अफसोस

Dear Girls! आपको ज़रूर अफसोस होगा अपने इन 10 Decisions पर..

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

हम और आप ज़िंदगी में अच्छे बने रहने के लिए कई बार ऐसे काम या ऐसे choices करते हैं जिनसे हम खुद ही खुश नहीं रहते। ऐसे काम जो उस वक्त तो हम कर लेते हैं पर उम्र भर उन पर अफसोस होता है। आज हम आपको बता रहे हैं उन्हीं choices के बारे में जिनके लिए आपको 10 साल बाद पछतावा हो सकता है।



1. चेहरे के ऊपर चेहरा.. दूसरों के लिए


1

आप दूसरों को इम्प्रेस करने की कोशिश में वो बनने लगती हैं जो आप हैं ही नहीं। दूसरों की पसंद-नापसंद के अनुसार जीने लगती हैं और बाद में आपको एहसास होता है कि आप खुद को खोती जा रही हैं। वो लोग खुश रहें और आपके बारे में अच्छा सोचें अगर इसलिए अच्छा बनने की कोशिश न करें।

2. आपके सपने दूसरे न तय करें


खुद को पहचानें कि आप कौन हैं.. दूसरों से अपनी परिभाषा न मांगें। ऐसे में आपका लक्ष्य, आपके सपने सब दूसरे तय करने लगते हैं और आप अधूरी-सी रह जाती हैं।

3. बुरी कम्पनी में न रहें




3

वो लोग intellectually आप से अच्छे हैं सिर्फ़ ये सोचकर किसी के साथ रहना ठीक नहीं। वो आपके बारे में बुरा सोचते हैं तो उनसे किनारा कर लें। हर वक्त अपने बारें में गलत सुनना अच्छा नहीं। आप ने उन्हें बंदूक दी है इसलिए वो ट्रिगर दबा सकते हैं, आप अपने self-respect के साथ समझौता न करें।

4. स्वार्थी और egoistic न बनें


आप किसी कम्पनी की CEO भी हों तो ऐसा नहीं कि आपके बाद वहां कोई CEO नहीं आएगा, लोग आपको आपके काम और बर्ताव से याद रखते हैं। अपना बर्ताव ऐसा रखें कि आने वाले समय में कोई अफसोस न रहे।

5. समय के साथ बदलें और बढ़ें


5

आपका अतीत कैसा होगा ये आप अपने वर्तमान की स्थिति से अंदाज़ा लगा सकते हैं, आपका भविष्य कैसा रहेगा ये आपके आज के काम पर निर्भर करता है इसलिए पुरानी बातों से आगे बढ़ें और बदलाव को स्वीकारें। कहीं ऐसा न हो कि आगे इसी बात पर पछताना पड़े कि अतीत को याद करने में आप ने कितना समय बर्बाद कर दिया।

6. रास्ता कठोर होने पर न बदलें




रास्ता अगर आपके अनुकूल न हो तो भी आगे चलना और मुकाबला करना give-up करने से हमेशा अच्छा होता है। आप अभी तो घबराकर quit कर देती हैं लेकिन लाइफ के एक पड़ाव बाद आपको एहसास होगा कि अगर आप वो काम लेतीं तो ज़िंदगी शायद कुछ और होती।

7. हर छोटी-छोटी बात के लिए परेशान होना ठीक नहीं


7

आप चाहती हैं कि लाइफ में सबकुछ ठीक चले इसलिए सबकुछ ठीक करने में लगी रहती हैं पर छोटी-छोटी चीज़ों में उलझकर आप अपनी लाइफ की बड़ी चीज़ें इग्नोर कर देती हैं। बाद में आपको एहसास होता है कि उन छोटी चीज़ों को इग्नोर कर देना चाहिए था, उनसे लाइफ में कुछ खास फ़र्क नहीं पड़ने वाला था।

8. आप जो deserve करती हैं उससे कम में समझौता न करें


खुद को समझें, पहचानें और जानें कि आप क्या deserve करती हैं और उससे कम में compromise करने का तो सवाल ही नहीं उठता। आप आज परेशान होकर या impatient होकर कम में संतोष कर लेती हैं तो शायद बाद में पछताना पड़े।

9. सब कुछ कल के लिए न छोड़ें




9

हमारी आदत होती है कि हमें कोई भी काम करना हो तो हम उसे और बेहतर तरीके से करने के लिए भी कल पर टाल देते हैं और आखिरी लम्हों में वो काम बस जैसे-तैसे करते हैं। कई बार हम उन कामों को भी कल के लिए छोड़ देते हैं जो हमारी ज़िंदगी में बहुत मायने रखते हैं और बाद में हड़बड़ाहट में वो काम कर के पछताते हैं क्योंकि उसे ठीक से टाइम नहीं दे पाए। बाद में पछताने से बेहतर है कि कल पर टालने की आदत छोड़ दें।

10. आलसी होकर दिन में सपने न देखें


हम कल यहां पहुंच जाएंगे तो ये करेंगे, हमारा aim fulfill हो जाएगा तो ऐसा होगा वैसा होगा.. ऐसी बातें सोचते हुए हम मंज़िल के तो खूब सपने देखते हैं पर वहां पहुंचना कैसे है इसपर मेहनत नहीं करते। मेहनत के नाम पर आलसी होकर हम मंज़िल तक पहुंचने के ख्याली पुलाव पकाते हैं और वक्त रेत की तरह हमारे हाथ से फिसल जाता है। इस वक्त अगर आप ने समय बर्बाद किया तो आगे पछताना पड़ सकता है, जब आपके पास समय तो होगा पर वो मौका नहीं होगा।

तो कल पछताने के लिए कोई काम छोड़ना ही क्यों? क्यों न आज ही संभला जाए! :)




GIFs: tumblr

यह भी पढ़ें: अपने Ex के साथ Patch-Up करने के लिए ये Reasons काफी नहीं हैं!

यह भी पढ़ें: इन 6 Situation में लोग Assume करते हैं कि Driver ‘Lady’ होगी

 
Published on Mar 10, 2016
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question