Skin और Acne के बारे में ये 8 गलतफहमियां आपको भी होंगी!  | POPxo

Skin और Acne के बारे में ये 8 गलतफहमियां आपको भी होंगी!

POPxo Team

POPxo Team

क्या आपके pimple breakouts - genetics, लाइफस्टाइल या डाइट के कारण हो रहे हैं? क्या उन स्पॉट्स को adult acne समझना चाहिए? Breakouts के बारे में इतनी तरह की बातें हैं कि हम सभी बुरी तरह से confuse हो जाते हैं। और हमारा यकीन मानिए, इसे google करने पर ये उलझन और भी बढ़ जाती है! तो आज हम कुछ आम acne myths का पर्दाफाश कर, आपको सही facts जानने व समझने में मदद करेंगे....ताकि आप अपने acne से सही तरह से निपट सकें।

Myth 1: Acne सिर्फ teenagers की ही समस्या है


Fact: आह, काश ऐसा होता! कोई भी 20-something गर्ल आपको ये बता देगी कि स्पॉट्स और zits teens के बाद जादुई तरीके से गायब नहीं होते हैं! कई बार, कुछ लोगों के लिए, हॉर्मोनल fluctuation के कारण ये और भी बुरे हो जाते हैं। लगातार मौजूद acne (persistent acne) तब होते हैं, जब वो आपके teens से लेकर आपके adult years तक रहे और late-onset acne (यानि देरी से आने वाले acne) तब होते हैं, जब आपको अचानक से 25 के बाद breakout होना शुरू हो जाए।

Myth 2: लाइफस्टाइल और Genetics का acne होने में कोई role नहीं होता है


Fact: वैसे ये बात अभी तक साफ नहीं है कि कैसे, लेकिन genes आपकी पिंपल problem से ज़रूर जुड़े होते हैं। इसके साथ ही लाइफस्टाइल factors जैसे तनाव, मुहांसों को trigger (शुरू) करने व aggravate करने का काम भी करते हैं। कुछ के लिए, dairy यानि दूध और उससे बने प्रॉडक्ट्स लेने पर भी ये समस्या हो सकती है। और हम सभी जानते हैं कि exercise का दमकती त्वचा देने में बहुत बड़ा योगदान होता है।

Myth 3: गंदे चेहरे के कारण acne होते हैं


Acne-Point-3, Skin और Acne के बारे में ये 8 गलतफहमियां आपको भी होंगी!  | POPxo, Acne Myths

Fact:  Acne होने में हॉर्मोन्स के साथ तनाव व genetics का बहुत बड़ा role होता है। इसलिए चेहरे को ज़रूरत से ज़्यादा साफ करने से ये समस्या ठीक नहीं होगी। लेकिन बैक्टीरिया व pores को clog होने से बचाने के लिए cleansing बेहद ज़रूरी है। हेयर follicle में फंसे बैक्टीरिया व ज़्यादा ऑइल के बनने के कारण ही तो ये जिद्दी zits होते हैं।

Myth 4: पिज़्ज़ा और चॉकलेट्स से breakouts होते हैं


Fact: बिल्कुल, जंक फूड आपके लिए unhealthy है, लेकिन ज़रूरी नहीं है कि fries को दबा कर खाने के कारण आप सुबह, भद्दे व जिद्दी पिंपल के साथ उठी हैं। कभी-कभी शक्कर व नमक ऑइल के प्रॉडक्शन को बढ़ा कर स्किन को खराब कर सकता है, लेकिन इससे पिंपल नहीं होते हैं। इनके होने का कारण है बैक्टीरिया। तो कभी-कभार आप अपने आप को ऐसे comfort फूड की ट्रीट दे सकती हैं, वो भी बिना स्किन की चिंता किए हुए।

Myth 5: Pores में फंसी गंदगी के कारण Blackheads होते हैं


Acne-Point-5, Skin और Acne के बारे में ये 8 गलतफहमियां आपको भी होंगी!  | POPxo, Acne Myths

Fact: Follicles में फंसे सीबम व dead स्किन cells के कारण pores clog हो जाते हैं और इससे blackheads हो जाते हैं। जब ये हवा के संपर्क में आते हैं, तो blackheads का ऊपरी हिस्सा ब्लैक या डार्क ब्राउन कलर का हो जाता है। और इसलिए इन्हें गलती से गंदगी समझ लिया जाता है। जब pore बंद होता है और उन तक ऑक्सिजन नहीं पहुंच पाती है, तब आपको whitehead मिलता है। तो basically इनका गंदगी से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन एक्सट्रा ऑइल व dead स्किन cells से छुटकारा पाने के लिए नियमितरूप से exfoliate ज़रूर करे।

Myth 6: आपको acne prone स्किन को moisturize नहीं करना चाहिए


Fact: ऐसे कई लोग, जो problematic स्किन से परेशान हैं, वो मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करने में झिझकते हैं, क्योकि उन्हें लगता है कि इसके कारण breakout हो सकता है। लेकिन स्किन की overall सेहत के लिए moisturizing एक बेहद ज़रूरी स्टेप है, चाहे आपको acne की समस्या ही क्यों ना हो। बस इस बात का ख्याल रखें कि आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मॉइस्चराइज़र का चुनाव करें। हम वादा करते हैं कि माइल्ड ऑइल-फ्री मॉइस्चराइज़र आपकी स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

Myth 7: ये अपने आप ही गायब हो जाएगा


Acne-Point-7, Skin और Acne के बारे में ये 8 गलतफहमियां आपको भी होंगी!  | POPxo, Acne Myths

Fact: अगर आप ये सोचती हैं कि acne आप कुछ नहीं करेंगी और वो खुद-ब-खुद ही गायब हो जाएगा, तो आप अपनी स्किन पर scar व marks होने के chances को बढ़ा रही हैं। स्पॉट्स को ट्रीट करने के लिए बेस्ट तरीका है - सही देखभाल व over-the-counter benzoyl peroxide का इस्तेमाल। लेकिन अगर ये समस्या लंबे समय से चल रही है (chronic problem) और ठीक नहीं हो रही है, तो आपको dermatologist को ज़रूर दिखाना चाहिए।

Myth 8: आप सही तरीके से पिंपल को फोड़ सकती हैं


Fact: पिंपल्स को फोड़ने का कोई सही या सुरक्षित तरीका नहीं है। In fact, zit को फोड़ना बुरा आइडिया है, क्योकि ऐसा करने से स्किन को आघात पहुंचता है, जिससे निशान (scarring) हो जाते हैं। ऐसा करने से infection और बैक्टीरिया आस-पास की स्किन में फैल जाते हैं। जिद्दी पिंपल को फोड़ना tempting तो होता है, लेकिन लॉन्ग टर्म में ये आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है।

images : shutterstock

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

यह भी पढ़ें : यहां मिलेगा 20s में होने वाली हर Skin Problem का सोल्यूशन!

यह भी पढ़ें : खूबसूरत skin चाहिए ? तो फौरन रोकिए ये 6 गलतियां !

 
Published on Mar 31, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question