इन 7 टिप्स से कहें गिरते बालों को Bye! | POPxo

इन 7 टिप्स से कहें गिरते बालों को Bye!

POPxo Team

POPxo Team

अपने बाल आपको अपनी जान से भी प्यारे हैं ये बात हमें मालूम है। हम जानते हैं जब भी आप अपने comb में टूटे बाल देखती हैं या फिर hair wash करते वक़्त पानी के साथ अपने बालों को बहते हुए देखती हैं तो आपका दिल बैठ जाता है। इसलिए आपकी दिक्कत को समझ कर हम लाए हैं टूटते बालों की प्रॉब्लम से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स। अब परेशान होने के बजाय आप इन टिप्स को follow कीजिए और फ़र्क़ देखिये।

1. अपने scalp की situation को जानें


hair-1अगर आपको dandruff की समस्या है या scalp में बहुत ज्यादा रुखापन है और बार बार खुजली की शिकायत होती है तो समझ जाइए कि आपके बालों के टूटने के पीछे यह सबसे बड़ा कारण है। रुसी की प्रॉब्लम से बचने के लिए strong शैम्पू यूज़ करें। Nizrol के एक या दो wash में ही फ़र्क़ आपको दिख जाएगा।

2. आपका और आपके बालों का diet है same


आप जो भी खाती हैं वो आपकी body और हेल्थ को ही affect नहीं करता उससे आपके बालों पर भी असर पड़ता है। किसी भी nutrients की कमी या फिर बढ़ोतरी आपके टूटते बालों के लिए ज़िम्मेदार हो सकती है। ज्यादा मीठा और ज्यादा oily खाना हमारे बालों को dull बनाता है। आप balanced diet लें जिसमें भरपूर protein (बालों के लिए प्रोटीन ज़रूरी है), कार्बोहायड्रेट, विटामिन और मिनिरल हों जिससे आपके बाल मजबूत होंगे और चमकेंगे भी।

3. धूप से दूर रहें


hair-3सूरज की खतरनाक किरणों से सिर्फ आपकी त्वचा पर ही नहीं आपके बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। UV rays आपके बालों को कमजोर और रुखा बनाती हैं जो एक और वजह है बालों के गिरने के पीछे। कोशिश करें कि धूप में ज्यादा बाहर न निकलें और अगर निकलना भी पड़े तो सर को ढक कर निकलें जिससे की बालों पर धूप की सीधी किरणे न पड़ें। एक अच्छी सी हैट कैसी रहेगी या आप यूज़ कर सकते हैं अपने बालों पर भी SPF!!

4. बस जरुरत है एक मसाज की


हर दिन कुछ मिनटों की मसाज से आपके बालों की जड़ें काफी मजबूत हो जाएंगी। इससे आपके scalp में ब्लड circulation भी बना रहेगा जिससे आपके बालों की गिरने समस्या काफी कम हो जाएगी। अगर आप एक बार किसी मसाज स्पेशलिस्ट से मसाज करवाती हैं तो ये आपके बालों को भी और साथ साथ आपको भी देगा relaxed mood !!!

5. Chill Out !


hair-5ज्यादा tension से होता है ज्यादा hair-loss और फिर ज्यादा hair-loss से होती है आपको और ज्यादा टेंशन! Body का immune सिस्टम stressed सिचुएशन में आपके hair follicles को अटैक करना शुरू कर देता है जिससे आपको कभी कभी frizzy hairs का सामना करना पड़ता होगा। इसलिए आप रहिये chill out और शॉपिंग कीजिए या फिर छुट्टी मनाइये।

6. शैम्पू schedule को balanced रखें


आप जानती हैं कि ज्यादा hairwash की वजह से बालों में dryness और उनके गिरने की प्रॉब्लम बढ़ जाती है और अगर hairwash कम करें तो scalp और बाल गंदे हो जाते हैं तो इसमें आप क्या करें?? आपको बस जरुरत है हफ्ते में 3 बार hairwash करने की जिससे आपके बाल रहेंगे healthy और shining!

7. Hair style करें लेकिन प्यार से


hair-7ज्यादा hairstyle equipments यूज़ करने से आपके बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं जैसे tight पोनीटेल बांधना या ब्लो ड्राई करना या कर्ल करना। हम सबको hairstyle करना पसंद है लेकिन साथ साथ अपने बालों के बारे में भी सोचना बनता है।

Images: Shuttersock

यह स्टोरी Popxo हिंदी के लिए Ruchi Roy ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: #TryItToday: सभी को सूट करते हैं ये 6 WOW Hairstyles!

यह भी पढ़ें: Oops! ये hair wash गलतियां क्या आप भी कर रही हैं?
Published on Feb 18, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about