Hugging के बारे में ये 9 Facts आपको भी Surprise कर देंगे!

Garima Singh

Guest Contributor

हमारे रिश्तों में Technology की दखल इतनी बढ़ गई है कि ज्यादार वक्त हम इन्हीं Gazettes से घिरे रहते हैं। इनसे ज़रा फ्री हुए तो virtual world हमें घेर लेता है। इतना घिरा रहने के बाद भी हम अक्सर अकेलापन Feel करते हैं।...और फिर Finally आपको किसी ऐसे अपने की जरूरत महसूस होती है जो आपको Protective फील करा सके और नई ताज़गी से आपको भर दे। ...और ये काम कर देता है किसी अपने का एक Hug! क्या कहा? आपने पहले कभी इस बात को Notice नहीं किया!! कोई नहीं, हम आपको बता रहे हैं Hug के 9 Amazing Effects…

1. आपका Stress छूमंतर हो जाता है


e886e26a9f15befeef610adec4925440.jpgआप किसी बात से बहुत परेशान हैं, ये personal भी हो सकती है और professional भी। जब आप stressed होती हैं तो आपकी बॉडी में cortisol Hormone का लेवल बढ़ने लगता है। ऐसे में बस प्यार भरा 20 seconds का एक Hug आपके stress लेवल को कम कर सकता है। जिसका Positive असर आपकी smile और आपका Blood pressure दोनों बता देते हैं।

2.  ...और आप खुश हो जाती हैं


एक प्यार भरा Hug आपके Immune system को बेहतर बनाता है। साथ ही आपको बेहद खुशी देता है। कैसे? क्योंकि ये प्यार भरा Hug आपकी बॉडी में Oxytocin hormone का लेवल बढ़ाता है, जो एक Happy Hormone है। तो समझी आप Hug से खुशी मिलने का राज़।

3. बीमारी में Dose का असर


hugging-5एक sweet hug जितना effective आपके mood को ठीक करने में होता है, उतना ही असरकारक आपको किसी बीमारी और लत से छुटकारा दिलाने में भी होता है। साथ ही जब आपको बहुत craving हो रही हो xyz किसी भी चीज़ की, जैसे बस एक सिगरेट या बस एक पैग लेने की craving में भी।

4. झगड़ा खत्म प्यार शुरू


झगड़ा केवल शब्दों से नहीं होता, अपने अपनों से कई बार आपका Cold-war भी चल रहा होता है। ऐसे में न चाहते हुए भी misunderstanding create हो जाती हैं। जिन्हें बोलकर सुझाना भी मुश्किल भरा लगता है कि कहीं बात और न बिगड़ जाए...तो ऐसे में बस एक प्यारा Hug आपकी इस दिक्कत को दूर कर सकता है।

5. Universal Language


tumblr_mlhairDVNh1qhferao1_250जिस तरह shake hand इंटरनेशनल लेवल पर formal language है, मतलब हर देश का नागरिक इस अभिवादन को समझता है, ठीक इसी तरह Hug भी प्यार और अपनापन दिखाने की Universal Language है। जिसके ज़रिए बिना शब्दों के आप आपस में अपने emotions express कर पाती हैं और हर देश का इंसान इसे समझता है!

6. बच्चों की परवरिश में बेहतरीन रोल


पैरेंटिंग से जुड़ी कुछ रिसर्च कहती हैं कि जिन बच्चों को प्यार-दुलार और Hug ज्यादा मिलते हैं वो बच्चे दूसरे बच्चों की तुलना में हर चीज़ ज्यादा सीखते हैं। उनकी learning power दूसरे बच्चों की तुलना में कहीं बेहतर होती है। Basic Skills जैसे चलना, बोलना भी वो जल्द सीखते हैं, साथ ही उनकी activities में confidence अलग नज़र आता है।

7. Human Touch से दूर?


जो लोग Human Touch से दूर रहते हैं, मतलब Hug, Shake hand, Kiss से। एक समय बाद इसका negative असर उनकी mental और physical health पर देखा जा सकता है।

8. Sudden Hug का कमाल


एक प्यार भरा hug आपकी बढ़ी हुई heartbeats को normal करने में बड़ा रोल प्ले करता है। किसी भी कारण से आपका मूड खराब है और कोई Suddenly आपको प्यार से Hug कर ले...फिर क्या?? इसका कमाल तो आप खुद ही फील कर सकती हैं।

9. Effect on Creativity


tumblr_inline_n2nj7cccwg1rmnajlजी हां, एक टाइट Hug आपकी positivity को बढ़ाता है, जिसका सीधा असर आपके ब्रेन को peace देता है। जब आपके working place पर माहौल बहुत friendly और peaceful हो, किसी achievement पर colleagues से मिले hug का सीधा असर आपकी creativity पर होता है। यकीन न हो तो आज से ही Notice करना शुरू कर दीजिए।

Gifs: giphy.com

 यह भी पढ़ें: Facial Hair से परेशान हैं? तो ये 6 घरेलू नुस्खे हैं आपके लिए

 यह भी पढ़ें: ये 10 तरह की Bra ज़रूरी हैं आपके लिए
Published on Feb 16, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about