पाएं रेशमी मुलायम बाल इन घरेलू Leave-in कंडीशनर से | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
हिंदी
search
Home > Beauty > Hair Care
पाएं रेशमी मुलायम बाल इन घरेलू Leave-in कंडीशनर से

पाएं रेशमी मुलायम बाल इन घरेलू Leave-in कंडीशनर से

रेशमी लहराते बाल पाने की चाहत सभी की होती है, लेकिन उन्हें पाना इतना आसान नहीं होता। तरह-तरह के Products और Hair-care रूटीन अपनाने पड़ते हैं। खासकर यदि बाल रूखे और बेजान हों। ऐसे में जो प्रॉडक्ट सबसे ज़्यादा मददगार होता है, वो होता है “कंडीशनर” – ये damaged हेयर follicles को स्मूथ करता है, रूखे बालों को नमी देता है और उन्हें मजबूत भी बनाता है। इसमें कई Options हैं जैसे-
1) आम कंडीशनर (जो आप शैम्पू के बाद इस्तेमाल करती हैं) 2) डीप कंडिशनिंग मास्क 3) Leave-in कंडीशनर (जिसे आप धुले बालों पर लगाती हैं) live in conditioner 1 सभी तरह के कंडीशनर बालों के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन कंडीशनर और डीप कंडिशनिंग मास्क को समय देना पड़ता है और ये कुछ समय बाद धुल जाते हैं। वहीं लीव-इन कंडीशनर को आप कही भी लगा सकती हैं और ये धुलता नहीं है, जिस के कारण बालों को पोषण मिलता रहता है – इसके साथ ही ये बालों को Soft बनाता है, Frizz को कम करता है। साथ ही उन्हें सुलझाता है और स्टाइलिंग के दौरान होने वाले डैमेज़ से भी बचाता है। बाज़ार में आपको कई लीव-इन कंडीशनर मिल जाएंगे, लेकिन उनमे से कई में नुकसानदायक केमिकल्स होते हैं – जो बालों को डैमेज करते हैं और बालों में residue छोड़ देते हैं। हम आपको कुछ लीव-इन कंडीशनर बता रहे हैं, जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकती हैं – और ये बालों को कंडिशन करने के साथ ही उन्हें पोषण भी देंगे। Excited है ना आप?! तो चलिये शुरू करते हैं!!

1. पोषण देने वाला कंडीशनर

बालों को धोने के कारण उनकी नमी छिन जाती है, जिससे वो रूखे और frizzy हो जाते हैं। लेकिन उनमें पोषण लौटाने का सबसे आसान तरीका है “nourishing कंडीशनर”! आपके पास नारियल या जैतून का तेल (ऑलिव ऑइल) तो पड़ा ही होगा? तो बस, उसकी कुछ बुंदे अपनी हथेली पर ले और लीव-इन कंडीशनर की तरह, हल्के गीले (damp) बालों पर लगा लें। फिर हेयर कोम्ब या ब्रश की मदद से उसे evenly बालों में distribute कर दे। अगर आपको लगता है कि तेल बालों को ज़्यादा weigh डाउन कर रहा है, तो स्प्रे बॉटल में ऑलिव ऑइल और पानी मिला ले और इसे इस्तेमाल करें...और पाएं स्मूथ nourished बाल! है ना बच्चों का खेल ☺

2. Smooth करने वाला कंडीशनर

conditioner 3 बेबी हेयर, flyaways और frizzy बालों की समस्या बहुत ही आम होती है और इनसे निपटने के लिए आप क्या कुछ नहीं करती होंगी! तो अब आप ये आसान सा नैचुरल “स्मूथनिंग कंडीशनर” try कीजिए। इसके लिए आपको चाहिए aloe vera gel या जूस, हल्के गीले (damp) बालों पर directly लगा ले या फिर एक स्प्रे बॉटल में पानी और aloe vera जूस समान मात्रा में भरे और हल्के गीले बालों स्प्रे करें। बालों को स्मूथ करने के साथ ही ये उन्हें रूखेपन से भी दूर रखता और आपको मिलते हैं सॉफ्ट और स्मूथ बाल। इसे आप रोज़ाना इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. नमी देने वाला कंडीशनर

