ये 10 बातें कहती हैं कि मां से बेहतर Doctor कोई नहीं! | POPxo

ये 10 बातें कहती हैं कि मां से बेहतर Doctor कोई नहीं!

Ipsa Sharma

Guest Contributor, POPxo

मां प्यार से सिर पर एक हाथ फेर दे, तो सारी परेशानी वैसे ही दूर हो जाती है। फिर भी जब हमारा शरीर हमारे साथ मजाक-मस्ती या धोखा-धड़ी करने लगता है, तब भी डॉक्टर से पहले हमारे लिए डॉक्टर बन जाती हैं हमारी प्यारी मम्मी। उनके पास होता है हमारी हर problem का एक घरेलू इलाज-

1. जब पेट दर्द हो


mom doc-1जब पेट में तेज दर्द होने लगता है और कोई वजह समझ नहीं आता, तब मां बिना कोई सवाल किए इलाज लेकर सामने खड़ी हो जाती है। न कोई कड़वी दवा न काढ़ा। वो हींग को पानी में घोलकर नाभि में लगाती है, और कुछ देर बाद पेट दर्द में आराम आ जाता है।

2. जब खांसी करे परेशान


mom doc-2जब बेवजह की खांसी परेशान करती है, और कफ सिरप पीकर भी राहत नहीं मिलती, तो मां के पास होता है एक सुपर देसी इलाज। मुलहठी मुंह में दबा लें.. दो-तीन दिन में ही खांसी गायब हो जाती है।

3. जब constipation हो


mom doc-3जब constipation की problem हो तो बिना बताए परेशानी समझ जाती है मां। और फिर रात में खाने के बाद मिलती है सौंफ और मिसरी। इससे हाजमा दुरुस्त होता है।

4. जब पिंपल से हों परेशान


mom doc-4जब चेहरे पर पिंपल निकलते हैं और हर तरह के क्रीम और फेसवॉश इस्तेमाल कर हम हार जाते हैं, तो मां लाती है शहद और दूध का लेप। इसके इस्तेमाल से पुराने से पुराने दाने और दाग भी खत्म होने लगते हैं।

5. जब भूख हो नदारद


mom doc-5जब भूख लगना बंद हो जाता है और खाने का कोई होश नहीं रहता, तो घर के बाकी लोग बेशक डॉक्टर को दिखाने का शोर करें, लेकिन मां उस वक्त भी प्यार से नींबू पानी लाकर पिलाती है, और भूख लौटकर फिर अपनी जगह आने लगती है। नींबू-पानी भूख बढ़ाता है।

6. सर्दी जुकाम होगा छूमंतर


mom doc-6सर्दी जुकाम से जब जी बेहाल हो जाता है, तो डॉक्टर की कड़वी दवा खिलाने की बजाय मां बनाती है गरमा-गरम बेसन और बादाम का शीरा। इसे खाकर मन तो खुश होता ही है, सर्दी भी खत्म हो जाती है।

7. बुखार भाग जाएगा


mom doc-7बुखार की आहट भी शरीर में होती है, तो मां पहले ही अदरक-तुलसी का काढ़ा तैयार रखती है। ये काढ़ा कड़वा जरूर होता है, मगर इससे चार-पांच दिन लगातार दवा खाने के चक्कर से तो छुटकारा मिल जाता है।

8. होंठों की मुस्कान लौट आएगी


mom doc-8जब होंठों की पपड़ी बनने लगती है और होंठ बुरी तरह फटने लगते हैं, तब कोई लिपबाम भी वो असर नहीं करता , जो मां का एक घरेलू नुस्खा कर देता है। वो बासी रोटी पर गर्म देसी घी लगाती है और उससे होंठों की सिकाई करती है। हम बेशक भूल जाएं, मगर वो रात को सोने से पहले हमारे होंठों पर ये घी की सिंकाई जरूर करती है। और इसका असर दो-तीन दिन में ही दिखने भी लगता है। होंठ ठीक ही नहीं होते, गुलाबी भी हो जाते हैं।

9. सिर जो तेरा चकराए


mom doc-9जब जी घबराने और चक्कर आने की शिकायत होती है, तो मां घबराने और डॉक्टर के पास ले जाने की बजाय एक सिंपल-सा उपाय बताती है- थोड़ा सा काला नमक चाट लो। बस फिर क्या...सारी तबियत ठीक हो जाती है।

10. सिर-दर्द


mom doc-10 (1)जब सिर दर्द के मारे फटने लगता है, तो मां के हाथ की चाय जो कमाल करती है, वो कोई दवा कहां कर पाती है। चाय जिसमें मिली होती है अदरक, इलायची, लौंग, काली मिर्च...और मां का ढेर सारा प्यार! :)

Images: shutterstock

यह भी पढ़ें: अब Skin होगी बेदाग इन 5 घरेलू नुस्खों से!

यह भी पढ़ें: खूबसूरत पैरों के लिए आज़माएं ये 6 घरेलू नुस्खे
Published on Feb 23, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about