ट्राय करें ये 6 सुपर Cool Hairstyles Mid-Length बालों पर! | POPxo

ट्राय करें ये 6 सुपर Cool Hairstyles Mid-Length बालों पर!

POPxo Team

POPxo Team

अगर आपको सही styles और techniques का पता न हो, तो बालों को स्टाइल करना बहुत ही उलझन वाला और समय लेने वाला काम हो जाता है। खासकर, अगर वो mid-length के हों – यानि न ज़्यादा लंबे और न ज़्यादा छोटे। और इस कारण न तो आप इन्हें खुला रख सकती हैं और न ही किसी fancy updo में बांध सकती हैं...और थक-हार कर आप पोनीटेल या बन ही बना लेती हैं। तो अब अपने एक जैसे बोरिंग लुक, buns और पोनीटेल को bye कहने का समय आ गया है। अपने बालों को एक मेजर मेकओवर दें इन 6 लाजवाब hairstyles से, जो हर texture के मिड-लेंथ बालों के लिए पर्फेक्ट हैं। अगर आपके बालों की इस लंबाई ये है, तो इन chic स्टाइल्स के साथ experiment करें और हमारा दावा है कि आप जहां भी जाएंगी आपकी एंट्री ड्रैमैटिक और धमाकेदार होगी।
इनके लिए आपको चाहिए कुछ बॉबी पिन्स, टेल कोम्ब और हेयर ties...सच में बस इतना ही। आपको यकीन नहीं हो रहा है? तो आगे देखिये हर texture के मिड-लेंथ बालों के लिए बहुत ही आसान hairstyles!

1. Headband Braid


Girly, flirty और क्यूट, ये सुपर ईज़ी स्टाइल हमें पसंद है क्योंकि ये bangs को हमारे चेहरे से दूर रखती हैं, वो भी स्टाइल में!
Subscribe to POPxoTV


स्टेप 1: दोनों तरफ बालों का एक सेक्शन सिर के ऊपर ले लें। सेक्शन बहुत थिक नहीं होना चाहिए। अब दोनों तरफ के सेक्शन पर सिम्पल से 3-सेक्शन वाली चोटी (braid) बनाएं।
स्टेप 2: दोनों braids को खींच कर हल्का-सा loose करें।
स्टेप 3: अब दोनों braids के बीच में बचे बालों को एक साथ लें और पीछे की तरफ क्लिप कर दें।
स्टेप 4: अब एक braid को उठाकर क्राउन के across दूसरी तरफ पुल करें और बॉबी पिन से secure कर दें; ऐसा दूसरी ब्रैड के साथ भी करें। Braids को इस तरह से secure करें कि आपके बाल braids के ends के ऊपर आएं और उन्हें ढक दें।

2. Waterfall half-twist


ये ऐसी क्विक और आसान हेयरस्टाइल है, जो आपके बालों को पीछे की तरफ क्यूट बोहेमियन ट्विस्ट में पिन करती है। और जानती हैं इसका बेस्ट पार्ट क्या है? इसमें सिर्फ 3 ट्विस्ट और एक पिन है! ये उन दिनों के लिए पर्फेक्ट है, जब आपके बाल बेजान होते हैं और आपकी bangs आपकी नहीं सुनती हैं!
Subscribe to POPxoTV


