ये 6 गलतियां बिगाड़ रही हैं आपकी Vagina की सेहत | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Relationships  >  Sex
ये 6 गलतियां बिगाड़ रही हैं आपकी Vagina की सेहत

ये 6 गलतियां बिगाड़ रही हैं आपकी Vagina की सेहत

जब हम हेल्थ की बात करते हैं तो खांसी-जुकाम-बुखार से लेकर डायबिटीज़-मलेरिया-ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक की बात कर के रह जाते हैं। Vagina जैसे बॉडी पार्ट पर बात करना हम अमूमन इग्नोर ही करते हैं। पर Sweetie उसका ख्याल भी तो आपको ही रखना है न। हम बता रहे हैं आपको वो गलतियां जो आप अक्सर ही करती हैं.. तो अब ये गलतियां न करें।

1. Harsh soaps से vagina की सफाई

1 (1) हम में से अधिकतर लोग यही सोचते हैं कि वो शरीर का थोड़ा unhygienic हिस्सा है इसलिए इसे सफाई की ज्यादा ज़रूरत है और साबुन का खूब इस्तेमाल करते हैं। जबकि vagina खुद ही एक self-cleaning organ है। तो अगर आप इसे soapy चीज़ों से धोती भी हैं तो ध्यान रहे कि उन्हीं चीज़ों का इस्तेमाल करें जिन्हें आप चेहरा धोने के लिए इस्तेमाल करती हैं। चेहरे की स्किन को लेकर आप जितनी conscious हैं उतनी ही vagina के लिए भी रहें।

2. Tight pants को करें इग्नोर

आप अगर skinny jeans या टाइट पैंट्स पहनती हैं तो आपके vaginal area तक oxygen नहीं पहुंच पाता। ऐसे में moisture और फिर infection का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए या तो आप उस fabric के पैंट्स न पहनें या फिर जब आप घर में अपने loose pants में हों तो थोड़े-बहुत exercise का आदत डालें। इससे उनमें contraction और relaxation होगा, वो भी oxygen के साथ।

3. Panties मतलब सिर्फ़ cotton

3 (1) क्योंकि आपकी बॉडी के उस हिस्से तक हवा पहुंचे इसके लिए cotton panty ज़रूरी है। Silk और linen जैसी fabrics को आप कुछ खास मौकों के लिए रहने दें, पर हर दिन इन्हें पहनने से itching और rashes हो सकते हैं जो बढकर vaginal infection को जन्म देते हैं।

4. Sprays से रहें दूर

बहुत सारे sprays आप से ये वादा करते हैं कि वो आपको फ्रेश फील देंगे पूरे दिन, जबकि आपको फ्रेश फील लेने के लिए उनकी ज़रूरत है ही नहीं। Vagina अपना ये काम खुद करती है। इन sprays से आपको yeast infection, pelvic inflammatory बीमारियां, vaginal irritation और dryness जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

5. Discharge से डरें, पर इतना नहीं

5 हमने पहले ही बताया कि Vagina खुद की सफाई खुद से करती है। ऐसे में discharge बहुत ही कॉमन है, इसलिए इसे लेकर न घबराएं। हां, पीरियड्स से आप कितनी नज़दीक या दूर हैं इसके हिसाब से discharge की thickness और उसका रंग बदलता रहता है। पर अगर आपका discharge हरा या पीला हो, तो डॉक्टर से मिलें।

6. अपनी Undies बदलती रहें

अगर आपको नॉर्मल लोगों से कहीं ज्यादा पसीना आता है तो दिन में 2 बार अपनी undies बदलें क्योंकि पसीने से yeast growth को मदद मिलती है। कोशिश करें कि आप रात में बिना undies के सोएं, लूज़ पैंट्स में सोने पर आपकी vagina भी सांस ले सकेगी और infection के चांसेज़ भी कम होंगे। Have a healthy you! :) images: shutterstock यह भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं अपनी Body के Orgasm Points? यह भी पढ़ें: ये 7 बातें हैं Important सेक्स लाइफ में!  
Published on Mar 14, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed