क्या ‘वहां’ Rashes हो गये हैं? हम बताते हैं क्या करें... | POPxo

क्या ‘वहां’ Rashes हो गये हैं? हम बताते हैं क्या करें...

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

क्या आपको vagina के आसपास rashes हो गये हैं? आप itching से परेशान हैं? इसकी वजह या तो allergy है या फिर infection। ख़ैर, वजह चाहें जो भी हो, आपको इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। ऐसे में डॉक्टर की सलाह बेस्ट है पर कुछ आसान टिप्स भी हैं जिन्हें आप follow कर सकती हैं।

1. फ्रेश हवा की ज़रूरत वहां भी है


बैक्टीरिया को बढ़ने और पनपने के लिए गर्म वातावरण की ज़रूरत है। ऐसे में फ्रेश हवा उन से वो मौका छीन लेती है। Synthetic fibres के अंडरवियर्स पहनने के बजाय आप cotton अंडरवियर्स चुनें जो आपकी स्किन को सांस लेने की आज़ादी देता है। इससे rashes जल्दी ठीक होते हैं।

2. खूब पानी पीएं


2

आपका शरीर अगर 70% पानी से बना है तो सोचिए आपको कितने पानी की ज़रूरत है? और आप दिन में कितना कम पानी पीती हैं.. पानी कम पीने से आपका urine बहुत concentrated  हो जाता है और वो पीले रंग का urine acidic होता है। तो अपने urinary tract को हेल्दी रखने के लिए और rashes से निज़ात पाने के लिए खूब पानी पीएं।

3. किसी Hygiene Product की ज़रूरत नहीं


Feminine hygiene products जैसे कि - स्प्रे, scented pads, creams, tampons वगैरह बैक्टीरिया तो कम करते हैं पर इन से आपकी स्किन में जलन हो सकती है, नतीजा - itching। तो इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल जितना कम होगा, rashes उतनी जल्दी ठीक होंगे।

4. ज्यादा न धोएं


4

हमें पता है कि itching पर आपका कंट्रोल नहीं है.. और इसलिए आपको लगता है कि ज्यादा साफ रहेगा तो खुजली नहीं होगी। पर ज्यादा धोने की कोशिश में आप वो अच्छे बैक्टीरिया भी नष्ट कर देती हैं जो आपको itching जैसी परेशानियों से दूर रखते हैं और आपकी स्किन के सच्चे साथी हैं। अगर आप vaginal tract को धोती भी हैं तो सिर्फ़ पानी या mild cleanser से ही धोएं और फिर तौलिये से सुखाना न भूलें।

5. अपने कपड़े ध्यान से चुनें


ऐसा कोई कपड़ा न चुनें जो बहुत टाइट हो या जिसका फैब्रिक आपके शरीर से चिपका रहता हो। ऐसे कपड़े हवा को trap करते हैं और इन से जलन भी होती है। अगर आपका कपड़ा गीला है तो ये बैक्टीरिया के पनपने के लिए अच्छा वातावरण है। इसलिए ढ़ीले कपड़े पहनने में ही समझदारी है।

6. नहाने के पानी में नमक का इस्तेमाल


6

आप चाहें तो अपने बाथिंग टब में आधा चम्मच नमक घोल सकती हैं, जब वो घुल जाए तब डिप लें। या फिर बाल्टी के पानी में भी नमक घोल कर नहाया जा सकता है। नमक में anti-bacterial properties होते हैं जिससे itching में राहत मिलती है।

7. खाने में होशियारी बरतें


खाने में दही, लहसुन और तुलसी जैसी चीज़ों का प्रयोग करें। इसमें नैचुरल anti-bacterial गुण होते हैं जिन से itching वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं और आपकी स्किन के लिए अच्छी बैक्टीरिया को पोषण मिलता है। इनके नियमित प्रयोग से healing की गति भी बढ़ती है। इन चीज़ों का असर आपको देर से दिखेगा पर वो लम्बे समय तक बरकरार रहेगा।

अगर इन सब से राहत नहीं मिलती तो डॉक्टर की सलाह लेने में देर न करें।

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ें: virginity खोने से पहले ये 10 बातें ज़रूर पता होनी चाहिए

यह भी पढ़ें: 10 Situations जब आप ज़रूर जायें gynaecologist के पास
Published on Feb 02, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about