स्टेप 1: बालों को ब्रश कर लें ताकि उनमें कोई knot न रहे।
स्टेप 2: अपनी सामने की हेयरलाइन / bangs में से एक बड़ा सेक्शन लें और उसे दो हिस्सों में बांट दें (जितनी थिक आप अपनी वॉटरफॉल braid चाहती हैं, उतना ही थिक सेक्शन लें)। टॉप सेक्शन को नीचे की तरफ ट्विस्ट करें।
स्टेप 3: इसके बाद, ऊपर से एक छोटा-सा सेक्शन लें और उसे ट्विस्ट के बीच में प्लेस कर दें। अब उन दोनों सेक्शन को इस नए सेक्शन के ऊपर, फिर से ट्विस्ट करें।
स्टेप 4: अब दूसरे ट्विस्ट के ऊपर से एक और छोटा सेक्शन लें और उसे बीचे में प्लेस कर दें। और पहले की ही तरह, इस नए सेक्शन के चारों तरफ फिर से ट्विस्ट करें।
स्टेप 5: तीसरी वॉटरफॉल ट्विस्ट पाने के लिए ऊपर वाली स्टेप को फिर से दोहराएं। अगर आप चाहें तो आप 3 से ज़्यादा ट्विस्ट भी कर सकती हैं। सेक्शन लेते वक़्त इस बात का ख्याल रखें कि जो भी सेक्शन आप add करें, वो पहले के मुक़ाबले थोड़ा ज़्यादा थिक हो।
स्टेप 6: अब बालों को लिफ्ट करें और twists के ends को अंदर की तरफ प्लेस करके, पिन कर दें; ताकि वो कवर हो जाए और नज़र न आए।

3. वॉटरफॉल headband


ये क्यूट हेयरस्टाइल उस वक़्त के लिए पर्फेक्ट है, जब आप अपने बालों को पीछे की तरफ रखना चाहती हैं और ये भी चाहती हैं कि वो सुपर chic लगे। ये back to स्कूल हेयरस्टाइल braided headband की तरह भी काम कर सकती है। वेवी और कर्ली बालों के लिए ये बहुत बढ़िया स्टाइल है और इसे बनाने में 5 मिनट से भी कम समय लगता है।

 
Subscribe to POPxoTV


स्टेप 1: बालों को डीप साइड पार्टिंग में सेक्शन करें। डीप पार्टिंग कहां से शुरू करें, ये जानने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी eyebrow के end को गाइड की तरह इस्तेमाल करें।
स्टेप 2: इस साइड पार्ट में से एक छोटा सा बालों का सेक्शन लें और सिम्पल सी चोटी बना कर, उसके ends हेयर tie से secure कर दें। चोटी को बहुत टाइट न बनाए।
स्टेप 3: अब चोटी के टॉप पर जाएं और पहले लूप को हल्का सा पुल करें व अपनी उंगली उसके बीच से निकालें।
स्टेप 4: सामने से बालों का छोटा सा पीस लें और उसे इस लूप के बीच से निकाल दें। ये है आपकी चोटी का पहला स्टिच।
स्टेप 5: ऐसा तब तक करती रहें, जब तक आपको अपने मनमुताबिक headband न मिल जाए। लेकिन चोटी के end तक जाकर ऐसा न करें; ऐसा तब तक ही करें, जब तक आप अपनी eyebrow के एंड के ऊपर न पहुंच जाए।
स्टेप 6: चोटी को लें और उसे नीचे, पीछे की तरफ पिन कर दें।
स्टेप 7: जो भी बाल अपने चोटी के लूप्स में से निकाले हैं, उन्हें ले और कोम्ब से टीज़ करे। इससे ये सुनिश्चित हो जाएगा कि वो अपनी जगह से न हिले।

4. थ्री-वे (twist)


सुबह के समय जब कर्ली बाल आपको बहुत परेशान करें, तब ये आसान सी hairstyle आपका बहुत टाइम बचाएगी। इस लुक को बनाने के लिए आपको चाहिए, आपके messy कर्ली बाल और 3 हेयर ties। आप सभी लेडिज में से जिनके भी बाल “बहुत कर्ली” हों, यकीन मानिए हम जानते हैं कि उन्हें संभालना कितना मुश्किल काम है। लेकिन उन्हें अपना लुक और मूड खराब मत करने दीजिये। ये हेयरस्टाइल आपके उन्ही बालों को शानदार लुक देगी! और ये आपके सिर्फ 5 मिनट ही लेगी।
Subscribe to POPxoTV


