Sacrifice

उसके प्यार में कभी न करें ये 8 समझौते!

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

“Relationship” सभी की ज़िंदगी का सबसे ज़रूरी और प्यारा हिस्सा हैं! प्यार, विश्वास, और sacrifice ऐसी बुनियादें होती हैं, जिन पर ये रिश्ता बनाया और निभाया जाता है। एक अच्छा रिश्ता आपको खुशनुमा और बेहतर इंसान बनाता है। रिश्ते में दोनों को थोड़े बदलाव और adjustments करने पड़ते हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो आपको कभी भी, किसी भी रिश्ते के लिए कुर्बान नहीं करनी चाहिए। अगर आप अपने रिश्ते में, नीचे दी हुई किसी भी चीज़ का sacrifice कर रही हैं, तो आपको अपने रिश्ते के बारे में दुबारा सोचना चाहिए!

1. आपकी खुशी


sacrifice-1अगर आपका रिश्ता, आपकी ज़िंदगी में खुशी और हंसी नहीं ला पता है, तो ऐसे रिश्ते का कोई मतलब नहीं है! हम में से कई लोग रिश्ते में सिर्फ इसलिए रहते हैं क्योंकि उन्हें अकेलेपन से डर लगता है। लेकिन ऐसे रिश्ते में रहने से वो अपनी ज़िंदगी को जहन्नुम ही बनाते हैं। एक मजबूत व healthy relationship समय के साथ बेहतर होता जाता है, जो आपको हमेशा खुश रखता है। इसलिए आपका पार्टनर ऐसा होना चाहिए, जो आपकी ज़िंदगी को खुशनुमा बनाए ना कि दुखी और miserable। इसलिए अपनी “खुशी” से कभी समझौता मत कीजिए।

2. आपकी आज़ादी


अगर आपको बाहर जाते समय, किसी से मिलते समय या कुछ खर्च करते समय....guilty महसूस होता है या अपने पार्टनर से पूछना पड़ता है, तो ये healthy रिश्ता नहीं है। ज्यादा possessive या insecure पार्टनर के साथ सामान्य व स्वस्थ रिश्ता संभव नहीं है। एक अच्छे रिश्ते में दोनों पार्टनर एक दूसरे कि independence का सम्मान करते हैं। तो आप खुद सोचिए कि जो रिश्ता आपसे आपकी इमोश्नल, financial और social आज़ादी छीन ले, क्या वो रिश्ता रखने लायक है??

3. आपके रिश्ते

परिवार और दोस्त दुनिया की सबसे कीमती चीज़ होती होते हैं और अगर आपका पार्टनर आपको उनसे अलग रखता है या दूर रखता है, तो ये selfish, controlling और possessive बर्ताव होता है, जो बिल्कुल भी healthy नहीं है। ऐसे बर्ताव से आप अपने सभी रिश्तों से कट जाती हैं। इसलिए आपका पार्टनर ऐसा होना चाहिए, आपको अपने पैरेंट्स या फ़्रेंड्स के साथ quality time बिताने के लिए प्रोत्साहित करे।

4. आपकी मन की शांति


झगड़ा, तकरार या disagreement हर रिश्ते में होता है लेकिन अगर आपका पार्टनर, अधिकतर समय आपको anxious, दुखी या गुस्से की भावनाए महसूस कराता है, तो आप हमेशा उदास और नेगेटिव महसूस करेंगी। इसलिए आपका पार्टनर ऐसा होना चाहिए, जिसके साथ होने पर आपको मानसिक शांति महसूस हो और आप सभी दुख व तकलीफ़े भूल जाएं। इससे आप दोनों और आपका रिश्ता मजबूत और खुशहाल होगा! ☺

5. आपकी ख्वाहिशें और सपने


sacrifice-9रिश्ते में आप दोनों बराबर के पार्टनर होते हैं और इसलिए एक दूसरे का हर कदम पर साथ देते हैं – फिर चाहे दोनों के सपने अलग-अलग ही क्यों न हों – दोनों एक दूसरे का हौसला बढ़ाते हैं। अगर आपका पार्टनर आपको कुछ करने से रोकता है, तो ये रिश्ते के लिए सही नहीं है, और आपको अपने रिश्ते के बारे में दुबारा सोचना चाहिए।

