Uneven Skin Tone से परेशान हैं तो आज़माएं ये 9 घरेलू नुस्खे | POPxo
Home  >  Beauty
Uneven Skin Tone से परेशान हैं तो आज़माएं ये 9 घरेलू नुस्खे

Uneven Skin Tone से परेशान हैं तो आज़माएं ये 9 घरेलू नुस्खे

Pigmentation वो problem है जो दुनिया की लगभग हर लड़की कभी न कभी फेस करती है। वैसे ये कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन ये सेल्फ-एस्टीम को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। Pigmentation की समस्या अधिकतर चेहरे पर होती है और मेलानिन के प्रॉडक्शन में बदलाव होने के कारण, स्किन गहरे और हल्के (डार्क & लाइट) patches की form में discolor हो जाती है। डार्क patches, दाग-धब्बे, असमान रंगत (uneven skin tone)। लेकिन अब ये आपको परेशान नहीं करेंगे! अब pigmentation से छुटकारा पाएं, इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद से। वैसे pigmentation 2 तरह का होता है: hyperpigmentation और hypopigmentation Hyperpigmentation से त्वचा पर ब्राउन स्पॉट्स या डार्क patches हो जाते हैं। Hypopigmentation से त्वचा पर लाइट patches हो जाते हैं। धूप में बहुत ज़्यादा रहना, genetic और allergies के कारण भी pigmentation हो सकता है। नोट: सूरज की किरणें pigmentation को और बढ़ा देती हैं, इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें!

1. आलू कचालू

pig-1आलू वो जादूई carbohydrates होते हैं जिन्हें हम वज़न बढ़ने के डर से खाने में कतराते हैं, लेकिन अगर इन्हें सही जगह लगाया जाए, तो ये आपकी त्वचा की clarity को बदल सकते हैं। आलू स्किन lightening का काम बखूबी करता है, खासकर pigmentated areas, डार्क स्पोट्स और दाग-धब्बों पर। तरीका 1 – आलू को काटें और उसे रोजाना कुछ मिनट स्किन पर रब करें और देखें, कैसे आपके डार्क स्पोट्स गायब होते हैं। तरीका 2 – आप आलू का जूस, रुई की मदद से प्रॉब्लम एरिया पर लगा सकती हैं या फिर, स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए, आप आलू के जूस को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर भी लगा सकती हैं।

2. शहद + नींबू या नींबू + हल्दी

शहद और नींबू का कॉम्बिनेशन भी आपके चेहरे के लिए बहुत बढ़िया है! नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं और शहद नैचुरल मॉइस्चराइज़र होता है। और दोनों साथ में मिलकर pigmentation के लिए एक दमदार घरेलू नुस्खा बनाते हैं। तरीका 1 – नींबू के रस को 1 या 2 टीस्पून शहद के साथ मिक्स करें और स्किन पर लगा लें। तरीका 2 – नींबू और हल्दी भी बड़े कारगर हैं। 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच हल्दी मिलाएं। इस मिक्स को प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। जब भी नींबू लगाएं, तो ख्याल रखें कि इसे हमेशा रात के समय लगाएं, दिन में ना लगाएं। जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील (सेनसिटिव स्किन) है, उन्हें पहले patch टेस्ट करना चाहिए।

3. चमत्कारी लाल प्याज़

pig-3डार्क स्पोट्स, pigmentation, freckles और दाग-धब्बों के लिए लाल प्याज़ (red onion) चमत्कारी ईलाज है। तरीका – प्रोब्लम एरिया पर प्याज़ का स्लाइस या प्याज़ का रस लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।