ये “moisturizing कंडीशनर” रूखे, बेजान बालों के लिए वरदान है! क्योंकि ये बालों की खोई नमी को लौटाकर उन्हें सॉफ्ट बनाता है। इसके साथ ही फ्रीज्ज, रूखेपन और रूसी (dandruff) की समस्या से भी निजात दिलाता है। इसके लिए आपको चाहिए-1 कप पानी, ½ कप jojoba ऑइल और कुछ बूंदे पेपरमिंट essential ऑइल। इन सभी को एक बॉटल में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे बालों में स्प्रे करें या फिंगरटिप्स की मदद से बालों की roots से लेकर ends तक लगा लें।

4. उलझन दूर करने वाला कंडीशनर

conditioner 4
यदि आपके बाल बहुत ज़्यादा उलझते हैं या बहुत unmanageable हैं, तो ये “Detangling कंडीशनर” आपके लिए Perfect है! बालों को कंडिशन करने के साथ ही ये उनके texture को एक समान बनाता है – जो खासकर curly या wavy बालों के लिए बेहद ज़रूरी है। इसके लिए एक सराय बॉटल में पानी और glycerine समान मात्रा में मिलाए व बॉटल को shake करके अच्छे से मिक्स कर दें। अब इसे अपने हल्के गीले बालों पर लगाए और जादू देखें!

5. बालों को मुलायम बनाने वाला कंडीशनर

इस आसान से Leave-inकंडीशनर के लिए आपको चाहिए- आपका कंडीशनर और हल्का गरम पानी। एक साफ स्प्रे बॉटल में 1-2 टेब्लस्पून कंडीशनर और 2-4 कप पानी मिलाए और अच्छे से shake करें। अगर आपके बाल पतले हों तो पानी की मात्रा ज़्यादा रखें और अगर बाल मोटे और रूखे हों, तो पानी की मात्रा कम रखें। बस, इस मिक्स को गीले या damp बालों पर स्प्रे करें और वाइड टूथ कोम्ब से बालों में फैला दे। अपनी इच्छानुसार स्टाइल करें!!☺

6. Cleansing कंडीशनर

conditioner 2
बहुत से हेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के कारण बालों में build-up या residue जमा हो जाता है, जिसके कारण रूसी और कई दूसरी हेयर Problems हो जाती हैं। ये clarifying कंडीशनर बालों को एकदम साफ करता है और उन्हें सॉफ्ट व “चमकदार” बनाता है। इसके लिए आपको चाहिए-Apple Cider Vinegar और पानी। अगर बाल नॉर्मल या तैलीय हैं तो दोनों को समान मात्रा में मिलाएं और अगर बाल रूखे हैं तो पानी की मात्रा डबल कर दें। इस मिक्स को स्प्रे बॉटल में भरें, अच्छे से हिलाएं। बालों को शैम्पू करने के बाद, इसे स्प्रे करें और अच्छे से scalp व बालों में मसाज करें। फिर इसे ठंडे पानी से धो कर दें ताकि इसकी स्मैल निकाल जाए। अगर आपको Smell ज्यादा लग रही हो, तो बालों को कंडिशन कर लें...आपको मलेंगे एकदम साफ व सॉफ्ट बाल ☺ है ना, बहुत ही आसान और फायदेमंद कंडीशनर?! तो देर किस बात की....आज से ही अपनी ज़रूरत और पसंद का कंडीशनर अपने हेयर care रूटीन में शामिल करें!! Images: Shutterstock.com यह भी पढ़ें: इन Genius Beauty Tricks के साथ आप दिखेंगी फ्रेश, दिनभर!
यह भी पढ़ें: Dandruff की इन 5 वजहों को ऐसे करें जड़ से खत्म!
Published on Feb 1, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed