BB, CC क्रीम… हर लड़की को पता होने चाहिए ये Beauty Terms! | POPxo
Home  >  Beauty  >  Makeup Tips
BB, CC क्रीम… हर लड़की को पता होने चाहिए ये Beauty Terms!

BB, CC क्रीम… हर लड़की को पता होने चाहिए ये Beauty Terms!

आपको ऐसा नहीं लगता है कि अचानक अलग-अलग तरह की ब्युटी terms पता नहीं कहा से निकल आती हैं? बेकिंग और स्ट्रोबिंग से लेकर हमारे प्यारे C-T-M तक, अगर आप इन सबसे कन्फ्युज हों, तो हम आपको दोष नहीं देंगे। लेकिन अब समय आ गया है कि हम आपको, इन terms को समझने में मदद करें - इस ब्युटी glossary के साथ। इस ब्युटी बाइबल को handy रखिये और देखिये कैसे आप कुछ ही समय में हेयर और स्किन की सभी चीजों को जान जाएंगी।

Age spots

डार्क पिगमेंटेड patches, जो उम्र के साथ त्वचा पर आ जाते हैं।

Allergen   

ऐसी चीज़ या चीज़ें, जिनके कारण allergic रिएक्शन हो जाती है।

बेकिंग

ये एक सुपर कूल मेकअप technique है, जिसमें under-eye area पर पाउडर की layers लगाई जाती हैं और फिर इसे कुछ देर लगा रहने देते हैं (bake), ताकि वो स्किन (और बॉडी) से प्रोड्यूस होने वाली गर्मी से absorb हो जाए। फिर इसे वाइप कर के हटा दें और देखें कि आपके मेकअप में कोई crease नहीं है और वो कितना flawless है।

BB क्रीम

BB का मतलब होता है blemish balm। ये ऐसा ऑल-इन-वन प्रोडक्ट है, जो फ़ाउंडेशन, मॉइश्चराइज़र, प्राईमर व सनस्क्रीन की तरह काम करता है और आजकल इसका इस्तेमाल काफी पॉपुलर हो गया है।  

Benzoyl Peroxide   

ये एक anti-bacterial और ड्राईंग ingredient होता है, जो मुहांसों से लड़ने में बहुत असरदार होता है और इसलिए कई कॉमन प्रोडक्टस में इस्तेमाल होता है।

ब्लीडिंग  

bleedingये वो कंडीशन है जब लिप कलर, लिप के आस-पास या बाहर फैल जाता है। हम सभी ने इस समस्या को अनुभव किया है....तो अब टाइम आ गया है जब हमको ये term भी पता होनी चाहिए।

CC क्रीम  

इसका मतलब है - “कलर correcting या कलर कंट्रोल क्रीम - और ये असमान रंगत (uneven skin tone) और redness को सुधारने के लिए डिज़ाइन की गई है।

Creasing    

Eye shadow और लाइनर की eyelid के क्रीज़ में gather होने की गंदी आदत से तो आप परिचित होंगी ही? इसे creasing कहते हैं। ये प्रॉब्लम तैलीय लिड्स में कॉमन होती है।

Collagen  

ये एक स्किन-फर्मिंग प्रोटीन होता है, जो स्किन tissues में पाया जाता है। ये प्रोटीन आपकी स्किन को टाइट और firm (कसा हुआ) रखने के लिए जिम्मेदार होता है। उम्र के साथ इसके loss के कारण ही झुर्रियां होती हैं।

C-T-M

इस कॉमन ब्युटी term का मतलब है cleanse, टोन और moisturize रूटीन। और हम आशा करते हैं कि आप इसे नियमित रूप से follow करती होंगी।

Diffuser

diffuserये हेयर ड्रायर का removable attachment होता है और बालों में गर्म हवा spread करता है, जिससे nozzle के मुक़ाबले जैंटल तरीके से बालों को ड्राइ होते हैं। ये बेहतर और defined waves व curls देने में मदद करता है। हम आशा करते हैं कि सभी curly बालों वाली beauties के पास ये ज़रूर होगा।

ड्राइ शैम्पू

ये हमारे पसंदीदा प्रोडक्ट्स में से एक है – ये वो प्रोडक्ट है, जिसे बालों की रूट्स पर छिड़का जाता है, ताकि ये बालों में मौजूद एक्सट्रा तेल सोख ले और बाल दिखे, महके और महसूस हो एकदम फ्रेश। जब आपके पास बाल धोने का समय नहीं हो, तब ये बेस्ट विकल्प है।

Dupe      

ब्युटी वर्ल्ड में “dupe” अच्छी चीज़ है। ये उस प्रोडक्ट के बारे में कहा जाता है, जो दूसरी ब्रांड के मुक़ाबले same या लगभग वैसा ही होता है, लेकिन ज़्यादा affordable (सस्ता) होता है।

