Search page
Open menu

ये 6 घरेलू नुस्खे नहीं होने देंगे आपके बाल सफेद

कम उम्र में Gray होते बाल आज के टाइम की बड़ी Beauty Problems में से एक हैं। ...और जब सफेदी की ये शुरुआत early 20s या early 30s में हो जाती है तो आपकी mental tension और भी बढ़ जाती है। हम आपके लिए लाए हैं कुछ घरेलू टिप्स जो आपके बालों को जल्द सफेद होने से रोकते हैं और अगर आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो उन्हें फिर से रंगत देते हैं।

1. पुराना पर Trustable तरीका


03मेंहदी के हरे पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट में आंवला पाउडर, दही और कॉफी, तीनों चीजें एक-एक चम्मच मिला लें। तैयार पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह लगाएं और सूख जाने पर धो लें। इससे आपके बालों को ग्रे कलर से छुटकारा मिलने के साथ ही deep conditioning भी मिलती है।

2. Melanin की कमी


बालों के सफेद होने की एक बड़ी वजह Melanin की कमी होती है। हमारी बॉडी में melanin की कमी प्रोटीन की कमी और सही nutrition मिलने के कारण होती है। इसलिए अपने खाने में पूरा nutrition लें।

3. सूखा रीठा-आंवला और नारियल तेल


सूखे आंवले के टुकड़ों को नारियल तेल में डालकर उबाल कर रख लें। इस तेल से सप्ताह में कम से कम 2 बार मालिश करें और एक घंटे बाद शैंपू कर लें। आप चाहें तो एक रात पहले भी इस तेल से मालिश कर सकती हैं।

4. Hard Chemicals


01आप जो हेयर प्रोडक्ट्स यूज़ कर रही हैं, कई बार उनमें कुछ ऐसे कैमिकल्स होते हैं जो आपके बालों को कम उम्र में सफेद बनाते हैं। तो कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आप जो प्रोड्क्ट खरीद रही हैं वो आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। क्योंकि ये 6 तरह के Hair Products आपको कभी Use नहीं करने चाहिए!

5. प्याज और नींबू का कमाल


02प्याज का रस बालों को वक्त से पहले सफेद होने से रोकता है। साथ ही बाल झड़ने भी नहीं देता। एक प्याज को एक कटोरी में प्याज और नींबू का रस मिलाएं और बालों की जड़ों में अच्छी तरह मालिश करें और 30 मिनट के बाद हर्बल शैंपू से बाल धो लें। क्योंकि प्याज का रस और नींबू दोनों ही ठंडे होते हैं इसलिए यह उपाय गर्मियों में करना बेस्ट है। सर्दियों में करें तो इस दौरान धूप में बैठें।

6. Magical Three!


आंवले का रस, बादाम का तेल और नींबू को बराबर मात्रा में मिलाएं और इस मिश्रण से बालों में मालिश करें। फिर एक घंटे बाद शैंपू कर लें। सप्ताह में कम से कम 3 बार ऐसा करें। वक्त जरूर लगता है लेकिन इस टिप से आपके सफेद हो चुके बाल भी काले हो जाते हैं, अगर आप daily basis पर इसको follow करें।

Images: Shutterstock 

यह भी पढ़ें: बालों को घना दिखाने के लिए अपनाएं ये 7 आसान टिप्स

यह भी पढ़ें: HairCare: इस सर्दी इन 9 तरीकों से करें बालों की देखभाल
Published on Feb 19, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!