ये 6 तरह के Hair Products आपको कभी Use नहीं करने चाहिए!  | POPxo

ये 6 तरह के Hair Products आपको कभी Use नहीं करने चाहिए!

POPxo Team

POPxo Team

Anti-frizz serum से लेकर volumizing mousses व हेयर स्प्रे – बालों को संभालने या स्टाइल करने के लिए हम सभी कोई न कोई हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें से कुछ products आपके बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं! ऐसे कुछ ingredients हैं जो आमतौर पर स्टाइलिंग products में पाए जाते हैं – जो बालों पर बहुत harsh होते हैं और उन्हें बहुत नुकसान भी पहुंचाते हैं। तो अपनी अगली शॉपिंग पर जाने से पहले ध्यान से पढ़ लें कि आपको कौन-से hair products कभी भी इस्तेमाल नहीं करने चाहिए।

1. Alcohol को कहें न


hair product-1, ये 6 तरह के Hair Products आपको कभी Use नहीं करने चाहिए!  | POPxo, hair productsये आमतौर पर स्टाइलिंग sprays, mousses और gels में पाया जाता है। Alcohol बालों को बहुत रूखा करता है और उन्हें रफ बनता है। इसे अपने लज़ीज़ cocktails के लिए बचा कर रखें न कि हेयर products के लिए।

2. SLS (Sodium Laurel Sulphate) और SLES (Sodium Laureth Sulphate)


एक अच्छा हेयर स्टाइलिस्ट हमेशा आपको सल्फ़ेट-फ्री शैम्पू और products इस्तेमाल करने की सलाह देगा क्योंकि ये harsh केमिकल होता है जो अधिकतर डिटर्जेंट, टूथपेस्ट, कॉस्मेटिक, शैम्पू व कंडीशनर में पाया जाता है। बहुत से झाग देने वाले products में ये पाया ही जाता है। इससे हर कीमत पर बचना चाहिए क्योंकि ये स्किन irritation और inflammation के साथ ही हेल्थ (inhale करने पर) को भी नुकसान पहुंचाता है।

3. Silicon से रहें दूर


hair product-3, ये 6 तरह के Hair Products आपको कभी Use नहीं करने चाहिए!  | POPxo, hair productsजो भी products आपके बालों को चमक (shine) देते हैं वो अधिकतर silicon-बेस्ड होते हैं। ये बालों के ऊपर एक harsh परत चढ़ा देता है जिससे कंडीशनर के पोशक तत्व बालों तक नहीं पहुंच पाते हैं।

4. Paraben-बेस्ड products


ये आमतौर पर शैम्पू में पाया जाता है – ये बालों और त्वचा के लिए toxic होता है – और इसलिए हर कीमत पर इससे दूर रहना चाहिए। हमेशा ऐसा प्रोडक्ट खरीदें जिसके लेबल पर paraben-फ्री लिखा हो।

5. Artificial महक वाले productshair product-5, ये 6 तरह के Hair Products आपको कभी Use नहीं करने चाहिए!  | POPxo, hair products


इन प्रोडक्टस की महक तो बहुत अच्छी होती है लेकिन इनमें आमतौर पर नुकसानदायक ingredients होते हैं जो scalp और बालों को डैमेज करते हैं।

6. घटिया क्वालिटी के शैम्पू


ऐसे शैम्पू सस्ते ज़रूर होते हैं लेकिन फिर इनके ingredients की क्वालिटी भी ऐसी ही होती है। इसलिए अपने लोकल स्टोर के सस्ते शैम्पू को try न करें क्योंकि ये बालों से moisture निकाल कर उन्हें रूखा बना देते हैं।

Images: Shutterstock.com

यह स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: नानी के नुस्खे: ये आसान घरेलू टिप्स Gorgeous Hair के लिए

यह भी पढ़ें: अब Curly Hair को स्टाइल करना होगा आसान इन 10 टिप्स से!
Published on Feb 17, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question