क्या Sex के दौरान दर्द Normal है? जानें क्या करें! | POPxo

क्या Sex के दौरान दर्द Normal है? जानें क्या करें!

POPxo Team

POPxo Team

क्या आप सेक्स के दौरान ज्यादा दर्द feel कर रही हैं? अगर आपका sex pleasure sound अब दर्द भरी कराह में बदल गया है, और फिर भी सिर्फ Hesitation के चलते आप इस बारे में बात नहीं कर पा रही हैं, तो आप गलत कर रही हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे 10 कारण जो सेक्स के दौरान आपको हो रहे दर्द की वजह हो सकते हैं-

1. Vaginal area में rubing फील होना


Intercourse के दौरान vagina में rubbing और chafed फील होने का कारण आपका सेक्स लाइफ में बहुत involve होना भी हो सकता है। इस दिक्कत से बचने के लिए बस कुछ दिन सेक्स को NO कहें। जल्द ही वेजाइना में अंदर की तरफ हुई soreness खत्म हो जाएगी। इन दिनों ढीले कपड़े पहनें।

2. ड्राईनेस


Vagina में अगर बहुत Dryness हो तो भी आपको बहुत दर्द से गुज़रना होगा। कई बार इस ड्राईनेस की वजह Stress और hormonal changes भी हो सकते हैं। एक और बात menopause ड्राइनेस को लीड करता है। अगर आप मोनोपॉज़ के आस-पास वाली stage पर हैं तो ध्यान रखें। इस ड्राइनेस को दूर करने के लिए आप गायनी के सजेशन पर medicated क्रीम, लोशन या lubricants का यूज़ कर सकती हैं। एक और बात next time sex से पहले foreplay को अच्छी तरह enjoy करें। इस बात पर ध्यान दें कि penetration से पहले आपकी वेजाइना पूरी तरह aroused और wet हो।

3. Vagina में Itching, चुभन और वो डिस्चार्ज


internal-img-3

इसका कारण infection हो सकता है। साथ ही ये STD’S के bacterial infection का भी एक type हो सकता है। आपको होने वाला डिस्चार्ज इस बारे में बहुत clue देता है। जैसे अगर आपको होने वाला discharge गाढ़ा और सफेद है तो ये yeast infection हो सकता है, और अगर डिस्चार्ज एक order के साथ grayish या greenish है तो ये वैक्टिरिल इंफेक्शन है। आप तुरंत doctor से मिलें।

4. Labia में होने वाली irritation और जलन


अगर Vagina के ऊपरी हिस्से labia (Outer Lips of your Vaginal opening) में आपको irritation या जलन की दिक्कत हो रही है तो इसका एक कारण वो products भी हो सकते हैं जिन्हें आप अपनी personal care के लिए use कर रही हैं। जैसे साबुन, मालिश वाला तेल या बॉडी शॉवर। इस दिक्कत से बचने के लिए कुछ दिन वहां कोई प्रोडक्ट न लगाएं। केवल नॉर्मल पानी से वॉश करें। दिक्कत ज्यादा हो तो doctor को दिखाएं। साथ ही personal care के लिए डॉक्टर के suggest किए हुए प्रोडक्ट ही use करें।

5. केवल Deep Thrust के दौरान ही दर्द होना


सेक्स के दौरान आपको केवल Deep thrust पर ही दर्द होता है, तो इसका एक कारण आपका tipped या tilted uterus हो सकता है। इस तरह का यूट्रस होने से किसी तरह की health या pregnancy problem नहीं होती है, बस आपको deep penetration पर ही दर्द होता है। इस दिक्कत से बचने के दो तरीक हैं या तो अपने पार्टनर को deep penetration न करने को कहें या फिर आप ऊपर आ जाएं। सेक्स की different position try करें, जब तक कि आपको आपकी most comfortable और pleasurable position नहीं मिल जाती।

6. अगर आपको Penetration असंभव लगे


internal-img-6

अगर आपको इतना दर्द होता है कि आपको penetration impossible लगता है, तो इससे परेशान होने या स्ट्रैस लेने की जरूरत नहीं है। इसका कारण आपकी वेजाइना का बहुत अधिक टाइट होना है। इस सिचुएशन को Vaginismus करते हैं। इसके लिए लेडी डॉक्टर से मिलें।

7. बच्चे के जन्म के बाद


कई बार बच्चे के जन्म के बाद आपको सेक्स में दिक्कत आती हैं। आप फील करती हैं कि वेजाइना बहुत sensitive हो गई है, जिससे आपको सेक्स के दौरान दिक्कत आ रही है। ऐसा childbirth के दौरान की जाने वाली कुछ मेडिकल process के कारण होता है।

 8. Vagina में कहीं भी Pain होना


कुछ स्थितियों में Endometrial Tissue यूट्रस से बाहर आकर sticky glue के रूप में Different Organs पर काम करते हैं। जैसे Ovaries, Fallopian tubes पर। इससे कई बार flexibility कम होने के कारण सेक्स के दौरान दर्द होने लगता है। अगर आपके दर्द की ये दिक्कत diagnose हुई है तो सही ट्रीटमेंट से आप इनकी growth को कंट्रोल कर सकती हैं। चाहें तो सर्जरी से इन्हें remove भी करा सकती हैं।

9. तेज़ दर्द और Heavy Periods


internal-9अगर आपको periods के दौरान heavy bleeding होती है और वेजाइनल एरिया में तेज़ दर्द होता है तो इसका एक कारण uterus fibroids हो सकता है। ये rubbery हो सकती हैं जो कई बार यूट्रस में vagina के against growth करने लगते हैं जिससे penetration के दौरान आपको तेज़ दर्द होने लगता है। कई बार ये अपने आप खत्म हो जाते हैं अगर ऐसा नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर से कंसल्ट करने में देर न करें।

 10. Vagina में कहीं भी Pain होना


कुछ स्थितियों में Endometrial Tissue यूट्रस से बाहर आकर sticky glue के रूप में Different Organs पर काम करते हैं। जैसे Ovaries, Fallopian tubes पर। इससे कई बार flexibility कम होने के कारण सेक्स के दौरान दर्द होने लगता है। अगर आपके दर्द की ये दिक्कत diagnose हुई है तो सही ट्रीटमेंट से आप इनकी growth को कंट्रोल कर सकती हैं। चाहें तो सर्जरी से इन्हें remove भी करा सकती हैं।

यह स्टोरी Popxo के लिए Garima Singh ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: ये 7 Sexy Songs बना देंगे आपका ‘मूड’

यह भी पढ़ें: जानें Sex से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब
Published on Feb 08, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about