4. टमाटर, ओटमील और दही

नींबू की ही तरह, टमाटर और दही भी नैचुरल ब्लीचिंग agents की तरह काम करते हैं। ओटमील जैंटल स्किन स्क्रब की तरह काम करता है। स्टेप 1 – टमाटर के रस में 2 टीस्पून ओटमील और आधा टीस्पून दही डाल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। स्टेप 2 – इस मिक्स को प्रोब्लम एरिया पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद हल्के हाथों से गोल घुमाते हुए (gentle circular motion), स्किन को exfoliate करते हुए धो लें। Pigmentation से जल्दी से छुटकारा पाने के लिए, आप इसका इस्तेमाल रोजाना कर सकती हैं।

5. जादूई Aloe Vera

pig-5Aloe सच में एक जादूई पौधा है। ये दुनियाभर की स्किन प्रॉब्लम्स का ईलाज करता है। ये स्किन regeneration को बढ़ाता है, स्किन को लाइट और सॉफ्ट बनाता है, sun-tan को कम करता है और रूखेपन से भी लड़ता है। स्टेप 1 – Aloe की पत्ती को काटें और इसका gel directly स्किन पर रब करें। इसे सोने से पहले धो लें या फिर पूरी रात लगा रहने दें। स्टेप 2 – इस मिक्स में आप चाहें तो विटामिन E भी add कर सकती हैं, नहीं तो ऐसे भी ये आपकी स्किन की healing और rejuvenation को बढ़ाएगा ही।

6. ठंडा-ठंडा खीरा

Pigmentation, freckles और दाग-धब्बों को कम करने में खीरा बड़ा मददगार होता है। ये आपकी स्किन को कूल करने के साथ ही उसे टोन भी करता है। स्टेप 1 – 1 चम्मच खीरे के जूस में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस डालें और अच्छे से मिक्स करें। स्टेप 2 – इसे प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं; आप चाहें तो इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

7. Apple Cider Vinegar

pig-7त्वचा के इस्तेमाल के लिए ये बहुत ही बढ़िया रहता है। इसमें स्किन lightening properties होती है और ये बहुत बढ़िया astringent भी होता है। स्टेप 1 – Apple cider vinegar और पानी को बराबर मात्रा में मिक्स करें। स्टेप 2 – इस मिक्स को प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ हफ्ते इसे रोजाना दिन में 2 बार करें। Apple cider vinegar को आप स्किन टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तैलीय त्वचा व मुहांसों से परेशान लोगों के लिए ये बहुत ही बढ़िया रहता है।

8. यम्मी संतरा

संतरे के छिलके में citric एसिड होता है, जिसमें ब्लीचिंग properties होती हैं और ये स्किन के renewal में भी मदद करता है। ये डार्क patches और pigmentation से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आपके पास ताज़ा संतरे का छिलका नहीं है, तो इसके छिलके का पाउडर भी काम में ले सकती हैं। स्टेप 1 – 1 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 1 चम्मच नींबू का रस, शहद और दूध मिक्स करें। स्टेप 2 – इस मिक्स को प्रॉब्लम एरिया पर या पूरे चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद सर्क्युलर मोशन में मसाज करते हुए धो लें। जब तक आपको स्किन में बदलाव नज़र नहीं आए, तब तक इसे हफ्ते में 3 बार लगाएं।

9. चन्दन का चाल

pig-9चन्दन स्किन के complexion को सुधारने व स्किन को कूल करने के गुणों के लिए जाना जाता है; और समय के साथ ये त्वचा को जवां भी बनाता है। ये एक असरदार ब्लड purifier (खून साफ करने वाला) की तरह काम करता है और डार्क patches व दाग-धब्बों से भी निजात दिलाता है। स्टेप 1 – 2 चम्मच चन्दन पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। स्टेप 2 – पेस्ट को प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और 30 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। जब तक आपकी स्किन में बदलाव नज़र नहीं आए, तब तक इसे आप रोजाना दिन में एक या दो बार लगा सकती हैं। Images: Shutterstock यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है। यह भी पढ़ें: #SkinCare: ये Products करते हैं आपके ब्यूटी रुटीन को पूरा यह भी पढ़ें: ये 7 आसान Tricks आपकी Skin को देंगी Long Lasting Glow
Published on Feb 29, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed