितने सेशन ज़रूरी होते हैं?

ये आपके स्किन कलर, बाल के कलर, बाल की thickness और लेज़र टाइप पर निर्भर करता है। इन सबके आधार पर कितने सेशन की ज़रूरत है ये तय किया जाता है।

लेज़र सेशन के बीच में क्या हेयर ग्रोथ होती है?

hair removal 1 जी हाँ, सेशन के बीच में हेयर ग्रोथ होती है। आप चाहें तो बालों को शेव या वेक्स कर सकती हैं। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि अपने लेज़र सेशन और वैक्सिंग सेशन में कम से कम 12 दिन का अंतर रखें और अगर आप शेव कर रही हैं तो कम से कम 2 दिन का अंतर रखें। इस बारे में आप अपने डॉक्टर या technician से भी ज़रूर पूछें।

लेज़र सेशन के बाद किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

अपने लेज़र सेशन के तुरंत बाद सनस्क्रीन लगाएं बिना बाहर न निकलें और जितना हो सके धूप में कम निकलें। इसके अलावा आप अपना नॉर्मल cleansing, moisturizing रूटीन कर सकती हैं। लेकिन ट्रीटमेंट प्रोडक्ट्स जैसे anti-acne, anti-aging या केमिकल भरे मेकअप को लेज़र सेशन के बाद 24-36 घंटे तक इस्तेमाल न करें।

क्या इसके कोई साइड-इफेक्ट्स होते हैं?

कभी-कभी किसी को खुजली (itching), redness व सूजन हो सकती हैं, लेकिन ये स्किन को ठंडा करने पर या डॉक्टर द्वारा anti-inflammatory लोशन लगाने पर 1-2 दिन में ठीक हो जाती है। बहुत ही rare केस में किसी को छाले या स्किन discoloration जैसी सिरियस समस्या होती है।

लेज़र का खर्चा कितना आता है?

सभी के लिए कीमत अलग होती है और ये कई चीजों पर निर्भर करती हैं, जैसे – जहां आप लेज़र करवाना चाहती हैं उस एरिया की साइज़, ट्रीटमेंट के एक सेशन में कितना समय लगता है, कितने सेशन की जरूरत होती है etc...इसलिए कुछ भी तय करने से पहले अपने डॉक्टर से सब कुछ पहले ही अच्छी तरह से पूछ लें। लेज़र करवाने से पहले इसके बारे में किसी अच्छे डॉक्टर से सारी जानकारी डीटेल में पूछें और तभी किसी निर्णय पर पहुंचें। images: shutterstock यह भी पढ़ें : Pubic Hair रिमूव करने से पहले याद रखें ये 7 बातें! यह भी पढ़ें : Facial Hair से परेशान हैं? तो ये 6 घरेलू नुस्खे हैं आपके लिए
Published on Mar 10, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed