Indian Skin के लिए बेस्ट हैं नानी के ये टिप्स!!

POPxo Team

POPxo Team

हम इंडियन लेडिज़ पूरी दुनिया में अपनी natural beauty के लिए जानी जाती हैं, और हमें इस बात का फक्र है। लेकिन हमारे मौसम की कंडिशन्स और बढ़ते प्रदूषण के कारण, हमारी स्किन को बेसिक cleanse, टोन और moisturize रूटीन से थोड़ा ज़्यादा चाहिए होता है। ये बात सही है कि हमारे कल्चर के सदियों पुराने ब्यूटि रूटीन सच में काम करते हैं और वो हमें साफ, दमकती त्वचा देने का दम रखते हैं। यहां हम कुछ ऐसी ही टिप्स देंगे, जो इंडियन स्किन के लिए जादू की तरह काम करती हैं और आपको मिलती है दमकती त्वचा। हैलो, ब्यूटीफुल!

1. गुलाबजल की करामात


point1हमारी स्किन पर harsh होने वाले, केमिकल से भरे हुए टोनेर्स को अब भूल जाइए; क्योंकि राजकुमारियों और महारानियों के समय से इस्तेमाल हो रहा गुलाब जल जो है। चेहरे को टोन करने के लिए इसे रुई की मदद से लगाएं या चेहरे पर स्प्रे करें, और पाएं फ्रेश, ब्राइट और सॉफ्ट स्किन। इसके रिफ्रेशिंग और सूथिंग इफैक्ट को बढ़ाने के लिए, इसे फ्रिज में रखें। इसकी महक लाजवाब होती है, ये sensitive skin के लिए भी बढ़िया होता है और ये बिल्कुल भी महंगा नहीं होता।

2. असरदार Exfoliation


इंडियन स्किन दूसरी स्किन टाइप्स के मुक़ाबले थोड़ी ज़्यादा तैलीय होती है। इसलिए ये ज़रूरी है कि आप समय-समय पर exfoliation करती रहें, ताकि स्किन के pores clog ना हो...जो आजकल के प्रदूषण के कारण बहुत आसानी से हो जाता है। शक्कर का स्क्रब जैसे Oriflame Milk and Honey Sugar Scrub या कुछ भी organic जैसे Forest Essentials या Fab India बढ़िया रहते हैं।

3. चुटकीभर हल्दी का कमाल


point-3हम हिंदुस्तानी लड़कियां, हल्दी की ताकत को बहुत अच्छे से समझती हैं – शादी से पहले हल्दी की रस्म होने के पीछे एक कारण है। इसमें antiseptic, anti-inflammatory और astringent qualities होती हैं, जिसका मतलब ये है कि ये मुहांसो से लड़ने के लिए बढ़िया है। हल्दी स्किन को ब्राइट और सॉफ्ट बनाती है। बेसन, थोड़ी सी हल्दी और गुलाबजल/दूध का पेस्ट आपको लाजवाब complexion देने का दम रखता है और अगर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जाए, तो ये चेहरे पर अनचाहे बालों की ग्रोथ को भी कम करता है। बढ़िया स्किन और चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए ये बेस्ट घरेलू नुस्खा है।

4. Blackheads की करें छुट्टी


नींबू में acidic quality होती है जिसकी वजह से ये बेस्ट exfoliator है और स्किन को भी ब्राइट बनाता है। नींबू को आधा काटें और उसके एक हिस्से को चेहरे पर रब करें – ये tan को दूर करेगा, स्किन को ब्राइट करेगा और जिद्दी blackheads को भगाएगा। स्किन को pamper करने के लिए आप इसे शहद के साथ मिलाकर भी लगा सकती हैं। शहद बेस्ट नैचुरल मॉइस्चराइज़र है और इसमें anti-aging properties भी होती हैं; तो दोनों को मिला कर आपको मिलती है मुलायम, पोषित और जवां त्वचा – आखिर आप नैचुरल ब्यूटि हैं! ;)

5. SPF से कोई समझौता नहीं


point-5ये जानने के लिए आपको जीनियस नहीं होना है कि भारत में ट्रोपिकल क्लाइमेट होता है, जिसका मतलब है कि लगभग पूरे साल यहां सूरज मेहरबान रहता है। जिसका मतलब है कि दूसरों के मुक़ाबले हमें थोड़े ज़्यादा सन protection की ज़रूरत होती है और ये सिर्फ गर्मियों के लिए नहीं है। इसके अलावा इंडियन स्किन बड़ी आसानी से बर्न होती है, इसलिए ये एक और अहम वजह है कि आप हमेशा सनब्लॉक का इस्तेमाल करें। इसे ये सोच कर लगाएं कि आपकी ज़िंदगी इसी पर टिकी हुई है और एक्सट्रा high protection वाला सनस्क्रीन इस्तेमाल करे, ताकि ये सुनिश्चित रहे कि आपकी त्वचा सुरक्षित है।

6. नारियल का तेल कभी आउट ऑफ स्टाइल नहीं हो सकता


जब से हमें याद है, तब से नारियल तेल इंडियन लेडिज के ब्यूटि रूटीन का हिस्सा रहा है। जितना अच्छा ये बालों के लिए है उतना ही अच्छा ये स्किन के लिए भी है। महंगे मेकअप रिमूवर पर खर्च करने की जगह इसका इस्तेमाल करें। इसे कुछ मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर धो लें। देखियेगा कैसे आपका जिद्दी मेकअप निकाल आता है – इसके साथ ही ये त्वचा को भी hydrate करेगा। इसे ड्राइ स्किन और लिप्स को moisturize करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे under eye एरिया को मसाज करने से डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है। इसे नियमित करें और देखें कैसे आपके डार्क सर्कल गायब होते हैं।

Images: Shutterstock

यह स्टोरी Popxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: अपनी Skin को साफ करने के लिए Try करें ये 7 चीजें

यह भी पढ़ें: अब Skin होगी बेदाग इन 5 घरेलू नुस्खों से!
Published on Feb 25, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about