ये 7 टिप्स बढ़ाएंगे आपकी Immunity और रखेंगे आपको एकदम फिट! | POPxo

ये 7 टिप्स बढ़ाएंगे आपकी Immunity और रखेंगे आपको एकदम फिट!

Garima Singh

Guest Contributor

बाहर खाने से पहले आपको कई बार सोचना पड़ता है कि कहीं कोई दिक्कत न हो जाए। आप अपनी Beauty और health का पूरा ध्यान रखती हैं, फिर भी अक्सर weakness feel करती हैं या बीमार पड़ जाती हैं। ऐसा होता है आपकी कमज़ोर immunity power के कारण। परेशान न हों इसे ठीक करने के लिए आपको कुछ खास नहीं करना है, एक नज़र तो डालिए सब कुछ Super Easy है!

1. तुलसी


tulsiतुलसी के पत्तों की चाय पीना, इन पत्तों को पानी में उबालकर पीना या सुबह खाली पेट तुलसी पत्तों को खाना आपकी immunity power को बढ़ाता है।

2. बादाम


almondsरोज़ रात को 5-6 बादाम पानी में भिगोकर रखें और सुबह इनका छिलका उतारकर खा लें। बादाम आपके ब्रेन को शार्प बनाने के साथ ही immunity power को भी बढ़ाता है।

3. लहसुन


garlicखाने में लहसुन का use भी immunity बढ़ाता है। सुबह बिना कुछ खाए पानी के साथ लहसुन की कुछ कलियां लेना हेल्थ के लिए अच्छा होता है। इसकी कितनी quantity आपको लेनी है यह आपकी age के according होता है। साथ ही बहुत गर्म मौसम में भी इसको खाली पेट खाना avoid करें।

4. नींद


हेल्दी डाइट लेने के बाद भी अगर आप जल्द बीमार पड़ जाती हैं तो इसका एक कारण आपकी नींद का पूरा न होना भी हो सकता है। इसलिए रोज़ 7 से 8 घंटे जरूर सोएं।

5. धूप


Vitamin-D आपकी body में किसी भी तरह के virus और infection को शुरू होने से रोकता है। सुबह की गुनगुनी धूप विटामिन-डी की सारी कमियां पूरी करती है। सुबह 6 से 7.30 के बीच धूप में running, exercise या games आपको हेल्दी रखने के साथ ही immunity power बनाते हैं।

6. दही


curdबेशक आपको दही खाना पसंद होगा, बस इसे अपनी Daily Diet में शामिल करना है। अगर आपको प्लेन दही पसंद नहीं तो फ्रूट रायता या कई दूसरे forms में आप इसे अपनी Diet में शामिल कर सकती हैं।

7. ओट्स


oatsओट्स में फाइबर होते हैं, जो हमारे digestion के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। हर रोज़ ओट्स खाने से immune system strong बनता है। आप डिफरेंट तरह के नाश्ते और स्नैक्स में ओट्स का यूज़ कर सकती हैं।

8. विटामिन-सी


आंवले, नींबू और संतरे में भरपूर मात्रा में Vitamin-C पाया जाता है। ये आपको transistor disease से लड़ने की ताकत देता है।

9. जस्ट-टी


ग्रीन-टी और ब्लैक-टी दोनों ही आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाती हैं। लेकिन अगर आपको इनका शौक है तो ऐसा न करें कि दिनभर में जितनी बार चाहे ले सकती हैं, एक-दिन में 2-3 से ज्यादा बार कभी न लें।

Images: Shutterstock

यह भी पढ़ें: ये 7 Stylish Handbags हर Occasion के लिए.. अब आपके बजट में!

यह भी पढ़ें: ये 10 तरह की Bra ज़रूरी हैं आपके लिए
Published on Feb 24, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about