Search page
Open menu

यहां मिलेगा 20s में होने वाली हर Skin Problem का सोल्यूशन!

20s की उम्र बहुत ही hectic होती है। आप अपने करियर और लाइफ दोनों को लेकर confused रहती हैं। इस उम्र में आपको सबसे ज्यादा भागदौड़ भी करनी पड़ती है। ऐसे में अगर आपकी स्किन भी patience खो दे तो क्या गलत है? पर यही वो उम्र भी है जब आपकी स्किन सबसे glowing होनी चाहिए। तो इस उम्र में होने वाली स्किन problems और उनका solution आपको हम बताते हैं।

Problem #1 - Adult Acne


Problem-1

Teenage में हॉरमोनल चेंज के कारण मुहांसे निकलते ही हैं पर उसके बाद भी ये बहुत कॉमन हैं। कई लोगों को तो ये प्रॉब्लम अपने टीनेज से ज्यादा 20s में ही होती है। इन कभी न जाने वाले मुहांसों को ठीक करने का सबसे आसान तरीका है benzoyl peroxide जो कि मार्केट में उपलब्ध ointments में होता है। साथ ही आपको मसालेदार चीज़ें, sugar और milk-products को भी थोड़ा कम करना चाहिए। अगर इन सबके बाद भी अगर बात नहीं बनती तो आपको dermatologist की सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।

Problem #2 - बड़े Pores


ये बढ़ते pores आपकी स्किन के ज़िद्दी दुश्मन हैं। ज्यादातर तैलीय त्वचा वाले लोगों में यह समस्या होती है। जब स्किन से बहुत ज्यादा तेल निकलता है तो वो skin cells के pores को ब्लॉक कर देता है जिसके बाद pores को अपना साइज़ बढ़ाना पड़ता है। इसलिए चेहरे पर कोई भी greasy product न लगाएं और fragrance cream जैसी ड्राय चीज़ें भी न लगाएं क्योंकि अगर आपकी स्किन ड्राइ फील करती है तो वो automatically ज्यादा तेल produce करना शुरू कर देती है। हफ्ते में एक बार मुलतानी मिट्टी का मास्क लगाएं। Greasiness और बड़े pores से निज़ात पाने के लिए ऐसे exfoliator का इस्तेमाल करें जिसमें salicylic acid भी हो।

Problem #3 - काले घेरे


Problem-3

Puffy eyes और काले घेरे जैसी problems से हर लड़की परेशान रहती है। इसके मुख्य कारण हैं देर रात तक जागते रहना और तनाव लेना। इसके लिए egg-white का मास्क उस puffy area पर लगाएं। आंखों को रगड़ना भी कम करें, इससे आंखों के आस-पास की स्किन ढीली और डार्क हो जाती है। एक ice compress आपको इससे तुरंत राहत देता है, लम्बे समय तक इसे ठीक रखने के लिए आंखों के पास बादाम के तेल से मसाज करें।

Problem #4 - Dehydration


ये चीज़ seasonal भी हो सकती है या रेग्युलर भी, ये सब आपकी स्किन पर निर्भर करता है। अगर नमी की कमी के कारण आपकी त्वचा खिंची-खिंची सी लगती है तो ये dehydration कहलाता है। इससे बचने के लिए हमेशा foaming cleanser का इस्तेमाल करें और दिन में कम से कम दो बार त्वचा को moisturize करें। और खूब सारा पानी पीना बिल्कुल न भूलें।

Problem #5 - Dull Skin


Problem-5

आप जिस उम्र में हैं उसमें त्वचा सबसे जवां लगती है फिर आपकी त्वचा इतनी थकी हुई और बेजान क्यों लग रही है? आप जो खाती हैं उसका बहुत ज्यादा असर आपकी स्किन पर पड़ता है। खाने में शुगर कम कर antioxidants की मात्राएं बढ़ाएं। खाने में sprouts और berries शामिल करें। Iron और zinc से चेहरे पर ग्लो आता है। आप इनके supplements ले सकती हैं। सोने से पहले cleansing और moisturizing न भूलें। आप स्पेशल ग्लो के लिए हल्दी का पैक भी ट्राय कर सकती हैं पर चेहरे को धूप से बचाना न भूलें।

images: shutterstock

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Riwa Singh ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: Glowing Skin के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू फेस मास्क

यह भी पढ़ें: चेहरे पर कुछ भी Try करने से पहले जानें अपना Skin Type
Published on Mar 23, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!