स्टेप 1: अपने सिर पर 3 ponytails बनाएं। पहली अपने टेम्पल्स पर, दूसरी आपके कानों के लेवल पर और तीसरी ठीक नीचे, आपकी गर्दन पर (nape ऑफ neck)। इन पोनी को बालों के रंग के बैंड से secure कर दें।
स्टेप 2: हर पोनी को उसी के ऊपर और अराउंड ट्विस्ट करें। जिसका मतलब ये है कि आपको पोनी के बैंड के ऊपर एक छोटा सा gap बनाना है और उसमें से पोनीटेल को फ्लिप करके निकालना है – जिससे ट्विस्ट बन जाएगा। जब पोनी gap में से निकल जाए, तब बैंड को ऊपर की तरफ तरफ टाइट करें।
स्टेप 3: अब दूसरी और तीसरी पोनी पर यही दोहराएं। पहली पोनी को अगली पोनी के gap से टक करना न भूलें। इसके बाद आप अपना ट्विस्ट करना जारी रख सकती हैं। इससे ये सुनिश्चित हो जाता है कि हर पोनी आगे वाली पोनी में अच्छे से secure है। ट्विस्ट करने के बाद बैंड को टाइट ज़रूर करें।
स्टेप 4: अगर आप लुक को बन के साथ फिनिश करना चाहती हैं, तो बालों को ऊपर रोल करें और अंदर की तरफ टक कर दें। इसे कुछ बॉबी पिन्स से secure कर दें।

5. बेहद आसान साइड braid


किसी को भी पता नहीं चलेगा कि इतनी मुश्किल दिखने वाली braid को बनाने में आपको सिर्फ कुछ मिनट ही लगे हैं! घबराइए मत, जितनी आसानी से ये लंबे बालों पर बनाई जाती है, उतनी ही आसानी से इसे मिड-लेंथ बालों पर भी बनाया जा सकता है।
Subscribe to POPxoTV


स्टेप 1: सामने की हेयरलाइन की साइड से बालों का एक सेक्शन लें और उसे lace braid करना शुरू करें।
स्टेप 2: लेस braid बना लें। लेस braid, फ्रेंच braid का ही एक रूप है – जहां दोनों तरफ से बाल add करने की जगह, सिर्फ एक ही साइड से बाल add करते हैं।
स्टेप 3: जब तक आप सिर के पीछे नहीं पहुंच जाए, तब तक इसी तरह braid करती रहें। इसके बाद बालों के एन्ड्स को नॉर्मल चोटी की तरह ही braid (गूथे) करें। और आखिर में इलास्टिक बैंड से secure कर दें।

6. पोनीटेल में twisties


ये सिम्पल स्टाइल आपकी आम पोनीटेल में खास ट्विस्ट लाती है। अगर आपके सामने के बाल इतने बड़े नहीं हैं कि वो पीछे की तरफ पहुंच सके, तो आप इस स्टाइल को ऊँची (higher) पोनीटेल बना कर आज़मा सकती हैं।

 
Subscribe to POPxoTV


स्टेप 1: बालों को बीच में पार्ट करें और दोनों तरफ के बालों के सामने के सेक्शन को अपने कानों के सामने क्लिप कर दें। बाकी बचे बालों को पीछे की तरफ पोनी में बांध दें।

स्टेप 2: अब जो आपके सामने के सेक्शन हैं, उनमें से कान के ठीक सामने से, 1.5 इंच का सेक्शन लें और उसे end तक ट्विस्ट करें। फिर उसे पीछे की तरफ लाएं और पोनीटेल के अराउंड लपेट कर, उसके नीचे पिन कर दें। ऐसा ही दूसरी तरफ के छोटे सेक्शन्स के साथ करें।

स्टेप 3: ऐसे ही दोनों तरफ के पतले-पतले सेक्शन्स को ट्विस्ट करते हुए पोनी के नीचे पिन करती जाएं। ऐसा तब तक करें जब तक सामने के सभी बाल ट्विस्ट और पिन न हो जाए।
बस इतना ही! है न आसान लेकिन glamorous! ;)

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: POPxo Video: बेकिंग सोडा के ये 7 Uses आपको चौंका देंगे!

यह भी पढ़ें: POPxo Video: दुपट्टा Style करें इन 4 नए अंदाज़ में
Published on Feb 18, 2016
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question