6. आपका स्पेस

रिश्ते में अगर घुटन महसूस होने लगे तो समझ लीजिए आपके रिश्ते में “स्पेस” की कमी है। सभी को अपना “me टाइम” या पर्सनल टाइम चाहिए होता है – ताकि आप वो चीज़ें कर सकें जो आपको पसंद हैं जैसे अपनी Friends के साथ relaxed टाइम, या कुछ Figureout करने के लिए या रिलैक्स होने के लिए। खुद के लिए समय निकालने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपने पार्टनर को समय नहीं दे रही हैं। दोनों को ही इसकी ज़रूरत होती है, ये रिश्ते को बेहतर और मजबूत बनाता है।

7. आपके Beliefs


आध्यात्मिक (spiritual), धार्मिक (religious) या moral beliefs – ये सभी कि ज़िंदगी के ज़रूरी हिस्से होते हैं, चाहे आपके पार्टनर कि values आपसे अलग हों, लेकिन उसे आपकी values का सम्मान करना चाहिए और यदि आपका पार्टनर आपको इन्हें बदलने के लिए मजबूर करे, तो ऐसा रिश्ता रखने के काबिल नहीं है।

8. आपका आत्म-सम्मान


एक अच्छा relationship आपको confidence देता है, जिसके दम पर आप हर मुसीबत से निपटने कि ताकत रखती हैं। तो अगर आपका पार्टनर आपको सही से ट्रीट नहीं करता है, आपकी और आपकी feelings की कद्र नहीं करता है, तो इससे आपके आत्म-सम्मान (Self-confidence) को चोट पहुंचती है। इसे आपको तुरंत रोकना चाहिए। condition बदलने की पूरी कोशइश करें। ये संभव न हो तो ऐसे रिश्ते को जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए।

9. मस्ती और मज़ा

अपने पार्टनर के साथ हंसना, मज़ाक करना – ये छोटी-छोटी बातें लाइफ में बहुत अहम होती हैं! busy शैड्यूल, काम, monotonous लाइफ और रूटीन etc...आपकी लाइफ में टेंशन और dullness लाते हैं। इसलिए अपनी busy लाइफ में हल्के-फुल्के मस्ती के पल निकालिए, एक दूसरे के साथ बच्चों की तरह हंसिये, फ़न activities कीजिए – ये मस्ती के कुछ पल आप दोनों की लाइफ और रिश्ते को खुशहाल बना देंगे। इसलिए अपने आप से ये सवाल ज़रूर कीजिए – क्या आप अपने पार्टनर की कंपनी एंजॉय करती हैं?

10. आपकी पहचान


sacrifice-10सबसे ज़रूर चीज़ – “आपकी पहचान” यानी आपकी personality!! हर रिश्ते में थोड़े-बहुत बदलाव और compromise करने पड़ते हैं, लेकिन अगर आपका पार्टनर आपमें इतने बदलाव की मांग करे कि आपकी personality ही बादल जाए, तो इसका मतलब ये है कि वो आपसे प्यार नहीं करता है। एक Happy और Healthy रिश्ते में कोई किसी को नहीं बदलता है क्योंकि आप जैसी हैं वो आपको वैसे ही प्यार करता है। इसलिए भूलकर भी कभी अपनी पहचान मत खोइए। आपी पहचान खो देने से बेहतर इस रिश्ते को खो देना होगा! “आखिर पूरी दुनिया में आपके जैसा कोई और दूसरा नहीं है!” ☺
Dear लेडिज, अपने रिश्ते में सब कुछ करिए, लेकिन इन चीज़ों से कभी समझौता मत कीजिए। फिर देखिये, कैसा अटूट, मजबूत और प्यारभरा रिश्ता होता है आपका! ☺

Gifs: giphy

यह भी पढ़ें: हर लड़की की Body में होते हैं ये 10 बदलाव उसके 20’s में!

यह भी पढ़ें: 13 काम जो हर लड़की करती है जब पैरेंट्स घर पर न हों
Published on Feb 26, 2016
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question