उसकी Body Language ऐसे खोल देती है उसके झूठ का राज़! | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Entertainment
उसकी Body Language ऐसे खोल देती है उसके झूठ का राज़!

उसकी Body Language ऐसे खोल देती है उसके झूठ का राज़!

कभी कभी हम अपने पार्टनर की बातों से उलझन में पड़ जाते हैं...हमें डर लगता है कि कहीं वो हमसे झूठ तो नहीं बोल रहा!! वो आपसे कितना सच बोल रहा है ये जानने के लिए आपको किसी जादू की ज़रूरत नहीं है, बस जरूरत है तो इस बात की कि आप अपने Observation को थोड़ा Sound कर लें। इसके बाद अपने boyfriend के हाव-भाव से ही आप अंदाज़ा लगा लेंगी की वो आपसे झूठ बोल रहा है!

1. जब Breathing न हो कंट्रोल में

lying 1झूठ बोलते वक्त वो बहुत Cornered feel करता है। उसके चेहरे के भाव बदल जाते हैं। अब तक आपसे वो जिस अंदाज़ में बात कर रहा था अचानक, उसके attitude में nervousness आ जाती है। ऐसा heart rate और blood flow बढ़ने से होता है। इसके साथ ही उसके सांस लेने की Process में तेज़ी आ जाती है, और वो अपने Shoulder थोड़े से ऊपर की तरफ ले जाता है, उसकी voice भी पहले की तरह clear नहीं रहती।

2. उसकी दलीलें

जब वो झूठ बोल रहा होता है तो हर direct confirmation से बचने की कोशिश करता है। ऐसे में उसकी बातें और उन्हें कहने का उसका अंदाज एक-दूसरे से मैच नहीं कर रहे होते। वो चीजों को ज़रूरत से ज्यादा explain करते हुए आपका ध्यान दूसरी ओर ले जाने की कोशिश करने लगता है।

3. उसकी बेचैनी दिखने लगती है

lying 3झूठ बोलते समय वो थोड़ा अलग सा व्यवहार करने लगता है। जैसे, उसकी body language बदल जाती है। एक बेचैनी और कुलबुलाहट उसमें नज़र आने लगती है। बेवजह वो अपने बालों में हाथ फेरता है या या अपने गले और गर्दन पर हाथ लगाता है। दरअसल ऐसा वो nervousness के कारण करता है।

4. वो और उसके पैर

अगर आप ये जानना चाहती हैं कि इस वक्त उसके दिमाग में क्या चल रहा है तो उसके पैरों की position पर गौर करिए। अगर उसके पैर आपकी Opposite direction में हैं तो जान लीजिए कि अभी के लिए तो वो आपसे अलग होना चाहता है, मतलब वो इस situation से बचना चाहता है।

5. ये पुराना सच है

lying 5ये पुरानी कहावत है कि जब इंसान झूठ बोलता है तो अपनी पलके बार-बार झपकाता है। लेकिन एक सच यह भी है कि जब वो आपसे झूठ बोल रहा होता है तो केवल आपकी आंखों में देखकर बात करता है ताकि आप उसकी बातों पर यकीन करें। अब ये आपको तय करना होगा कि जब वो normally आपसे बात करता है तो उसकी नज़र आपके चेहरे पर होती है और वो सामान्य होकर बातचीत के दौरान इधर-उधर भी देखता है। लेकिन अभी क्या अंतर है...

6. वो words और phrases को दोहराने लगता है

ये human tendency है कि बोले गए झूठ को याद रखने के लिए वो शब्दों के दोहराने लगता है। अगर आपका ‘वो’ भी आपसे बात करते हुए ऐसा कर रहा है तो समझ जाइए कि आखिर माज़रा क्या है!

7. वो defensive हो जाता है

lying 7जब वो झूठ बोलता है तो उसकी tone में aggression आ जाता है। आपके सवाल उसे बेचैन करते हैं और वो थोड़ा गुस्सा होकर react करता है। ताकि आप उसकी बात पर यकीन कर लें।

8. ये उसका डर दिखाता है

जब वो आपसे झूठ बोल रहा होता है, इस दौरान वो टेबल या आस-पास रखी चीजों को बार-बार touch करने लगता है। फिर ये पैन, ग्लास या flower pot कुछ भी हो सकता है। वो बात करते हुए अगर पैन से खेल रहा है तो ये भी उसके discomfort को show करता है। आप उससे मिलती हैं और उसे बेहतर जानती हैं। ऐसे में उसके व्यवहार में हुआ छोटा-सा बदलाव भी आप Feel कर सकती हैं!! image credit: tumblr.com, giphy.com  यह भी पढ़ें: जब ब्वॉयफ्रेंड बन जाए पति: तैयार रहें इन 7 बड़े बदलाव के लिए यह भी पढ़ें: #HappyTogether: उस पर अपना प्यार जताने के 11 तरीके
Published on Feb 10, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed