Pimples और दाग से छुटकारा पाने के 10 आसान घरेलू नुस्खे  | POPxo

Pimples और दाग से छुटकारा पाने के 10 आसान घरेलू नुस्खे

Garima Singh

Guest Contributor

Pimples चेहरे का Attraction फीका कर देते हैं, और न चाहते हुए भी ये आपके confidence को low करते हैं। पिंपल ठीक भी हो जाते हैं तो उनके जिद्दी निशान चेहरे से हटने का नाम नहीं लेते। Medical stores पर available दाग-धब्बे हटाने वाली किसी क्रीम को आपको ऐसे ही Use नहीं करनी चाहिए, ये हार्ड होती हैं और कई बार चेहरे पर रिएक्शन कर देती हैं। बेहतर है इस्तेमाल से पहले Doctor की सलाह लें। ...और इससे भी पहले ये अचूक और घरेलू उपाय जो Natural तरीके से आपके चेहरे को Pimple Free और स्किन को Glowing बनाते हैं। हालांकि इनमें से कोई भी चीज सीधे त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट करना सही रहता है।

1. लहसुन


4लहसुन पिंपल्स पर बहुत Effective होता है क्योंकि ये Antifungal होता है। इसकी दो कलियां एक लौंग के पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर्फ पिंपल्स पर लगाएं। सूख जाने पर चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में Pimples की Problem से छुटकारा मिल जाएगा।

2. नींबू


Vitamin-C की खूबी के कारण नींबू हमारी Health के लिए बहुत तरह से Useful है। नींबू का रस निकाल लें और Cotton की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट लगा रहने दें फिर ताज़े पानी से चेहरा धो लें। दिन में कम से कम 3 बार दिन ऐसा करें। केवल 4 दिन में आप फर्क महसूस करेंगी।

3. पुदीना पेस्ट


mintNature में पुदीना ठंडा होता है और Skin को Nourish करता है। इसकी पत्तियां पीसकर पेस्ट बना लें और रात को चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो बिना धुले सो जाएं। सुबह उठकर ताज़े पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में एक बार ऐसा करें। कुछ Time बाद Pimples खत्म हो जाएंगे।

4. पपीता


पपीता में भरपूर Antioxidants होते हैं। यह पिंपल्स को बहुत जल्दी खत्म करने की क्षमता रखता है। इसे छीलकर Mixer में पीस लें और चेहरे पर लगाएं। चाहें तो इसका जूस भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। पंद्रह से बीस मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

5. दालचीनी


5दालचीनी को पीसकर पाउडर बना लें। एक चम्मच पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। पिंपल्स से जल्दी छुटकारा चाहती हैं तो ऐसा दिन में 2 बार करें।

6. हल्दी/गुलाबजल/ दूध


हल्दी Skin की कई Problems को Solve करती है। एक चम्मच हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल मिलाकर Paste बना लें और सीधे पिंपल पर लगाएं। इस उपाय को कुछ दिनों तक करने से Pimple खत्म हो जाते हैं।

7. Steam


02भाप लेने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। चेहरे की गंदगी और जमा Oil हट जाता है। जब भी Pimples की दिक्कत हो, चार-पांच दिन तक हर दिन दो बार चेहरे पर भाप लें। पिंपल्स खत्म हो जाएंगे और चेहरे पर Glow साफ नज़र आएगा।

8. शहद और दूध


शहद को Pimple पर लगाकर 15 मिनट तक रहने दें। फिर ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करते हुए इसे हटा दें। इसके बाद ताज़े पानी से चेहरा धो लें। केवल 10 दिन तक 15 मिनट इस काम को करने पर आपके चेहरे की खूबसूरती आप खुद Feel कर पाएंगी।

9. बेकिंग सोडा


10बहुत Sensitive Skin पर इस टिप को नहीं Apply करना चाहिए। अगर आपकी Skin Normal है तो एक चम्मच बेकिंग सोडा और गुलाब जल मिलाकर Paste बना लें और Pimple पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे ताज़े पानी से धो लें।

10. हल्दी और सादा पानी


हल्दी Antiseptic का काम करती है। इसमें बैक्टीरिया से लड़ने की खूबी होती है। एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा Paste बना लें और 15 मिनट तक इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। केवल One Week तक ऐसा करने पर Pimple लगभग खत्म हो जाएंगे।

Images: Shutterstock.com

यह भी पढ़ें: Face Wash करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें

यह भी पढ़ें: इन 30 Tips से रहेगी आपकी Skin खूबसूरत..हमेशा के लिए!
Published on Feb 11, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about