Eau De Toilette   

eau di toiletteये पर्फ्यूम का कम concentrated और हल्का-सा माइल्ड रूप (version) होता है।

Feathering   

ये ब्लीडिंग के लिए ही दूसरा शब्द है। जब आपकी लिपस्टिक फैलती है, तो उसे feathering कहते हैं।

Flyaways      

Flyaway हेयर वो जिद्दी छोटे बाल होते हैं, जो frizziness और static के कारण खड़े रहते हैं।

हेयर Contouring

ये हेयर colouring technique है, जिसमें चेहरे के आस-पास हाइलाइट्स और लोलाइट्स (लाइट और डार्क शेड्स) का इस्तेमाल होता है; इससे चेहरे के बेस्ट features उभरते हैं।

Ingrown हेयर

ये वो छोटे बाल होते हैं, जो स्किन के ऊपर नहीं आते हैं लेकिन त्वचा के नीचे ग्रो होते हैं; और अगर ये बढ़ जाएं तो redness, inflammation और infection की समस्या हो सकती है।

LOB

lob“लॉन्ग बॉब – ये वो chic हेयरस्टाइल है, जो ब्युटी और फ़ैशन वर्ल्ड में बड़ी पॉपुलर हो रही है। अधिकतर ये हेयरस्टाइल collarbone तक की लंबाई की होती है और सभी हेयर टाइप्स पर फबती है।

No Poo  

ये ज़िंदगी बदलने वाला वो हेयर cleansing तरीका है जिसमें लोग शैम्पू का इस्तेमाल करना छोड़ देते हैं और स्वस्थ व चमकदार बालों के लिए नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जैसे बेकिंग सोडा व apple cider vinegar।    

न्यूड

जी नहीं, इसका मतलब naked नहीं है। न्यूड उस रंग को कहा जाता है, जो आपके लिप्स और नेल्स के नैचुरल शेड का enhanced लेकिन subtle शेड होता है।

ओवरलाइन

ये वो technique होती है जिसमें लिप्स को फुलर दिखने के लिए आप लिप-लाइन के बाहर लाइन बनाती हैं।  

Parabens

ये उन preservatives को कहा जाता है, जो आपके शैम्पू, साबुन, क्रीम वगेरह में पाए जाते हैं; और ऐसा माना जाता है कि इनके कारण कैंसर भी हो सकता है। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए हमेशा ऐसे प्रोडक्टस चुनें जो paraben-free हों।

Pigmentation

pigmentationये वो कंडिशन होती है, जब ज़्यादा मेलनिन के कारण स्किन जगह-जगह (patches) पर डार्क होने लगती है।

रेटिनोल   

ये जाना-माना anti-aging ingredient है, जो collagen के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे झुर्रियां नहीं होती हैं। रेटिनोल (या रेटिनोइड) विटामिन A से मिलता है।

Salicylic Acid  

ये एक antiseptic ingredient है जो मुहांसों से लड़ने वाले कई प्रोडक्टस में पाया जाता है; खासकर cleansers में। ये pores को unclog करने में मदद करता है, जिसके कारण मुहांसों की समस्या कम होती है।

Stippling   

ये वो technique है जिसमें फ़ाउंडेशन को dotting मोशन में लगाते व blend करते हैं, ताकि airbrushed फिनिश मिल सके।

स्ट्रोबिंग

ये एक बहुत ही आसान मेकअप ट्रेंड है जो आपके चेहरे के areas को हाइलाइट करने पर फोकस करता है; ताकि आपको dewy, नैचुरल ग्लो वाला लुक मिल सके।

Swatch

swatchलिपस्टिक या किसी मेकअप प्रोडक्ट को टेस्ट करने के लिए, जब आप अपनी कलाई या हाथ के पीछे, उस प्रोडक्ट से जो लाइन बनाती हैं उसे swatch कहते हैं।

टाइटलाइन   

ये वो प्रॉफेश्नल technique है जिसमें आप eyeliner अपने लिड के ऊपर लगाने (जैसा की आप हमेशा करती हैं) की बजाए पलकों के बेस पर लगाती हैं। इस तरह से जब आप अपनी lash लाइन को fill करती हैं, तब आपकी आँखें पहले से बड़ी नज़र आती हैं।

Virgin हेयर

ये term ऐसे बालों के लिए इस्तेमाल की जाती है, जिन बालों पर कभी भी colouring, perming और केमिकल ट्रीटमेंट जैसे straightening या rebonding नहीं की गई हो।

वॉटरलाइन

waterlineआपकी नीचे की eyelid का इनर पार्ट गीला होता है। और एक मेजर eye definition पाने के लिए इस पार्ट को लाइन किया जाता है।
Images: Shutterstock यह स्टोरी POpxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है। यह भी पढ़ें: खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया यह भी पढ़ें: इन Genius Beauty Tricks के साथ आप दिखेंगी फ्रेश, दिनभर!
Published on Mar 1, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed