शादी से पहले एक बार ज़रूर जाएं इन 9 Budget Trips पर! | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Travel  >  Travel in India
शादी से पहले एक बार ज़रूर जाएं इन 9 Budget Trips पर!

शादी से पहले एक बार ज़रूर जाएं इन 9 Budget Trips पर!

ज़िंदगी खुद एक सफर है, यहां हमेशा कुछ न कुछ लगा ही रहता है। और हम वक्त ही नहीं निकाल पाते ये सोचने का कि पढाई, करियर, शादी के अलावा भी हम कुछ चाहते हैं या नहीं। अगर आपको पास ढेर सारा वक्त हो, तो भी क्या आप किताबों में डूबी रहेंगी? या ऑफिस की फाइलें पलटती रहेंगी? और ज़िंदगी के एक अरसे बाद आप ये सोचती रह जाएंगी कि कुछ किया ही नहीं लाइफ में। हम आपको बता रहे हैं अपने ही देश की कुछ ऐसी जगहें जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए! इससे पहले कि मुश्किलें और ज़िम्मेदारियां और बढ़ जाएं जल्दी से प्लान कर लीजिए एक solo trip!। इसके लिए आपको अलग से कोई तैयारी करने की ज़रूरत नहीं, सारा काम बजट में हो सकता है।

1. उदयपुर

bud3   अगर आप शाही ठाठ की शौकीन हैं तो ये जगह आपके लिए है। पिछोला झील के बीचों बीच महल इतना खूबसूरत दिखता है कि आप जन्नत भूल जाएंगी। हां, रहने और खाने के लिए पहले ऑप्शन को ही लपक लेने से बेहतर है कि थोड़ा explore किया जाए। सब सस्ते में हो जाएगा। यहां आपको 400 रुपये प्रति रात के हिसाब से dormitories मिल जाएंगे। Street food ज़रूर ट्राय करें। दाल-बाटी और चूरमा-जलेबी आपको ताउम्र याद रहेंगे।

2. वाराणसी

varanasi Ideally आपको यहां 2-3 दिन तो रुकना ही चाहिए। बनारस या वाराणसी भारत का cultural hot-spot माना जाता है। गंगा नदी के किनारे बसा हुआ ये शहर आपको अपना-सा लगेगा। यहां घाटों पर आपको बहुत सारे cultural flavors का स्वाद चखने को मिलेगा। अगर सस्ते बजट की बात करें तो ठहरने का इंतेज़ाम 200 रुपये में भी हो जाता है। यहां का बनारसी पान और ठंडइ न मिस करें। यहां पांडेयपुर की लौंगलता भी खूब मशहूर है।

3. ऊटी

bud5 ये कितनी स्पेशल जगह है ये आप इसी से जान लें कि आज भी लोग इसे हनीमून डेस्टीनेशन में काफी ऊपर रखते हैं। ये है दक्षिण भारत का बेहतरीन hill station.. प्राकृतिक सौंदर्य के अलावा आप यहां tea plantation और home-made chocolates से भी रू-ब-रू हो सकती हैं। सबसे सस्ता stay आपको 300 रुपये में मिल जाएगा और खाना भी काफी सस्ता है।

4. लोनावला

bud7 मुंबई की भीड़ से दूर पर मुंबई के पास ही कहीं खुल कर सांस लेने जाना हो तो इससे बेहतर कोई जगह नहीं। बहुत सारे waterfalls और trekking इस ट्रिप को और भी exotic बनाती है। हां, ये सब फ्री में नहीं मिलता पर आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ेगा। ठहरने के लिए यहां कई आश्रम और धर्मशालाएं हैं जहां आप महज़ 400 रुपये में रात गुज़ार सकती हैं। खाने के लिए बहुत सारे छोटे restaurants और road-side cafe और हां, chocolate fudge न मिस करें।

5. नैनीताल

nanital खूबसूरत और सस्ते hill station के लिए सबसे पहले नैनीताल को याद किया जाता है। इसका main attraction point है नैनी झील और उसे घेरे हुए सारे पहाड़। Himalayas के snow view के लिए यहां का rope-way बिल्कुल न मिस करें। ठहरने की बजट व्यवस्था 150 रुपये से शुरू होती है और खाने में आपको यम्मी पंजाबी फूड मिलेगा जिसका minimum budget है 200 रुपये। बोटिंग के लिए 150 रुपये प्रति घंटे और rope-way के लिए 150 रुपये per person.

6. हम्पी

bud6
History-lovers के लिए ये बेहतरीन जगह है। यहां घूमते हुए आप विजयनगर के इतिहास को बेहतर ढंग से जान पाएंगी। अगर आप नवम्बर के पहले हफ्ते में यहां घूमने जाती हैं तो हम्पी उत्सव का लुत्फ़ उठा सकती हैं। अगर आप बंगलुरू से हैं तो सिर्फ़़ 300 रुपये में आप यहां पहुंच सकती हैं। ठहरने के लिए home-stay और guesthouses दोनों की व्यवस्था है जो 50 रुपये से 200 रुपये तक में उपलब्ध है। Sites देखने के लिए अगर आप तांगे की सवारी करती हैं तो इसके 50-100 रुपये लगेंगे।

7. एलेप्पी

bud2 अगर आपको प्रकृति की गोद में रहना पसंद है। पेड़-पौधे और पानी साथ-साथ पसंद हैं तो एक बार यहां ज़रूर जाएं। केरल की ये जगह आपकी आंखों को सुकून देगी। यहां बहुत सारे lagoons और waterways हैं जिसका नज़ारा आप हाउसबोट में बैठी-बैठी ले सकती हैं। और नारियल के तोल और झोर में बना sea food - Wow!

8. गोवा

bud4 बजट में घूमने की बात हो और गोवा का ज़िक्र न हो, ऐसा कैसे हो सकता है? अगर आप पासपोर्ट और Visa के चक्कर में नहीं पड़ना चाहतीं और beaches आपका passion हैं तो बैग उठाइए और गोवा चलिए। Beaches, forts, portuguese architecture, लोकल मार्केट और पब.. सब है यहां। आप चाहें तो बाइक भी रेंट पर लेकर शहर नाप सकती हैं।

9. ऋषिकेश

bud.1
अगर आप लाइफ से बोर हो गई हैं और कुछ challenging करने का मन है तो ये अच्छा आइडिया है। Water-rafting, beach-camps और treks बेहद adventurous हैं। Valley of flowers देखने के लिए भी आपको यहां जाना चाहिए। ठहरना और खाना दोनों आपके बजट में। ये alcohol-free और vegetarian इलाका है पर adventurous इतना कि आपको मज़ा आ जाएगा। images: shutterstock यह भी पढ़ें: 13 काम जो हर लड़की करती है जब पैरेंट्स घर पर न हों यह भी पढ़ें: #WishList: अपनी ज़िंदगी में एक बार ज़रूर करें ये 29 काम
Published on Mar 21, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed