आपकी Body कुछ कह रही है.. क्या आप सुन रही हैं? | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
हिंदी
search
Home > Lifestyle > Health & Fitness
आपकी Body कुछ कह रही है.. क्या आप सुन रही हैं?

आपकी Body कुछ कह रही है.. क्या आप सुन रही हैं?

हम सबने ऐसे embarrassing moments को फेस किया होगा जैसे थकने के बाद सबके सामने झपकी आ जाना और कभी कभी कोई कुछ बता रहा होता है और हमें बाद में realise होता है कि कोई हमसे बात कर रहा था। कुछ इसी तरह से हम अपनी body के साथ भी करते हैं...ignore करना। जब हमारी body हमसे कुछ कहने की कोशिश करती है चाहे कितना भी important क्यों न हो, हम अक्सर समझ नहीं पाते !! आपका शरीर कुछ होने से पहले ही आपको warning देना शुरू कर देता है जिसको seriously सुनने की जरुरत है। तो हम बता रहे हैं आपको कुछ ऐसे ही signs जिन पर ध्यान देने की जरूरत है...

1. कैसे बताती है body कि आप बहुत थक चुकी हैं?

body-1अगर काम करते करते suddenly आपकी कमर में pain होना शुरू हो गया या आपको होता है सरदर्द frequently तो इसका मतलब है कि आप हैं बहुत ज्यादा stressed। इन signs को अपनी व्यस्तता से मत जोड़िये और अब मान लीजिये कि stress हद पार कर चुका है। अब वक़्त आ गया है एक break लेने का।

2. कैसे बताती body कि आप हैं uncomfortable?

जब आप किसी मीटिंग में या फैमिली members के साथ होती हैं और अचानक से आप बीच बीच में कांपने लगती हैं- इसका मतलब है कि आप बहुत घबराई हुई हैं और कॉन्शियस feel कर रही हैं। आप जब भी socially uncomfortable फील करती हैं तो आपकी बॉडी shiver करना मतलब कांपना शुरू कर देती है।

3. कैसे बताती है body कि आप हैं प्यार में?

body-3आपका खाना आपको रोज़ से ज्यादा स्वादिष्ट लगने लगा है। वो पुरानी रोटी-दाल भी अलग सी लग रही है!! चॉकलेट ज्यादा मीठी लग रही है और अचार ज्यादा spicy- आपके sensations हाइट्स पर हैं। इसका मतलब आप प्यार में हैं, जरुरी नहीं है कि किसी रोमांटिक relationship की बात हो रही हो। हो सकता है आप की लाइफ में ख़ुशी और मज़ा भरपूर हो!

4. कैसे बताती है body कि आप नहीं कर पा रही adjust?

अगर आप रोज़ रोज़ कोई काम या किसी का नाम भूल रही हैं और बहुत कोशिशों के बाद भी आप याद रख पाने में मुश्किलों का सामना कर रही हैं तो आप समझ लीजिये ये "नार्मल" नहीं है। आपकी बॉडी बताना चाह रही है कि आप उस इंसान या उस काम से एडजस्ट नहीं कर पा रही हैं और आपको अब उसे छोड़ देना चाहिए।

5. कैसे बताती है body कि आप नहीं कर पा रही focus?

body-5जब आप किसी काम को लेकर concentrate नहीं कर पा रही या फिर हर दूसरी चीज़ को लेकर आप में बेचैनी है तो इसका मतलब है कि आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पा रही हैं। इससे आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं चाहे वो आपके बॉयफ्रेंड से हो या आपके boss से! आपकी बॉडी आपको बता रही है कि आपको इस बेचैनी को जल्द से जल्द डील करना होगा इससे पहले कि देर हो जाए।

6. कैसे बताती है body कि आपको चाहिए एक लंबा break?

8 घंटे की नींद के बाद भी अगर आप थका हुआ महसूस कर रही हैं तो इसका मतलब है कि आप super-exhausted हैं और आपको सख्त जरूरत है एक लंबी ब्रेक की। इस मामले में आपको लापरवाह होने की कोई जरुरत नहीं है और तुरंत आराम करने की जरुरत है।

7. कैसे बताती है body कि आप नहीं है अभी तैयार?

body-7अगर कोई काम सुनकर आपके हाथ-पाँव ठंडे होने लगते हैं तो इसका मतलब है कि आप वो काम करना नहीं चाहती हैं। आपकी बॉडी sign दे रही है कि आप उस काम को करने के लिए अभी तैयार नहीं हैं।

8. कैसे बताती है body कि आपकी बेचैनी हद से ज्यादा बढ़ गयी है ?

कभी अचानक से आपको काम करते हुए लगने लगे कि ये पूरी दुनिया ही fake/unreal है तो मान लीजिये कि आप का anxiety लेवल हद से ज्यादा बढ़ गया है। आप बहुत ज्यादा सोच रही हैं अपने past-present और future को लेकर। ये वक़्त है थोड़ा धीरे चलने का और खुद को peace देने का।
Gifs: tumblr.com यह स्टोरी Popxo हिंदी के लिए Ruchi Roy ने लिखी है। यह भी पढ़ें: हर लड़की की Body में होते हैं ये 10 बदलाव उसके 20’s में! यह भी पढ़ें: Confident दिखने के लिए ऐसी हो आपकी Body Language!
Published on Feb 17, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed