बेसन के ये 6 बेहतरीन Uses आपको भी नहीं पता होंगे!! | POPxo
Home  >  Beauty  >  Skin Care  >  Dry Skin
बेसन के ये 6 बेहतरीन Uses आपको भी नहीं पता होंगे!!

बेसन के ये 6 बेहतरीन Uses आपको भी नहीं पता होंगे!!

No Doubt आप बेसन के फेस पैक से स्किन के निखार के बारे में जानती होंगी। बेसन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि किसी भी तरह की स्किन पर इसे use किया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे tips जिन्हें जानने के बाद आप कहेंगी wow! बेसन और आपकी खूबसूरती के बीच की ये बातें खास आपके लिए। तो आइए शुरू करते हैं…

1.बेसन और अंडे का फंडा

EGG पिंपल्स से परेशान हैं। कई उपाय करने के बाद भी ये जिद्दी Pimples आपका पीछा नहीं छोड़ रहे हैं तो आप ये तरीका अपनाएं। दो अंडों का सफेद भाग लेकर फेंट लें फिर इसमें एक चम्मच बेसन मिला लें। तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 10 मिनट के लिये छोड़ दें। अंडे का सफेद भाग चेहरे की त्वचा के extra तेल को सोख लेता है। अब फिर चेहरा धो लें। कम से कम सप्ताह में दो बार इसे apply करें।

2. Oily Skin के लिए

एक बड़ा चम्मच बेसन को गुलाब जल में मिक्स करके पेस्ट बना लें। Face और Neck पर 15 मिनट के लिए लगाकर सुखाएं और अब गुनगुने पानी से धो दें। आपकी स्किन oil free, फ्रेश और निखरी हो जाएगी।

3. Dry Skin के लिए

एक छोटा चम्मच दूध, इतना ही शहद और दो चुटकी हल्दी। इन सभी चीजों को एक चम्मच बेसन में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे 15 मिनट लगाने के बाद normal water से फेस वॉश करें। दूध आपकी स्किन को मुलायम बनाएगा, शहद नमी देगा और हल्दी रंगत निखारेगी। अब आपका सवाल हो सकता है कि बेसन क्या करेगा? तो Dear ये आपकी स्किन की Dullness और Dead Cells को हटाएगा! Happy!

4.झाइयों और Open Pores के लिए

4 (1)
एक चम्मच बेसन और तीन चम्मच बारीक कद्दूकस किया गया खीरा मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और ताज़े पानी से धो लें। ये खुले रोमछिद्रों, झाइयों और Ageing effect की दिक्कतों से आपकी त्वचा को Free रखता है।

5.टैनिंग दूर करने के लिए

Sensitive Skin पर टैनिंग का असर सबसे जल्दी नज़र आता है। तो आपको जरूरत है एक चम्मच बेसन, आधा नींबूं, एक चम्मच गुलाबजल औ चुटकी भर हल्दी की। इन सबको मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे के साथ ही गर्दन पर लगाएं। तकरीबन 20 मिनट लगाने के बाद धो लें। इसे 4-5 दिन लगातार यूज़ करें आपकी स्किन की खोई रंगत लौट आएगी।  

6.जस्ट For केयर

6A अब तक आपको जितने tips बताए वो specifically किसी एक चीज के लिए थे। अब ये दो टिप्स हैं रोजमर्रा की केयर के लिए। क्योंकि अपनी केयर केवल तभी तो नहीं की जाती न जब कोई दिक्कत हो… A- आपको चाहिए एक चम्मच बेसन, आधा नींबू और 5 बादाम। रात को बादाम पानी में भिगोकर रखें और सुबह उन्हें छिलके सहित पीस लें। इस पेस्ट को बेसन और नींबू मिलाकर मिश्रण तैयार करें। चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद ताज़े पानी से धो लें। त्वचा की रंगत बनी रहेगी।
B-एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध और आधा चम्मच सरसों तेल। तीनों को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। शुरू में सरसों तेल के कारण आपको आंखों और स्किन में जलन हो सकती है, लेकिन 3-4 मिनट में ऐसा होना बंद हो जाएगा। इस पेस्ट से आपकी स्किन पर किसी तरह का Infection या Pimples नहीं होता और आपकी त्वचा की रंगत बनी रहती है। Images: shutterstock यह भी पढ़ें: हमेशा खूबसूरत दिखें! Skin-care guide हर उम्र के लिए यह भी पढ़ें: खूबसूरत पैरों के लिए आज़माएं ये 6 घरेलू नुस्खे
Published on Mar 4, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed