ये 10 मेकअप Mistakes आपका वेडिंग लुक खराब कर सकती हैं! | POPxo

ये 10 मेकअप Mistakes आपका वेडिंग लुक खराब कर सकती हैं!

POPxo Team

POPxo Team

शादी के दिन जितना मेकअप आपके चेहरे पर होता है, उतना मेकअप पहले कभी आपने नहीं किया होगा और शायद आगे करने का आप सोचें भी नहीं! फिर उस दिन आप सजने-संवरने के लिए बहुत excited भी होती हैं, लेकिन इस excitement में इस बात का ख्याल रखें कि आप ये horrible मेकअप mistakes ना करें। क्योंकि उस Special Day पर गलत मेकअप से बुरी कोई चीज़ नहीं लग सकती!

1. इतना artificial क्यो बनना है?


makeup mistake1, ये 10 मेकअप Mistakes आपका वेडिंग लुक खराब कर सकती हैं! | POPxo, मेकअप Mistakesसभी जानते हैं कि आपकी पलके thick और लंबी नहीं हैं, और इसलिए वो नकली और प्लास्टिक की लगने लगती हैं।

ऐसे बचें: बेहतर यही होगा कि आप इन्हें नैचुरल ही रहने दें और बढ़िया मस्कारा लगाएं। आप अपने मेकअप आर्टिस्ट से कह सकती हैं कि वो fake lashes को ट्रिम कर दे ताकि वो नैचुरल लुक दें।

2. सफेदी की चमकार


आपने शादी की वो तस्वीरें देखी होंगी जिनमें दुल्हन एकदम सफ़ेद (भूत की तरह) नज़र आती है, है ना? जी हां, हम उसी की बात कर रहे हैं!

ऐसे बचें: अपने मेकअप आर्टिस्ट से प्री-वैडिंग appointment लें और अपने आधे चेहरे पर फ़ाउंडेशन को टेस्ट करवाए ताकि आपको पता चल सके कि कौन-सा फ़ाउंडेशन आप पर और फोटोग्राफ्स में बेस्ट लगता है।

3. चमक ही चमक


ये बहुत हो चुका है। आंखों के ऊपर (eyelids) ढेर सारी चमक कभी apply न करें। बेस्ट तो यही है कि बहुत ज़्यादा ड्रमैटिक eyes को avoid ही करें।

ऐसे बचें: अपने मेकअप आर्टिस्ट को अपनी पसंद पहले ही बता दें। उन्हें पहले से ही कुछ मेकअप Inspirations भेज दें ताकि वो आपको बहुत ज़्यादा भड़कीला और ड्रमैटिक लुक ना दे।

4. लिपस्टिक की गलतियां


makeup mistake, ये 10 मेकअप Mistakes आपका वेडिंग लुक खराब कर सकती हैं! | POPxo, मेकअप Mistakesलिपस्टिक में आप कई तरह की गलतियां कर सकती हैं। रूखे होठों पर matte लिपस्टिक uneven लुक देती है यानि होठों पर जगह-जगह पर पपड़ी बन जाती है। या फिर वो ब्लीड होकर आपके होठों के नीचे निशान छोड़ देती है।

ऐसे बचें: इससे बचने के लिए आप चाहिए moisturized लिप्स और बढ़िया क्वालिटी की creamy लिपस्टिक लगाएं।

5. Eyebrows को नज़रअंदाज़ करना


बहुत सी बार हम eyebrows को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ कर देते हैं। बुरा आइडिया है Ladies! आपके चेहरे को define करने में eyebrows की अहम भूमिका होती है। ये बहुत ज़्यादा घनी, बहुत ज़्यादा पतली या shapeless नहीं होनी चाहिए।

ऐसे बचें: इसमें अपनी Beautician की मदद लें और कुछ सेशन्स उनके साथ बैठकर, अपने चेहरे के हिसाब से अपनी eyebrows को शेप कराएं। जहां ज़रूरत हो वहां eyebrow पेंसिल से fill करें, लेकिन ख्याल रखें कि ये डार्क ब्राउन कलर से करे, ब्लैक से नहीं।

6. रंग की भरमार


makeup mistake 3, ये 10 मेकअप Mistakes आपका वेडिंग लुक खराब कर सकती हैं! | POPxo, मेकअप Mistakesहम सभी ने ऐसी दुलहने देखी हैं जिनका मेकअप पिंक लिपस्टिक, पिंक ब्लश और silvery-पिंक eyeshadow से भरा होता है। लेडिज, ये बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। चेहरे पर इतने रंग के patches होना अच्छा मेकअप नहीं होता है।

ऐसे बचें: अपने आउटफिट से जूतों को match करना तो ठीक है, लेकिन चेहरे पर matching मेकअप  करना सही नहीं है। किसी भी एक feature पर फोकस लाने के लिए ब्राइट कलर का इस्तेमाल करें – जैसे आंखें या लिप्स – और बाकी चेहरे पर न्यूट्रल या subtle रंगो का इस्तेमाल करें।

7. हद से ज़्यादा ड्रमैटिक eyes


अगर आप किसी भरतनाट्यम डांसर की तरह लगना चाहती हैं तब तो ठीक है, वरना कभी भी thick eye लाइनर और thick kohl को एक साथ ना लगाए। दुल्हन होने का ये मतलब नहीं है कि आप सारे मेकअप प्रोडक्ट्स को अपने चेहरे पर थोप लें।

ऐसे बचें: ये तो आपने सुना ही होगा “less is more” यानी कम है तो बेहतर है – बस यही Golden Rule आपको याद रखना है।

8. गलत Contouring


जी हां, ऐसा होता है! साथ ही ये तस्वीरों में साफ नज़र आता है! हाइलाइटर या डार्क फ़ाउंडेशन चेहरे पर funny shadow (परछाई) बना देते हैं।

ऐसे बचें: अपने आर्टिस्ट के साथ ट्राइलमेकअप करें और ब्राइट लाइट के नीचे कुछ तस्वीरें लें ताकि आपको पता चल सके कि मेकअप pictures में बुरा नहीं लग रहा है।

9. क्लम्पी lashes


ये तो सभी के साथ होता है। और clumped-अप lashes बिल्कुल भी appealing नहीं लगती हैं।

ऐसे बचें: इससे बचने का एक ही तरीका है और वो है अच्छी Quality का मस्कारा। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि मस्कारा सूख ना गया हो!

10. पिघलती, बिगड़ती फ़ाउंडेशन


makeup mistake 4, ये 10 मेकअप Mistakes आपका वेडिंग लुक खराब कर सकती हैं! | POPxo, मेकअप Mistakesसात फेरे लेने के लिए जब आप हवन कुंड के सामने बैठती हैं, तब ये पूरी संभावना रहती है कि आपका Foundation Fine Lines में जम जाए या पिघलना शुरू हो जाए। ओह नो!

ऐसे बचें: आप अच्छी Quality का Foundation और Compact इस्तेमाल करें। दूसरी बात ये है कि अपने पास कॉम्पैक्ट रखें ताकि जब भी ज़रूरत हो उसे apply कर सके।

Gifs: tumblr.com

यह स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: सोने से पहले: आपकी Beauty Sleep के लिए ज़रूरी हैं ये 7 काम

यह भी पढ़ें: इन Genius Beauty Tricks के साथ आप दिखेंगी फ्रेश, दिनभर!

 
Published on Feb 04, 2016
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question